Thursday, April 25, 2024
Advertisement

किसान क्रेडिट कार्ड वितरण के मामले में लखनऊ ने बनाया रिकॉर्ड, बांटे गए 51,846 किसान क्रेडिट कार्ड

लखनऊ के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश के निर्देशन में 51 हजार 846 किसान क्रेडिट कार्ड वितरित किए गए। जिलाधिकारी ने शिविर कार्यालय में किसानों को स्वयं किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान कर कार्ड वितरण की शुरुआत की।

IndiaTV Hindi Desk Reported by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 29, 2020 21:22 IST

लखनऊ। मोदी सरकार की अति महत्वाकांक्षी व किसान हितैषी योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) की पहली वर्षगांठ के अवसर पर देशभर में क्रेडिट कार्ड वितरण के कार्यक्रम आयोजित किए गए। खुद प्रधानमंत्री ने चित्रकूट में पीएम-किसान के कुछ लाभार्थियों को सांकेतिक तौर पर किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) भी बांटे। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में किसान क्रेडिट कार्ड का रिकॉर्ड वितरण किया गया।

लखनऊ के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश के निर्देशन में 51 हजार 846 किसान क्रेडिट कार्ड वितरित किए गए। जिलाधिकारी ने शिविर कार्यालय में किसानों को स्वयं किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान कर कार्ड वितरण की शुरुआत की। आज के वितरण के बाद जनपद लखनऊ पंजीकृत शत-प्रतिशत किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराने वाला जनपद बना है। शनिवार को 246 बैंकों द्वारा जिलाधिकारी के निर्देशन में अभियान को पूर्ण किया गया।

आपको बता दें कि शनिवार को देशभर में बैंकों की 28,000 शाखाओं में किसानों को केसीसी बांटने का विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। पीएम-किसान योजना के तहत लाभार्थी को सालाना मिलने वाली 6,000 रुपये की राशि तीन समान किस्तों में दिया जाता है, जिसका लाभ देश के करीब 8.52 करोड़ किसानों को मिलने लगा है। शनिवार को चित्रकूट में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने कहा, "पीएम-किसान के सभी लाभार्थियों को केसीसी की सुविधा देने की कोशिश जारी है। अभी करीब पौने दो करोड़ लाभार्थी इससे वंचित है। इस अंतर को भरने के लिए 15 दिनों का एक विशेष अभियान चलाया गया और 40 लाख से अधिक किसानों को केसीसी से जोड़ा गया।"

इनपुट- ians

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement