Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Rajat Sharma’s Blog: कोरोना के रोजाना मामले 2 लाख के पार, देश के सामने बड़ी चुनौती

एक ओर महाराष्ट्र में जहां इस महामारी के चलते एक मई तक 16 दिन का कर्फ्यू लागू किया गया है वहीं यूपी की राजधानी लखनऊ में व्यापारियों ने अगले 3 दिनों तक सभी बाजार बंद रखने का फैसला किया है।

Rajat Sharma Written by: Rajat Sharma @RajatSharmaLive
Published on: April 15, 2021 17:10 IST
Rajat Sharma Blog, Rajat Sharma Blog on Coronavirus, Rajat Sharma Blog on Coronavirus Vaccine- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV India TV Chairman and Editor-in-Chief Rajat Sharma.

भारत में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस से संक्रमण के 2 लाख से ज्यादा (2,00,739) नए मामले सामने आए हैं। यह एक दिन में कोरोना के मामलों में सबसे बड़ी उछाल है। बुधवार को भारत में इस घातक वायरस ने 1038 लोगों की जान ले ली। यह पिछले साल 2 अक्टूबर के बाद देशभर में हुई मौतों की सर्वाधिक संख्या है। हालात अब बेहद चिंताजनक हो चुके हैं।

पिछले 10 दिनों में कोरोना के दैनिक मामले दोगुने हो गए हैं। 4 अप्रैल को यह आंकड़ा एक लाख था और आज यह बढ़कर 2 लाख से ज्यादा हो गया है। अमेरिका की बात करें तो वहां 2 लाख के आंकड़े तक पहुंचने में 21 दिन लग गए थे। भारत में इस वायरस के फैलने की रफ्तार अमेरिका की तुलना में कहीं ज्यादा तेज है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, पूरे देश में कोरोना के 14 लाख 71 हजार 877 ऐक्टिव मामले हैं और इस संक्रमण से मरनेवालों का आंकड़ा बढ़कर 1 लाख 73 हजार 123 तक जा पहुंचा है।

देश में 9 राज्य ऐसे हैं जहां बुधवार को एक दिन में सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। इन राज्यों में  उत्तर प्रदेश (20,510), दिल्ली (17,282), कर्नाटक (11,265), मध्य प्रदेश (9,720), गुजरात (7,410), राजस्थान (6,200), हरियाणा (5,398), पश्चिम बंगाल (5,892) और बिहार (4,786) शामिल हैं। इन सभी राज्यों में पिछले 10 दिनों में कोरोना के मामलों में काफी तेजी देखी जा रही है। सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में बुधवार को कुल 58,952 नए मामले दर्ज हुए और 278 मरीजों की मौत हुई। वहीं, छत्तीसगढ़ में 120 लोगों की जान गई, जबकि दिल्ली में 104 मरीजों की मौत हुई।

यह हम सभी के लिए एक चेतावनी है। अगर हम इसे नहीं समझ पा रहे हैं और नजरअंदाज कर रहे हैं तो समझिए कि हम एक बड़ा जोखिम ले रहे हैं। हमें इस अभूतपूर्व त्रासदी से एकजुट होकर लड़ना होगा। दिल्ली के अस्पतालों में बेड की भारी कमी के चलते कई होटल, मॉल और बैंक्वेट हॉल को कोविड उपचार केंद्रों में बदला जा रहा है। लगभग सभी बड़े सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में एक भी ICU बेड खाली नहीं हैं।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक वीकेंड कर्फ्यू का ऐलान किया है। दिल्ली सरकार ने 15 होटलों को एक्सटेंडेट कोविड हॉस्पिटल के रूप बदलने का ऐलान किया है। इससे कोरोना मरीजों के लिए करीब 3,000 नए बेड जुड़ जाएंगे। इन बेड्स के लिए कोरोना मरीजों को फाइव स्टार होटल्स में 5 हजार रुपये प्रति बेड, फोर स्टार या थ्री स्टार होटलों में 4,000 रुपये प्रति बेड की दर से भुगतान करना होगा। जिन होटल्स को एक्सटेंडेट कोविड हॉस्पिटल में बदला गया है उनमें होटल क्राउन प्लाजा, आईटीसी वेलकम, रेडिसन ब्लू और सूर्या शामिल हैं। कई बैंक्वेट हॉल, एक स्कूल और यमुना स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स को अस्थायी तौर पर कोविड हॉस्पिटल में बदला जाएगा।  14 प्राइवेट अस्पतालों को कोरोना मरीजों के लिए करीब 80 प्रतिशत बेड रखने के लिए कहा गया है।

एक ओर महाराष्ट्र में जहां इस महामारी के चलते एक मई तक 16 दिन का कर्फ्यू लागू किया गया है वहीं यूपी की राजधानी लखनऊ में व्यापारियों ने अगले 3 दिनों तक सभी बाजार बंद रखने का फैसला किया है। उधर, सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और उनके पूरे स्टाफ का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि यूपी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं कोरोना महामारी के मद्देनजर स्थगित कर दी जाएं। केंद्र सरकार ने पहले ही सीबीएसई की 10वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया है और 12वीं की परीक्षाओं को जून तक स्थगित कर दिया है। अन्य राज्य सरकारें भी कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए परीक्षाएं रद्द/स्थगित करने का फैसला ले रही हैं।

उधर हरिद्वार में चल रहे कुंभ के दौरान कई अखाड़ों और आश्रमों के साधु-संतों के कोरोना संक्रमित होने के बाद भी लाखों लोगों ने गंगा में स्नान किया।

इन सबके बीच वैक्सीनेशन का राष्ट्रव्यापी अभियान जारी है। बुधवार को करीब 33 लाख लोगों को कोरोना की वैक्सीन दी गई। अबतक 11.44 करोड़ लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है। रेमेडिसविर दवा की खेप गुजरात से एयरलिफ्ट कर मध्य प्रदेश मंगाई गई है और इस दवा को इंदौर, भोपाल, उज्जैन, रीवा, ग्वालियर, सागर और रतलाम में भेजा गया है। यूपी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को अपना राजकीय विमान रेमेडिसविर दवा की खेप अहमदाबाद से लखनऊ लाने के लिए दिया। इससे रेमेडिसविर की 20,000 डोज को लाया गया। महामारी प्रभावित राज्यों में ऑक्सीजन की व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने और ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार लगातार नजर बनाए हुए है। केंद्र का एक सशक्त दल कार्ययोजना को अंतिम रूप दे रहा है ताकि अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी न हो।

हजारों प्रवासी मजदूर अपने गृह राज्य लौटने की बेताबी में मुंबई के रेलवे स्टेशनों के बाहर डेरा डाले रहे। 16 दिन का कर्फ्यू लगने से पहले मुंबई में दुकानों और डिपार्टमेंटल स्टोर्स के बाहर हजारों लोग लंबी-लंबी लाइनों में खड़े थे। महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में मुर्दाघर कोविद-19 के मरीजों की लाशों से भरे पड़े हैं क्योंकि दाह संस्कार के लिए इंतजार करना पड़ रहा है। मुंबई, गुजरात और मध्य प्रदेश में श्मशान घाटों पर अंतिम संस्कार के इंतजार में लाशों की लंबी लाइनें लगी हैं।

मैं एक बार फिर से दोहराना चाहूंगा। संयम और आत्मनियंत्रण वक्त का तकाजा है। घबराने की जरूरत नहीं है। अपने घर में रहें और जब तक बेहद जरूरी न हो बाहर न निकलें। हमेशा मास्क पहनें और सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करें। आइए, जल्द से जल्द इस वायरस की चेन को तोड़ा जाए और वापस सामान्य स्थिति लाई जाए। हम सभी एक बड़ी चुनौती का सामना कर रहे हैं और हमें मिलकर ये काम करना होगा। घर पर रहें, सुरक्षित रहें। (रजत शर्मा)

देखें: ‘आज की बात, रजत शर्मा के साथ’ 14 अप्रैल, 2021 का पूरा एपिसोड

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement