1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Mann Ki Baat: पीएम मोदी ने देशवासियों से किया संवाद, बोले- कृषि में आधुनिक पद्धतियां समय की जरूरत

Mann Ki Baat: पीएम मोदी ने देशवासियों से किया संवाद, बोले- कृषि में आधुनिक पद्धतियां समय की जरूरत

Mann Ki Baat: खेती में नए विकल्पों को आजमाने के लिए किसानों को प्रेरित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "प्रिय देशवासियो, जीवन के हर क्षेत्र में, नयापन, आधुनिकता, अनिवार्य होती है, वरना, वही, कभी-कभी, हमारे लिए बोझ बन जाती है। भारत के कृषि जगत में – आधुनिकता, ये समय की मांग है। बहुत देर हो चुकी है। हम बहुत समय गवां चुके हैं।"

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 28, 2021 12:27 IST

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देशवासियों से 'मन की बात' कार्यक्रम के जरिए संवाद किया। कार्यक्रम की शुरुआत में पीएम मोदी ने मन की बात के सभी श्रोताओं का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि ‘मन की बात’ के सभी श्रोताओं का आभार व्यक्त करता हूँ क्योंकि आपके साथ के बिना ये सफ़र संभव ही नहीं था।" पीएम मोदी ने कहा कि "ऐसा लगता है, मानो, ये कल की ही बात हो, जब हम सभी ने एक साथ मिलकर ये वैचारिक यात्रा शुरू की थी। तब 3 अक्टूबर, 2014 को विजयादशमी का पावन पर्व था और संयोग देखिये, कि आज, होलिका दहन है।"

पढ़ें- Holi Special Trains: रेलवे ने दी बड़ी सौगात, किया स्पेशल ट्रेनों का ऐलान, देखिए लिस्ट

पीएम मोदी ने आगे कहा कि एक दीप से जले दूसरा और राष्ट्र रोशन हो हमारा – इस भावना पर चलते-चलते हमने ये रास्ता तय किया है। हम लोगों ने देश के कोने-कोने से लोगों से बात की और उनके असाधारण कार्यों के बारे में जाना। उन्होंने आगे कहा कि आपने भी अनुभव किया होगा, हमारे देश के दूर-दराज के कोनों में भी, कितनी अभूतपूर्व क्षमता पड़ी हुई है। भारत माँ की गोद में, कैसे-कैसे रत्न पल रहे हैं। ये अपने आप में भी एक समाज के प्रति देखने का, समाज को जानने का, समाज के सामर्थ्य को पहचानने का, मेरे लिए तो एक अद्भुत अनुभव रहा है।

खेती में नए विकल्पों को आजमाने के लिए किसानों को प्रेरित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "प्रिय देशवासियो, जीवन के हर क्षेत्र में, नयापन, आधुनिकता, अनिवार्य होती है, वरना, वही, कभी-कभी, हमारे लिए बोझ बन जाती है। भारत के कृषि जगत में – आधुनिकता, ये समय की मांग है। बहुत देर हो चुकी है। हम बहुत समय गवां चुके हैं।" पीएम मोदी ने कहा कि Agriculture sector में रोजगार के नए अवसर पैदा करने के लिए, किसानों की आय बढ़ाने के लिए, परंपरागत कृषि के साथ ही, नए विकल्पों को, नए-नए innovations को, अपनाना भी, उतना ही जरूरी है। White Revolution के दौरान, देश ने, इसे अनुभव किया है। अब Bee farming भी ऐसा ही एक विकल्प बन करके उभर रहा है।

उन्होंने कहा कि Bee farming, देश में शहद क्रांति या sweet revolution का आधार बना रही है। बड़ी संख्या में किसान इससे जुड़ रहे हैं, innovation कर रहे हैं। जैसे कि पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में एक गाँव है गुरदुम। पहाड़ों की इतनी ऊँचाई, भौगोलिक दिक्कतें, लेकिन, यहाँ के लोगों ने honey bee farming का काम शुरू किया, और आज, इस जगह पर बने शहद की, मधु की, अच्छी मांग हो रही है।

Mann ki Baat

Auto Refresh
Refresh
  • 11:57 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर देश की जनता को कोरोना से सचेत किया है। उन्होंने कहा है कि कोरोना से लड़ाई का मंत्र सबको जरूर याद रखना चाहिए। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' में पिछले साल जनता कर्फ्यू के दौरान देश की जनता के सहयोग को याद करते हुए कहा कि पूरे विश्व के लिए यह अचरज बन गया था। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, पिछले वर्ष ये मार्च का ही महीना था, देश ने पहली बार जनता कर्फ्यू शब्द सुना था। लेकिन इस महान देश की महान प्रजा की महाशक्ति का अनुभव देखिये, जनता कर्फ्यू पूरे विश्व के लिए एक अचरज बन गया था। अनुशासन का ये अभूतपूर्व उदाहरण था, आने वाली पीढ़ियां इस एक बात को लेकर जरुर गर्व करेगी।

  • 11:27 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    "मेरे प्यारे देशवासियो, अभी कुछ दिन पहले World Sparrow Day मनाया गया। Sparrow यानि गोरैया। कहीं इसे चकली बोलते हैं, कहीं चिमनी बोलते हैं, कहीं घान चिरिका कहा जाता है।"

    "पहले हमारे घरों की दीवारों पर, आस-पास के पेड़ों पर गोरैया चहकती रहती थी। लेकिन अब लोग गोरैया को ये कहकर याद करते हैं कि पिछली बार, बरसों पहले, गोरैया देखा था। आज इसे बचाने के लिए हमें प्रयास करने पड़ रहे हैं ।"

    "मेरे बनारस के एक साथी इंद्रपाल सिंह बत्रा जी ने ऐसा काम किया है जिसे मैं, ‘मन की बात’ के श्रोताओं को जरूर बताना चाहता हूं। बत्रा जी ने अपने घर को ही गोरैया का आशियाना बना दिया है।"

    "इन्होंने अपने घर में लकड़ी के ऐसे घोंसले बनवाए जिनमें गोरैया आसानी से रह सके। आज बनारस के कई घर इस मुहिम से जुड़ रहे हैं। इससे घरों में एक अद्भुत प्राकृतिक वातावरण भी बन गया है।"

    - पीएम

  • 11:24 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    खेती में नए विकल्पों को आजमाने के लिए किसानों को प्रेरित किया

    पीएम मोदी ने कहा, "प्रिय देशवासियो, जीवन के हर क्षेत्र में, नयापन, आधुनिकता, अनिवार्य होती है, वरना, वही, कभी-कभी, हमारे लिए बोझ बन जाती है। भारत के कृषि जगत में – आधुनिकता, ये समय की मांग है। बहुत देर हो चुकी है। हम बहुत समय गवां चुके हैं।"

    पीएम मोदी ने कहा कि Agriculture sector में रोजगार के नए अवसर पैदा करने के लिए, किसानों की आय बढ़ाने के लिए, परंपरागत कृषि के साथ ही, नए विकल्पों को, नए-नए innovations को, अपनाना भी, उतना ही जरूरी है। White Revolution के दौरान, देश ने, इसे अनुभव किया है। अब Bee farming भी ऐसा ही एक विकल्प बन करके उभर रहा है।

    उन्होंने कहा कि Bee farming, देश में शहद क्रांति या sweet revolution का आधार बना रही है। बड़ी संख्या में किसान इससे जुड़ रहे हैं, innovation कर रहे हैं। जैसे कि पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में एक गाँव है गुरदुम। पहाड़ों की इतनी ऊँचाई, भौगोलिक दिक्कतें, लेकिन, यहाँ के लोगों ने honey bee farming का काम शुरू किया, और आज, इस जगह पर बने शहद की, मधु की, अच्छी मांग हो रही है।

  • 11:18 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    Shooting में ISSF World Cup में भारत शीर्ष स्थान पर

    "दिल्ली में आयोजित shooting में ISSF World Cup में भारत शीर्ष स्थान पर रहा। Gold Medal की संख्या के मामले में भी भारत ने बाजी मारी। ये भारत के महिला और पुरुष निशानेबाजों के शानदार प्रदर्शन की वजह से ही संभव हो पाया। इस बीच पीवी सिंधु जी ने BWF Swiss Open Super 300 Tournament में Silver Medal जीता है।"
    -पीएम मोदी

  • 11:17 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    "साथियो, ये दिलचस्प है, इसी मार्च महीने में, जब हम महिला दिवस celebrate कर रहे थे, तब कई महिला खिलाड़ियों ने Medals और Records अपने नाम किये हैं।"
    - पीएम

  • 11:16 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    "दो दशकों से ज्यादा के career में मिताली राज जी ने हजारों-लाखों को प्रेरित किया है। उनके कठोर परिश्रम और सफलता की कहानी, न सिर्फ महिला क्रिकेटरों, बल्कि, पुरुष क्रिकेटरों के लिए भी एक प्रेरणा है।"
    -पीएम मोदी

  • 11:15 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    मिताली राज का नया रिकॉर्ड

    "मिताली जी, हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में दस हजार रन बनाने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बनी हैं। उनकी इस उपलब्धि पर बहुत-बहुत बधाई।"
    - पीएम 

  • 11:14 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    ‘दवाई भी - कड़ाई भी’

    कोरोना से लड़ाई का मंत्र भी जरुर याद रखिए -

    ‘दवाई भी -  कड़ाई भी’ 

    -पीएम मोदी

  • 11:13 AM (IST) Posted by Yashveer Singh
  • 11:08 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    ये अपने आप में भी एक समाज के प्रति देखने का, समाज को जानने का, समाज के सामर्थ्य को पहचानने का, मेरे लिए तो एक अद्भुत अनुभव रहा है। इन 75 episodes के दौरान कितने-कितने विषयों से गुजरना हुआ। कभी नदी की बात तो कभी हिमालय की चोटियों की बात, तो कभी रेगिस्तान की बात, कभी प्राकृतिक आपदा की बात, तो कभी मानव-सेवा की अनगिनत कथाओं की अनुभूति, कभी Technology का आविष्कार, तो कभी किसी अनजान कोने में, कुछ नया कर दिखाने वाले किसी के अनुभव की कथा।

    "अब आप देखिये, क्या स्वच्छता की बात हो, चाहे हमारे heritage को संभालने की चर्चा हो, और इतना ही नहीं, खिलौने बनाने की बात हो, क्या कुछ नहीं था। शायद, कितने विषयों को हमने स्पर्श किया है तो वो भी शायद अनगिनत हो जायेंगे। इस दौरान हमने समय-समय पर महान विभूतियों को श्रद्धांजलि दी, उनके बारे में जाना, जिन्होंने भारत के निर्माण में अतुलनीय योगदान दिया है। हम लोगों ने कई वैश्विक मुद्दों पर भी बात की, उनसे प्रेरणा लेने की कोशिश की है।"

    -पीएम मोदी

  • 11:06 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    "ये अपने आप में भी एक समाज के प्रति देखने का, समाज को जानने का, समाज के सामर्थ्य को पहचानने का, मेरे लिए तो एक अद्भुत अनुभव रहा है।"
    - पीएम

  • 11:05 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    आपने भी अनुभव किया होगा, हमारे देश के दूर-दराज के कोनों में भी, कितनी अभूतपूर्व क्षमता पड़ी हुई है। भारत माँ की गोद में, कैसे-कैसे रत्न पल रहे हैं।"

    - पीएम

  • 11:05 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    "‘एक दीप से जले दूसरा और राष्ट्र रोशन हो हमारा’ – इस भावना पर चलते-चलते हमने ये रास्ता तय किया है। हम लोगों ने देश के कोने-कोने से लोगों से बात की और उनके असाधारण कार्यों के बारे में जाना।"

    - पीएम

  • 11:04 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    "ऐसा लगता है, मानो, ये कल की ही बात हो, जब हम सभी ने एक साथ मिलकर ये वैचारिक यात्रा शुरू की थी। 
    तब 3 अक्टूबर, 2014 को विजयादशमी का पावन पर्व था और संयोग देखिये, कि आज, होलिका दहन है।"
    - पीएम

  • 11:04 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    ‘मन की बात’ के सभी श्रोताओं का आभार व्यक्त करता हूँ क्योंकि आपके साथ के बिना ये सफ़र संभव ही नहीं था।" 
    - पीएम

  • 11:03 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    ‘मन की बात’ का 75वाँ episode

    ‘मन की बात’ का 75वाँ episode

Click Mania