1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. PM Modi Kedarnath visit: पीएम मोदी केदारनाथ पहुंचे, चीन सीमा पर जवानों के साथ मनाई दीपावली

PM Modi Kedarnath visit: पीएम मोदी केदारनाथ पहुंचे, चीन सीमा पर जवानों के साथ मनाई दीपावली

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस बार की दीपावली भी जवानों के बीच ही मनाई। पीएम मोदी भारत चीन सीमा पर हर्षिल आर्मी कैंप में सेना और आइटीबीपी के जवानों की हौसलाअफजाई को पहुंचे। इस मौके पर उन्होंने जवानों को मिठाई खिलाकर दीपावली की बधाई दी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 07, 2018 11:38 IST
पीएम मोदी केदारनाथ पहुंचे, चीन सीमा पर जवानों के साथ मनाई दीपावली- India TV Hindi
पीएम मोदी केदारनाथ पहुंचे, चीन सीमा पर जवानों के साथ मनाई दीपावली

नई दिल्ली: आज पूरा देश धूमधाम से दिवाली मना रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस बार की दीपावली भी जवानों के बीच ही मनाई। पीएम मोदी भारत चीन सीमा पर हर्षिल आर्मी कैंप में सेना और आइटीबीपी के जवानों की हौसलाअफजाई को पहुंचे। इस मौके पर उन्होंने जवानों को मिठाई खिलाकर दीपावली की बधाई दी। इसके बाद वह केदारनाथ के लिए रवाना हुए। प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएम मोदी का इस धाम में ये तीसरा दौरा है। पीएम के दौरे से पहले यहां तीन फीट तक बर्फ गिरी थी लेकिन अब मौसम साफ है। बर्फ भी हटा दी गई है। प्रधानमंत्री पिछली बार केदारनाथ अक्टूबर 2017 में गए थे। उनकी यात्रा मंदिर के कपाट सर्दियों के लिए बंद होने से कुछ वक्त पहले हुई थी।

PM Modi Kedarnath visit LIVE Updates

-पीएम मोदी ने केदारनाथ में विकास कार्य के लिए दिशा-निर्देश दिए। पूरे मंदिर परिसर का जायजा लिया

-केदारनाथ में पीएम मोदी ने मंदिर के विकास कार्य की प्रगति का तस्वीरों के माध्यम से आवलोकन किया
-केदारनाथ मंदिर में पूजा अर्चना करने के बाद मंदिर से बाहर आए पीएम मोदी
-प्रधानमंत्री मोदी केदारनाथ मंदिर के गर्भ गृह में पूजा-अर्चना कर रहे हैं। भगवान शिव का रुद्राभिषेक करेंगे पीएम मोदी। कल से केदारनाथ के कपाट बंद हो जाएंगे
-केदारनाथ धाम के गर्भगृह में पहुंचे पीएम मोदी
-केदारनाथ में निर्माण कार्य की प्रगति का आवलोकन कर रहे हैं पीएम मोदी
-पीएम मोदी तीसरी बार केदारनाथ आएं हैं। उनके साथ प्रशासन के बड़े अधिकारी और मंत्री भी मौजूद हैं
-इतने बर्फीले इलाके में भी अपने कर्तव्य के प्रति आपकी निष्ठा ही देश की शक्ति है जिससे 125 करोड़ भारतवासियों का भविष्य और उनके सपने सुरक्षित रहते हैं: पीएम मोदी
-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तरकाशी के हर्षिल में स्थित सैन्य चौकी में सेना के जवानों से किया मुलाकात
-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 7 बजकर 5 मिनट पर देहरादून के जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचे
-7:15 पर उत्तरकाशी में स्थित भारत चीन सीमा की अंतिम चौकी नेलांग चौकी के लिए हैलीकॉप्टर से रवाना हुए
-जनरल विपिन रावत कल ही नेलांग पंहुच चुके है
-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10:45 पर केदारनाथ पंहुचेंगे। वहां 5 पंडित उन्हें गर्भगृह में अकेले पूजा कराएंगे।

पीएम मोदी सुबह 9 बजकर 45 मिनट पर केदारनाथ पहुंचेंगे और मंदिर में विशेष पूजा अर्चना करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी केदारनाथ में चल रहे निर्माण कार्यों का जायज़ा लेंगे। मोदी केदारनाथ में बनी ध्यान गुफा में भी जा सकते हैं। पांच साल पहले केदारनाथ में भयंकर बाढ़ के बाद सरकार पुनर्निमाण करवा रही है। रिस्टोरेशन के काम पर शुरु से खुद प्रधानमंत्री नजर रख रहे हैं। 

केदारनाथ दर्शन के बाद पीएम मोदी हर साल की तरह इस साल भी दीवाली जवानों के बीच ही मना सकते हैं। पीएम भारत-चीन सीमा के पास जवानों को दीवाली की शुभकामनाएं देने जा सकते है। वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री मोदी ने सियाचिन में जवानों के साथ दिवाली मनाई थी। 2015 में दिवाली पर वह पंजाब सीमा पर गए थे। उनकी यह यात्रा संयोगवश 1965 में भारत और पाकिस्तान के बीच हुई जंग के 50 साल होने पर हुई थी।

इसके अगले साल प्रधानमंत्री हिमाचल प्रदेश गए थे जहां उन्होंने एक चौकी पर भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस के कर्मियों के साथ वक्त बिताया था। मोदी ने पिछले साल प्रधानमंत्री के तौर पर अपनी चौथी दिवाली जम्मू कश्मीर के गुरेज में सैनिकों के साथ मनाई थी।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X