Saturday, April 20, 2024
Advertisement

तोहफा: ईद के मौके पर पंजाब का 23वां जिला बना मालेरकोटला, CM कैप्टन अमरिंदर सिंह ने की घोषणा

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ईद-उल-फितर के मौके पर शुक्रवार को मालेरकोटला (Malerkotla) को नया जिला घोषित कर दिया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 14, 2021 17:37 IST
Captain Amarinder Singh, Punjab Chief Minister- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO Captain Amarinder Singh, Punjab Chief Minister

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ईद-उल-फितर के मौके पर शुक्रवार को मालेरकोटला (Malerkotla) को  नया जिला घोषित कर दिया है। सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मालेरकोटला को जिला घोषित करने के साथ ही इस नए जिले के लिए नए डीसी की नियुक्ति का भी एलान कर दिया है। बता दें कि, मालेरकोटला पंजाब का 23वां जिला बन गया है।

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ईद के मौके पर मुस्लिम बहुल क्षेत्र मालेरकोटला को जिला बनाने की घोषणा की है। कैप्टन ने मालेरकोटलावासियों के लिए उपहारों की घोषणा करते हुए कहा कि शेर मोहम्मद खान की याद में 500 करोड़ रुपये की लागत से मालेरकोटला में एक मेडिकल कॉलेज की स्थापना की जाएगी। उन्होंने कालेज के लिए 50 करोड़ रुपये पहली किश्त के रूप में देने का एलान किया। 12 करोड़ रुपये की लागत से लड़कियों के लिए एक और कॉलेज स्थापित किया जाएगा। एक महिला थाना भी बनेगा, जिसे सिर्फ महिला कर्मचारी ही चलाएंगी। इसके अलावा सीएम ने बस स्टैंड के निर्माण के लिए दस करोड़ रुपये देने का भी एलान किया।

बता दें कि, मुस्लिम आबादी वाले मालेरकोटला की स्थापना 1454 में हुई थी। मुख्यमंत्री की इस घोषणा से पंजाब में अब 23 जिले हो जाएंगे। सीएम अमरिंदर सिंह ने कहा कि मालेरकोटला जिले में अमरगढ़ और अहमदगढ़ को भी शामिल किया जाएगा। अभी तक मालेरकोटला संगरूर जिले के तहत आता था। मुख्यमंत्री ने कहा कि नए जिले में कौन-कौन से गांव शामिल किए जाएंगे इसका फैसला बाद में होगा, लेकिन इस जिले का डिप्टी कमिश्नर जल्द ही नियुक्त किया जाएगा। बता दें कि 1966 में जब पंजाब का विभाजन हुआ था तब 13 जिले हुआ करते थे, जो कि अब बढ़कर 23 हो गए हैं। मेडिकल कालेज को लेकर मुख्यमंत्री ने बताया कि वक्फ बोर्ड ने 25 किले जमीन दे दी है, इस पर मेडिकल कॉलेज बनेगा। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement