1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Polio Ravivar: जानिए कब मनाया जाएगा राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस, कोरोना वैक्सीनेशन की वजह से बदला दिन

Polio Ravivar: जानिए कब मनाया जाएगा राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस, कोरोना वैक्सीनेशन की वजह से बदला दिन

Polio Ravivar: पहले पोलियो की वैक्सिनेशन के लिए 18 जनवरी का दिन निर्धारित था लेकिन कोरोना वैक्सीनेशन 16 जनवरी से शुरू हो रहा है, ऐसे में सरकार नो पोलियो की वैक्सीनेशन को स्थगित कर दिया था। अब सरकार ने देशभर में 31 जनवरी को पोलियो की वैक्सीनेशन की तारीख तय की है।

Devendra Parashar Devendra Parashar @DParashar17
Updated on: January 15, 2021 7:47 IST
Polio National Immunisation Day rescheduled to 31st January 2021 Polio Ravivar: 31 जनवरी को मनाया जा- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Polio Ravivar: 31 जनवरी को मनाया जाएगा राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस

नई दिल्ली. सरकार ने पोलियो वैक्सीनेशन की नई तारीख का ऐलान कर दिया है। पहले पोलियो की वैक्सिनेशन के लिए 18 जनवरी का दिन निर्धारित था लेकिन कोरोना वैक्सीनेशन 16 जनवरी से शुरू हो रहा है, ऐसे में सरकार नो पोलियो की वैक्सीनेशन को स्थगित कर दिया था। अब सरकार ने देशभर में 31 जनवरी को पोलियो की वैक्सीनेशन की तारीख तय की है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 30 जनवरी शनिवार को राष्ट्रीय प्रतिरक्षा दिवस (NID) की शुरुआत करेंगे और उससे अगले दिन रविवार को देशभर में पोलियो रविवार मनाया जाएगा और उसी दिन देशभर में 5 वर्ष आयु तक के बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाई जाएंगी।

पढ़ें- उत्तर भारत में शीत लहर, ठंड से पंजाब, हरियाणा और दिल्ली का ठंड बुरा हाल

पढ़ें- Coronavirus Vaccination in Delhi: अरविंद केजरीवाल बोले- दिल्ली पूरी तरह तैयार, बताया पूरा प्लान

पोलियो राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस को राष्ट्रीय प्रतिरक्षण दिवस (एनआईडी) या पोलियो रविवार के रूप में भी जाना जाता है। अब यह दिवस 31 जनवरी, 2021 (रविवार) को मनाया जाएगा। राष्ट्रपति 30 जनवरी, 2021 (शनिवार) को राष्ट्रपति भवन में सुबह 11:45 बजे कुछ बच्चों को पोलियो की दवा पिलाकर पोलियो राष्ट्रीय प्रतिरक्षण दिवस का शुभारंभ करेंगे। यह निर्णय स्वास्थ्य मंत्रालय की घोषित नीति के अनुसार लिया गया है, ताकि कोविड प्रबंधन और टीकाकरण सेवाओं के साथ-साथ गैर-कोविड आवश्यक स्वास्थ्य सेवाएं भी एक-दूसरे पर प्रतिकूल प्रभाव डाले बिना एक के बाद एक आगे बढ़ाई जा सकें।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment