Friday, April 26, 2024
Advertisement

राज्यसभा चुनाव: BJP विधायक का दावा- झारखंड में दो निर्दलीय विधायकों ने भाजपा को समर्थन जारी रखा

झारखंड की राजधानी रांची में हो रहे मतदान के दौरान भाजपा विधायक ने दो निर्दलीय विधायकों के समर्थन जारी रखने की बात कही।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 19, 2020 11:46 IST
राज्यसभा- India TV Hindi
Image Source : PTI राज्यसभा

रांची: भारतीय संसद के ऊपरी सदन राज्यसभा की 19 सीटों पर मतदान हो रहा है। राज्यसभा की इन 19 सीटों में आंध्र प्रदेश और गुजरात से चार-चार, मध्य प्रदेश और राजस्थान से तीन-तीन, झारखंड से दो और मणिपुर, मिजोरम और मेघालय से एक-एक सीट पर मतदान हो रहा है। इसी बीच झारखंड की राजधानी रांची में हो रहे मतदान के दौरान भाजपा विधायक ने दो निर्दलीय विधायकों के समर्थन जारी रखने की बात कही।

भाजपा विधायक बिरंचि नारायण ने कहा, "निर्दलीय विधायक सर्यू राय और अमित यादव ने भाजपा को अपना समर्थन जारी रखा है। हमें उम्मीद है कि दो और निर्दलीय विधायकों का हमें समर्थन मिलेगा। 32 वोटों के साथ हम दीपक प्रकाश को राज्यसभा भेजने की आशा करते हैं।" बता दें कि रांची में झारखंड से राज्यसभा की दो सीटों पर वोटिंग हो रही है। यहां विधानसभा भवन में आज सुबह 9.00 बजे मतदान प्रारंभ हो गया और सबसे पहले झारखंड मुक्ति मोर्चा के भूषण तिर्की ने मत डाला। 

राज्यसभा की दो सीटों के लिए चुनावी मैदान में सत्ताधारी झारखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष शिबू सोरेन के अलावा मुख्य विपक्षी भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश एवं कांग्रेस के शहजादा अनवर उम्मीदवार हैं। राज्य की दोनों सीटें निर्दलीय परिमल नाथवानी एवं राष्ट्रीय जनता दल के प्रेमचंद्र गुप्ता का कार्यकाल पूरा होने से रिक्त हुई है। विभिन्न दलों के अंकगणित के अनुसार झामुमो के अध्यक्ष शिबू सोरेन एवं भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश का चुनाव लगभग तय माना जा रहा है। 

81 सदस्यीय झारखंड विधानसभा में इस समय दो सीटें खाली हैं लिहाजा 79 सदस्यीय सदन में किसी भी उम्मीदवार को चुनाव जीतने के लिए कम से कम 27 मतों की आवश्यकता होगी और विधानसभा में अभी मुख्य सत्ताधारी झारखंड मुक्ति मोर्चा के 29 विधायक हैं जबकि मुख्य विपक्षी भाजपा के कुल 26 विधायक हैं।

(इनपुट- भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement