1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. शहर को मेट्रो, गांव को नहर, जानिए प्रधानमंत्री ने तमिल नाडु को दिए और क्या-क्या गिफ्ट्स

शहर को मेट्रो, गांव को नहर, जानिए प्रधानमंत्री ने तमिल नाडु को दिए और क्या-क्या गिफ्ट्स

प्रधानमंत्री मोदी ने विल्लुपुरम-कुड्डालोर-मयिलादुथुरई-थंजावुर और मयिलादुथुरई- थिरुवरुर में सिंगल लाइन रेलवे खंड के विद्युतीकरण का उद्घाटन भी किया। 423 करोड़ रुपये की लागत से पूरा हुए 228 किलोमीटर लंबे इस मार्ग के विद्युतीकरण से चेन्नई एग्मोर और कन्याकुमारी के बीच ट्रैक्शन बदले बिना ही सुचारू रूप से यातायात सुनिश्चित होगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 14, 2021 14:02 IST
PM Narendra Modi gift to Tamil Nadu शहर को मेट्रो, गांव को नहर, जानिए प्रधानमंत्री ने तमिल नाडु को द- India TV Hindi
Image Source : ANI शहर को मेट्रो, गांव को नहर, जानिए प्रधानमंत्री ने तमिल नाडु को दिए और क्या-क्या गिफ्ट्स

चेन्नई. तमिलनाडु के दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को यहां राज्य को कई विकास परियोजनाओं की सौगात दी। उन्होंने 3,770 करोड़ रुपये की लागत से बने चेन्नई मेट्रो रेल फेज-1 एक्सटेंशन का उद्घाटन करते हुए वाशरमेनपेट से विम्को नगर तक यात्री सेवा को हरी झंडी दिखाई। चेन्नई मेट्रो का 9.05 किमी लंबा यह एक्सटेंशन नॉर्थ चेन्नई को एयरपोर्ट और सेंट्रल रेलवे स्टेशन से जोड़ेगा।

पढ़ें- तमिलनाडु में पीएम ने पुलवामा के शहीदों को दी श्रद्धांजलि, जानिए भाषण की बड़ी बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'चेन्नई बीच और अट्टिपट्टु' के मध्य चौथी रेलवे लाइन का उद्घाटन किया। 293.40 करोड़ रुपये की लागत से तैयार 22.1 किलोमीटर का यह खंड चेन्नई और तिरुवल्लूर जिलों से होकर गुजरता है। इसके बनने से चेन्नई बंदरगाह और इसके आसपास ट्रैफिक कम होगा। रेलवे का यह खंड चेन्नई बंदरगाह और एन्नोर बंदरगाह को आपस में जोड़ता है।

पढ़ें- सिंघु बॉर्डर की नई तस्वीर सामने आई, किसानों के तंबू खाली देखिए वीडियो

प्रधानमंत्री मोदी ने विल्लुपुरम-कुड्डालोर-मयिलादुथुरई-थंजावुर और मयिलादुथुरई- थिरुवरुर में सिंगल लाइन रेलवे खंड के विद्युतीकरण का उद्घाटन भी किया। 423 करोड़ रुपये की लागत से पूरा हुए 228 किलोमीटर लंबे इस मार्ग के विद्युतीकरण से चेन्नई एग्मोर और कन्याकुमारी के बीच ट्रैक्शन बदले बिना ही सुचारू रूप से यातायात सुनिश्चित होगा। इससे प्रतिदिन करीब 14.61 लाख रुपये के ईंधन की बचत होगी।

पढ़ें- हर गांव में गोबर से पेंट बनाने की फैक्ट्री क्यों खुलवाना चाहते हैं गडकरी?

प्रधानमंत्री ने यहां ग्रैंड एनीकट नहर प्रणाली के विस्तार, नवीनीकरण और आधुनिकीकरण की आधारशिला भी रखी। यह नहर डेल्टा वाले जि़लों में सिंचाई व्यवस्था के लिए काफी महत्वपूर्ण है। इस नहर का आधुनिकीकरण 2,640 करोड़ रुपये की लागत से होगा, जिससे नहरों में जल वहन करने की क्षमता बढ़ेगी। प्रधानमंत्री मोदी ने आईआईटी मद्रास के डिस्कवरी कैंपस की आधारशिला भी रखी। यह कैंपस चेन्नई के पास थय्युर में बनाया जाएगा। पहले चरण में 2 लाख वर्ग मीटर से अधिक एरिया में बनने वाले इस कैंपस के निर्माण में 1000 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

पढ़ें- सपा विधायक नाहिद हसन और उनकी मां तबस्सुम हसन की मुश्किलें बढ़ीं, पुलिस ने लगाया गैंगस्टर एक्ट

Click Mania