1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Rajat Sharma's blog: सावधानी बरतें, कोरोना वायरस से घबराने की जरूरत नहीं

Rajat Sharma's blog: सावधानी बरतें, कोरोना वायरस से घबराने की जरूरत नहीं

चीन और अन्य देशों में संक्रमित हुए सभी लोगों में से सिर्फ 3.5 प्रतिशत की मौत हुई है। चिंता की सिर्फ एक बात है कि यह वायरस बहुत तेजी से फैलता है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि यह हवा के जरिए फैल रहा है। सिर्फ वायरस से ग्रसित लोगों के साथ नजदीकी संपर्क से ही यह बीमारी फैल सकती है। 

Rajat Sharma Rajat Sharma
Published on: March 05, 2020 16:13 IST
Rajat Sharma blog: Follow precautions carefully, no need to panic due to Coronavirus - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Rajat Sharma's blog: Follow precautions carefully, no need to panic due to Coronavirus 

बुधवार को कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का आंकड़ा 29 तक पहुंचने के बाद, केमिस्ट की दुकानों पर सैनेटाइजर और मास्क खरीदने के लिए भीड़ लग गई और कई दुकानों पर स्टॉक खत्म हो गया। इटली से लौटे पेटीएम के एक कर्मचारी का कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आने के बाद कंपनी ने गुरुग्राम के ऑफिस में सभी कर्मचारियों को अगले 15 दिनों के लिए घरों से काम करने के लिए कह दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित अधिकांश राजनीतिक नेताओं ने कोरोना वायरस के डर को देखते हुए अपने होली मिलन कार्यक्रमों को रद्द कर दिया।

 
आम जनता की चिंता को बढ़ाने के लिए, फर्जी समाचार वीडियो बड़ी संख्या में सोशल मीडिया पर फैल रहे हैं। एक अमेरिकी समाचार चैनल के एक वीडियो में रिपोर्ट किया गया कि चीन में 15 लाख से अधिक लोग कोरोना वायरस से पीड़ित हैं और औसतन, लगभग 50,000 लोग या तो मर गए हैं या अधिकारियों ने उन्हें गोली मरवा दी है। किसी को नहीं पता कि इस न्यूज़ चैनल ने कहां से इन तथ्यों को जुटाया, लेकिन वीडियो निश्चित रूप से आम जनता के मन में डर पैदा करने वाला है।
 
कोई घबराहट नहीं होनी चाहिए क्योंकि भारत में पॉजिटिव पाए गए 29 मामलों में से 18 इटली के नागरिक हैं। उनमें से 2 का जयपुर में इलाज चल रहा है और शेष 16 को दिल्ली एनसीआर के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इसी तरह, इटली से वायरस के साथ लौटे एक व्यक्ति के साथ 13 लोगों के संपर्क में आने के बाद आगरा में 6 मामले पॉजिटिव पाए गए हैं। 
 
राजस्थान सरकार उन 213 लोगों से संपर्क करने की कोशिश कर रही है जिन्होंने इटली से आए पर्यटक समूह के राज्य में घूमने के दौरान संपर्क किया था। उनमें से, 51 के परीक्षण के बाद निगेटिव रिपोर्ट आई है, जबकि बाकी के लिए रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। समूह ने झुंझनू, जोधपुर, जयपुर, जैसलमेर, उदयपुर और बीकानेर का दौरा किया था। जयपुर के रमाडा होटल, जहां पर्यटक रुके थे, को सैनेटाइज किया जा रहा है। नोएडा में, दो निजी स्कूलों के छात्रों के टेस्ट निगेटिव पाए गए हैं, लेकिन एहतियात के तौर पर उन्हें मेडिकल देखरेख में रखा गया है।
 
अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के जरिए भारत आने वाले सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग का देशव्यापी अभियान जारी है, इसी तरह की स्क्रीनिंग भारत और पाकिस्तान की अटारी और डेरा बाबा नानक चेक पोस्ट पर की जा रही है।  
 
मैं कुछ तथ्य साफ कर दूं, सभी संक्रमित मामलों में कोरोना वायरस घातक नहीं है। चीन और अन्य देशों में संक्रमित हुए सभी लोगों में से सिर्फ 3.5 प्रतिशत की मौत हुई है। चिंता की सिर्फ एक बात है कि यह वायरस बहुत तेजी से फैलता है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि यह हवा के जरिए फैल रहा है। सिर्फ वायरस से ग्रसित लोगों के साथ नजदीकी संपर्क से ही यह बीमारी फैल सकती है। वायरस को फैलने से रोकने के लिए जनता को इसके लिए बनाए गए नियमों का सावधानी पूर्वक पालन करना होगा, अपने साथ सैनेटाइजर रखना होगा, एक दूसरे से हाथ मिलाने से परहेज करना होगा तथा आंख, नाक और चेहरे को बार-बार छूने से बचना होगा। (रजत शर्मा)

देखें, 'आज की बात' रजत शर्मा के साथ, 04 मार्च 2020 का पूरा एपिसोड

 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X