1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. प्रमुख खनिजों की रॉयल्टी दरों की समीक्षा को समिति बनाएगी सरकार

प्रमुख खनिजों की रॉयल्टी दरों की समीक्षा को समिति बनाएगी सरकार

केंद्र सरकार ने प्रमुख खनिजों की रॉयल्टी दरों में संशोधन के मुद्दे की समीक्षा को एक 11 सदस्यीय समिति के गठन का फैसला किया है। इस समिति में विभिन्न राज्यों के खान सचिव भी शामिल होंगे।

Bhasha Bhasha
Published on: January 13, 2020 13:15 IST
Ministry of Mines, minerals, Centre, royalty rates- India TV Paisa
Photo:MINES.GOV.IN

Ministry of Mines

नयी दिल्ली। केंद्र सरकार ने प्रमुख खनिजों की रॉयल्टी दरों में संशोधन के मुद्दे की समीक्षा को एक 11 सदस्यीय समिति के गठन का फैसला किया है। इस समिति में विभिन्न राज्यों के खान सचिव भी शामिल होंगे। समिति के सदस्यों में तेलंगाना, छत्तीसगढ़, झारखंड, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और ओडिशा के खान सचिव होंगे। खान मंत्रालय ने सोमवार को जारी आदेश में कहा, 'मंत्रालय ने एक आधिकारिक समिति के गठन का फैसला किया है। यह समिति अंशधारकों द्वारा खनिजों (कोयला, लिग्लाइट, बालू और सूक्ष्म खनिज छोड़कर) की रॉयल्टी दरों में संशोधन को लेकर उठाए गए मुद्दों की समीक्षा करेगी।' 

अतिरिक्त खान सचिव की अगुवाई में गठित की जाने वाली 11 सदस्यीय समिति अंशधारकों द्वारा उठाए गए मुद्दों की समीक्षा के बाद अपनी रिपोर्ट देगी। खान मंत्रालय ने कहा कि अपनी पहली बैठक के बाद एक माह में समिति अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। फरवरी, 2018 में खान मंत्रालय ने रॉयल्टी और ‘डेड रेंट’ की दरों में संशोधन को एक अध्ययन समूह का गठन किया था। ‘डेड रेंट’ से तात्पर्य खनन पट्टे पर रॉयल्टी के अतिरिक्त दिए जाने वाले किराये से होता है। इस अध्ययन समूह ने पिछले साल जुलाई में अपनी रिपोर्ट सौंपी थी। 

Write a comment