1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. उत्तर भारत में शीत लहर, ठंड से पंजाब, हरियाणा और दिल्ली का ठंड बुरा हाल

उत्तर भारत में शीत लहर, ठंड से पंजाब, हरियाणा और दिल्ली का ठंड बुरा हाल

गुरुवार को पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में भयंकर शीत लहर का कहर जारी रहा। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के एक अधिकारी ने बताया कि हरियाणा के नारनौल में न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 1.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो पंजाब और हरियाणा में सबसे ठंडा स्थान रहा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 14, 2021 12:37 IST
delhi punjab haryana minimum temperature dense fog cold wave weather imd alert latest news updates उ- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV उत्तर भारत में शीत लहर, ठंड से पंजाब,हरियाणा और दिल्ली का ठंड बुरा हाल

नई दिल्ली. उत्तर भारत (North India) में कड़ाके की ठंड (Cold Wave) जारी हैं। गुरुवार को पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में भयंकर शीत लहर का कहर जारी रहा। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के एक अधिकारी ने बताया कि हरियाणा के नारनौल में न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 1.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो पंजाब और हरियाणा में सबसे ठंडा स्थान रहा। वहीं, अंबाला, हिसार और करनाल में तापमान सामान्य से कम से कम तीन डिग्री कम क्रमश: 3.1, 3.7 और चार डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पढ़ें- Coronavirus Vaccination in Delhi: अरविंद केजरीवाल बोले- दिल्ली पूरी तरह तैयार, बताया पूरा प्लान

रोहतक, भिवानी और सिरसा में न्यूनतम तामपान क्रमश: 3.8, 4.3 और 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान, सामान्य से एक डिग्री कम 3.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पंजाब के अमृतसर, लुधियाना और पटियाला में न्यूनतम तापमान क्रमश: 6.5, 4.8 और 5.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं पठानकोट, आदमपुर, हलवारा, बडा, फरीदकोट, गुरदासपुर में न्यूनतम तापमान क्रमश: 2.5, 2.1, 4.2, 3.6, पांच और आठ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पंजाब और हरियाणा में कई स्थानों पर सुबह घना कोहरा भी छाया रहा।

पढ़ें- आनंद विहार, गोरखपुर और बांद्रा वाया लखनऊ, रेलवे चलाएगा स्पेशल ट्रेनें, ये रही पूरी डिटेल

दिल्ली में सुबह छाया कोहरा

देश की राजधानी नई दिल्ली में न्यूनतम तापमान गिरकर दो डिग्री सेल्सियस हो जाने के कारण ‘‘भीषण’’ शीत लहर की चपेट में आ गई है तथा राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार सुबह ‘‘घना’’ कोहरा छाया रहा। मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने बताया कि सुबह ‘‘घने’’ से ‘‘मध्यम’’ कोहरे के कारण पालम में दृश्यता स्तर 100 मीटर और सफदरजंग में 201 रहा।

पढ़ें- चलती ट्रेन से बाहर देख रही थी महिला, पति ने दे दिया धक्का, दो महीने पहले ही हुई थी शादी

आईएमडी के अनुसार, यदि दृश्यता स्तर शून्य से 50 मीटर हो, तो कोहरा ‘‘अत्यंत घने’’ की श्रेणी में आता है, दृश्यता स्तर 51 से 200 मीटर होने पर यह‘‘घने’’ की श्रेणी में आता है, दृश्यता स्तर 201 से 500 मीटर हो, तो कोहरा ‘‘मध्यम’’ की श्रेणी में आता है और यदि दृश्यता स्तर 501 से 1,000 के बीच हो, तो कोहरा ‘हल्के’ की श्रेणी में आता है।

पढ़ें- दिल्ली में न घुस पाए कोई मुर्गी, अध्यापकों को बॉर्डर पर किया गया नियुक्त

सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य तापमान से पांच डिग्री नीचे है, जबकि बुधवार को यह 3.2 डिग्री सेल्सियस था। लोधी रोड और रिज मौसम स्टेशनों ने क्रमश: 2.4 और 3.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। यदि मैदानी इलाकों में चार डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया जाता है, तो आईएमडी शीत लहर की घोषणा करता है और यदि तापमान दो डिग्री सेल्सियस या उससे भी नीचे गिर जाता है तो भीषण शीत लहर घोषित की जाती है।

पढ़ें- कहां पैदा हुआ था कोरोना का वायरस? पता लगाने चीन के वुहान पहुंच गई है WHO की टीम

आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों से मैदानी इलाकों में चल रही ठंडी एवं शुष्क उत्तरी/उत्तरपश्चिमी हवाओं के कारण उत्तर भारत में तापमान और गिर गया है। शहर में एक जनवरी को 1.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था, जो पिछले 15 साल में इस महीने में सबसे कम तापमान है।

पढ़ें- घने कोहरे की वजह से हुआ 'भयंकर हादसा', एक्सप्रेस-वे पर आगे चल रही स्लीपर बस में जा घुसी दूसरी बस

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment