Saturday, April 20, 2024
Advertisement

अगले कुछ घंटों में उत्तरी भारत के इन हिस्सों में बारिश की आशंका, मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया

मौसम विभाग ने अगले कुछ घंटों में उत्तरी भारत के कुछ हिस्सों में बारिश की आशंका जताई है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 04, 2021 7:45 IST
अगले कुछ घंटों में उत्तरी भारत के इन हिस्सों में बारिश की आशंका, मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया- India TV Hindi
Image Source : PTI अगले कुछ घंटों में उत्तरी भारत के इन हिस्सों में बारिश की आशंका, मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया

नई दिल्ली: मौसम विभाग ने अगले कुछ घंटों में उत्तरी भारत के कुछ हिस्सों में बारिश की आशंका जताई है। मौसम विभाग की ओर से जारी अलर्ट के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ में अगले तीन से चार घंटों में बारिश हो सकती है। हालांकि इससे पहले भी मौसम विभाग ने देश के उत्तरी और मध्य भाग में बारिश का अनुमान जताया है। मौसम विभाग ने कहा कि अगले तीन से चार दिन के दौरान उत्तर पश्चिमी और मध्य भारत के ज्यादातर इलाकों में न्यूनतम तापमान में वृद्धि होने की पूरी संभावना है और शीतलहर से निजात मिल सकती है। 

पढ़ें: एटीएम से कैश निकालने जा रहे हैं तो एकदम अलर्ट रहिए, वरना.. आपके साथ भी हो सकता है ऐसा कुछ....


आईएमडी के राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कारण अफगानिस्तान के ऊपर चक्रवात की स्थिति बन रही है। मध्य पाकिस्तान और पश्चिमी राजस्थान के ऊपर भी चक्रवात की स्थिति है। इन बदलाव के कारण उत्तर पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र के ऊपर का मौसम प्रभावित हो सकता है। मौसम विभाग ने अनुमान जताया था कि 3 से 5 फरवरी के दौरान, उत्तर पश्चिमी मैदानी इलाकों और मध्य भारत के ऊपर, दक्षिण पश्चिमी हवाओं, पश्चिमी विक्षोभ और दक्षिण पूर्वी हवाओं के मिलने की संभावना है।” इस परिवर्तन के कारण दो फरवरी की रात से पांच फरवरी तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में बारिश, बर्फबारी, बिजली कड़कने और ओले गिरने की प्रबल आशंका है। 

पढ़ें: किसानों की ट्रैक्टर रैली में हिंसा मामले पर सुप्रीम कोर्ट का सुनवाई से इनकार, जानिए कोर्ट ने क्या कहा

आईएमडी ने अनुमान जताया था कि हिमाचल प्रदेश के ऊपर चार फरवरी को, और जम्मू कश्मीर के ऊपर तीन और चार फरवरी को भारी बारिश या बर्फबारी हो सकती है।” उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों के ऊपर तीन से पांच फरवरी के दौरान बिजली कड़कने के साथ बारिश और ओले गिर सकते हैं। मध्य प्रदेश के ऊपर चार से पांच फरवरी के दौरान और पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार तथा झारखंड के ऊपर पांच से छह फरवरी के दौरान बारिश हो सकती है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement