1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. रांची में होगा योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम, पीएम नरेंद्र मोदी होंगे शामिल

रांची में होगा योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम, पीएम नरेंद्र मोदी होंगे शामिल

रांची में मुख्य कार्यक्रम से पूर्व 13 जून को एक प्राथमिक कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा जिसमें राज्य के कई गणमान्य व्यक्तियों के अलावा योग संगठन और प्रशिक्षक शामिल होंगे।

Bhasha Bhasha
Published on: June 08, 2019 16:01 IST
yoga day- India TV Hindi
फाइल फोटो

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को मुख्य कार्यक्रम का आयोजन झारखंड की राजधानी रांची में होगा और इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिस्सा लेंगे। यह जानकारी आयुष मंत्रालय के अधिकारियों ने शनिवार को दी। अधिकारियों ने बताया कि कार्यक्रम का आयोजन प्रभात तारा मैदान में होगा और इसमें करीब 30 हजार लोगों के शामिल होने की उम्मीद है।

रांची में मुख्य कार्यक्रम से पूर्व 13 जून को एक प्राथमिक कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा जिसमें राज्य के कई गणमान्य व्यक्तियों के अलावा योग संगठन और प्रशिक्षक शामिल होंगे। मंत्रालय वार्षिक समारोह की देखरेख करने के लिए एक नोडल एजेंसी है। मंत्रालय ने 2015 में योग दिवस शुरू होने के बाद से कई कार्यक्रम आयोजित किये हैं। 

राजधानी दिल्ली में मुख्य कार्यक्रम का आयोजन नयी दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) द्वारा मंत्रालय के सहयोग से किया जाएगा।

इसके साथ ही कार्यक्रमों का आयोजन लाल किला, नेहरु पार्क, लोधी गार्डन, तालकटोरा गार्डन, यमुना स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स, स्वर्ण जयंती पार्क..रोहिणी और द्वारका सेक्टर...11 में भी किया जाएगा। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि मंत्रालय ने दिवस मनाने के लिए सभी मंत्रालयों और केंद्र सरकार के सभी विभागों, सभी राज्य सरकारों और अन्य संबंधित संस्थानों को एक समन्वित तरीके से कार्य करने और सार्वजनिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में दीर्घकालिक लाभ सुनिश्चित करने का आग्रह किया है।

बयान में कहा गया है कि राज्य सरकारें और सभी हितधारक कई गतिविधियां चला रहे हैं ताकि योग दिवस कार्यक्रम में अच्छी हिस्सेदारी सुनिश्चित की जा सके। बयान में कहा गया है कि लोगों की बड़ी मात्रा में हिस्सेदारी सुनिश्चित करने के लिए भारत के सबसे निपुण योग गुरुओं ने ‘कामन योग प्रोटोकॉल’ तैयार किया है। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X