1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. जन्मदिन पर गुजरात पहुंचे पीएम मोदी, तिरंगे की रोशनी में नहाया सरदार सरोवर डैम

जन्मदिन पर गुजरात पहुंचे पीएम मोदी, तिरंगे की रोशनी में नहाया सरदार सरोवर डैम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 69 साल के हो गए हैं। जन्मदिन के मौके पर वह नर्मदा नदी पर बने गुजरात के सरदार सरोवर बांध स्थल पर जाएंगे।

Nirnay Kapoor Nirnay Kapoor @nirnaykapoor
Updated on: September 17, 2019 0:01 IST
जन्मदिन पर गुजरात...- India TV Hindi
जन्मदिन पर गुजरात पहुंचे पीएम मोदी, तिरंगे की रोशनी में नहाया सरदार सरोवर डैम

अहमदाबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 69 साल के हो गए हैं। अपना जन्मदिन मनाने के लिए वह गुजरात पहुंचे हैं। जहां वह अपनी मां से आशीर्वाद लेंगे और फिर नर्मदा नदी पर बने गुजरात के सरदार सरोवर बांध स्थल पर जाएंगे। प्रधानमंत्री के दौरे को देखते हुए ही बांध को तिरंगे की रोशनी से सजाया गया है। पूरा बांध तिरंगे की रोशनी में नहाया हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने जन्मदिन के मौके पर मंगलवार को यहां पूजा-अर्चना करेंगे।

राज्य सरकार द्वारा सोमवार को जारी विज्ञप्ति के अनुसार, प्रधानमंत्री मंगलवार सुबह अपने 69वें जन्मदिन के अवसर पर नर्मदा जिले के केवड़िया में बांध स्थल का दौरा करेंगे और जल सर्वोच्च स्तर पर पहुंचने के लिए आयोजित ‘नमामि देवी नर्मदे महोत्सव’ में शामिल होंगे। बता दें कि यहां जल पहली बार सर्वोच्च स्तर पर पहुंच गया है।

एक अधिकारी ने कहा कि मंगलवार सुबह गांधीनगर से केवड़िया के लिए रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री पास के गांव रैसान में अपनी मां हीराबा से मिलकर उनका आशीर्वाद लेंगे। नर्मदा के जिला कलेक्टर आई के पटेल ने कहा, ‘‘केवड़िया में बांध स्थल पर पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री एक सभा को संबोधित करेंगे। हम समारोह के लिए गुंबद के आकार का एक बड़ा पंडाल बनाएंगे जिसमें नर्मदा, भरूच और छोटाउदयपुर जिलों से आने वाले करीब 10 हजार लोग आ सकेंगे।’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री अपने संबोधन के बाद बांध तथा स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के पास चल रहीं विकास परियोजनाओं का निरीक्षण करेंगे।’’ स्टेच्यू ऑफ यूनिटी देश के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की दुनिया की सबसे बड़ी प्रतिमा है। प्रधानमंत्री दोपहर करीब 12 बजे इस जगह से रवाना होने से पहले केवड़िया के पास गरुणेश्वर गांव में भगवान दत्तात्रेय के मंदिर में दर्शन करेंगे। 

उन्होंने कहा कि मंदिर के अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि की है कि अधिकारियों ने इस तरह के संकेत दिये हैं कि प्रधानमंत्री दोपहर 12 बजे से पहले मंदिर जाएंगे। नर्मदा नियंत्रण प्राधिकरण (एनसीए) ने 2014 में बांध की ऊंचाई 121.92 मीटर से बढ़ाकर 138.68 मीटर करने की अनुमति प्रदान की थी। बांध का उद्घाटन प्रधानमंत्री मोदी ने 17 सितंबर, 2017 को किया था। 

सरकार के अनुसार ‘नमामि देवी नर्मदे’ महोत्सव पूरे राज्य में मनाया जाएगा और मुख्य समारोह केवड़िया में आयोजित किया जाएगा। मंगलवार को इस अवसर पर अनेक शहरों में आयोजित समारोहों में प्रसिद्ध लोक कलाकार और गुजरात फिल्म उद्योग के गायक कलाकार भाग लेंगे। सरकार के अनुसार जिला स्तर पर भाजपा के वरिष्ठ विधायक समारोह की कमान संभालेंगे।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X