Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

प्रधानमंत्री योजना के तहत Aadhaar Card से 1% ब्याज पर मिल रहा लोन? जानिए सरकार ने क्या कहा

प्रधानमंत्री योजना के तहत आधार कार्ड के जरिए केवल 1 प्रतिशत ब्याज पर लोन दिया जा रहा है। लेकिन अगर आपके पास भी लोन को लेकर इस तरह का कोई मैसेज या लिंक क्लिक करने के लिए आया है तो आप सावधान हो जाइए।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 02, 2021 23:32 IST
प्रधानमंत्री योजना के तहत Aadhaar Card से 1% ब्याज पर मिल रहा लोन, जानिए सरकार ने क्या कहा? - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV प्रधानमंत्री योजना के तहत Aadhaar Card से 1% ब्याज पर मिल रहा लोन, जानिए सरकार ने क्या कहा? 

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने कोरोना संकट काल में लोगों को राहत देने के लिए कई तरह की योजनाएं चला रखी हैं। लेकिन कई लोग प्रधानमंत्री की ओर से चलायी जा रही योजनाओं का फर्जीवाड़ा करने में लगे हुए हैं। सोशल मीडिया पर वायरल दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री योजना के तहत आधार कार्ड के जरिए केवल 1 प्रतिशत ब्याज पर लोन दिया जा रहा है। लेकिन अगर आपके पास भी लोन को लेकर इस तरह का कोई मैसेज या लिंक क्लिक करने के लिए आया है तो आप सावधान हो जाइए। आधार कार्ड के जरिए लोन दिलाने का यह मैसेज काफी वायरल हो रहा है।  

भूलकर भी इस नंबर पर न भेजें अपनी डिटेल

दरअसल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप (WhatsApp) पर साझा किए जा रहे एक मैसेज में यह दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री योजना के तहत आधार कार्ड (Aadhaar Card) के माध्यम से 1 प्रतिशत ब्याज पर लोन मिल रहा है। मैसेज में लिखा है कि 'प्रधानमंत्री योजना आधार कार्ड से लोन 1 प्रतिशत ब्याज 50 प्रतिशत छूट कॉल करें- 8126974825' । बता दें कि, अगर अब तक इन साइबर ठगों के झांसे में आकर अपनी डिटेल दे देते हैं तो आप ठगी के शिकार हो सकते हैं।

पीआईबी ने बताई सच्चाई

बता दें कि, सरकारी एजेंसी पीआईबी भारत सरकार की नीतियों, कार्यक्रम पहल और उपलब्धियों के बारे में समाचार-पत्रों व इलेक्‍ट्रॉनिक मीडिया को सूचना देने वाली प्रमुख एजेंसी है। पीआईबी की फैक्ट चेक टीम इस तरह के फेक न्यूज से आपको आगाह करती रहती है। पीआईबी लगातार उन खबरों को लेकर लोगों को सतर्क करता रहा है जिससे अफवाह फैल सकती है। 

PIBFactCheck: यह दावा फर्जी है। केंद्र सरकार द्वारा 'प्रधानमंत्री योजना' नामक ऐसी किसी योजना के तहत लोन नहीं दिया जा रहा है। पीआईबी फैक्ट चेक ने अपने ट्वीट में ये भी कहा है कि आधार कार्ड से लोन मिलने का दावा करती यह 'प्रधानमंत्री योजना' फर्जी है। 

आप भी यहां कर सकते हैं शिकायत

सरकार से जुड़ी कोई खबर सच है या फर्जी, यह जानने के लिए PIB Fact Check की मदद ली जा सकती है। कोई भी व्यक्ति PIB Fact Check को संदेहात्मक खबर का स्क्रीनशॉट, ट्वीट, फेसबुक पोस्ट या यूआरएल वॉट्सऐप नंबर 918799711259 पर भेज सकता है या फिर pibfactcheck@gmail.com पर मेल कर सकता है। इसके अलावा आप ट्विटर पर @PIBFactCheck या इंस्‍टाग्राम पर /PIBFactCheck या फेसबुक पर /PIBFactCheck के जरिए भी संपर्क कर सकते हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement