Saturday, April 27, 2024
Advertisement

धारावी में BMC ने बाजारों-फेरीवालों पर लगाया प्रतिबंध, घर-घर पहुंचाएगी जरूरी सामग्री

कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप देश में दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है और महाराष्ट्र कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य बन गया है। इस महामारी से मुंबई के धारावी में हड़कंप मचा हुआ है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 09, 2020 14:44 IST
धारावी में BMC ने बाजारों-फेरीवालों पर लगाया प्रतिबंध, घर-घर पहुंचाएगी जरूरी सामग्री- India TV Hindi
धारावी में BMC ने बाजारों-फेरीवालों पर लगाया प्रतिबंध, घर-घर पहुंचाएगी जरूरी सामग्री

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप देश में दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है और महाराष्ट्र कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य बन गया है। इस महामारी से मुंबई के धारावी में हड़कंप मचा हुआ है। यहां कोरोना संक्रमित मरीजों के मिलने के बीच बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने लॉकडाउन अवधि के दौरान धारावी में सभी सब्जी और फलों के बाजारों, फेरीवालों पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया है। बीएमसी ने तय किया है कि लॉकडाउन के दौरान लोगों के घर-घर जाकर जरुरी सामान पहुंचाया जाएगा। इससे लोगों को घर से निकलने की जरुरत नहीं पड़ेगी। क्षेत्र में दवा दुकानों को खुले रहने की अनुमति है।

Related Stories

इस बीच धारावी में बुधवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के छह और मामले सामने आए हैं जिससे घनी आबादी वाली इस मलिन बस्ती में संक्रमित लोगों की संख्या 13 हो गई है। निकाय अधिकारियों ने बताया कि धारावी निवासी और कोरोना वायरस संक्रमित 64 वर्षीय एक मरीज की बुधवार को मौत हो गई जिससे इस मलिन बस्ती में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या दो हो गई है। 

निकाय अधिकारी ने बताया, ‘‘मृतक धारावी के सोशल नगर का रहने वाला था और उसकी मौत केईएम अस्पताल में हुई। उसे बुखारश, खांसी और सांस लेने में तकलीफ होने के बाद सात अप्रैल को अस्पताल में भर्ती कराया गया था।" बीएमसी ने विज्ञप्ति में बताया कि मृतक मधुमेह, उच्च रक्तचाप और क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज जैसी गंभीर बीमारियों से ग्रस्त था। 

अधिकारी ने इससे पहले बुधवार सुबह बताया कि धारावी के तीन लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी जिनमें मुकुंद नगर इलाके का 25 वर्षीय शख्स और धानवाडा चॉल का 35 वर्षीय व्यक्ति और मुस्लिम नगर की 60 वर्षीय महिला शामिल है। उन्होंने बताया कि मुकुंद नगर इलाके का मरीज कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए 49 वर्षीय व्यक्ति के संपर्क में आया था और उसे पृथक केंद्र में रखा गया है। 

अधिकारी ने बताया, ‘‘मुस्लिम नगर में रहने वाली 60 वर्षीय महिला केईएम अस्पताल में सफाई का काम करती है। बुधवार दोपहर को उसके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। वहीं धारावी के रहने वाले 56 वर्षीय व्यक्ति की सायन अस्पताल में मौत हो गई थी।’’ उन्होंने बताया कि बुधवार शाम को अन्य तीन लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई जिनमें धारावी की जनता सोसाइटी में रहने वाले 59 वर्षीय व्यक्ति और उनकी 49 वर्षीय पत्नी शामिल है। 

बीएमसी के अधिकारी ने बताया कि दंपति के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने का काम जारी है। उन्होंने बताया, ‘‘इसके साथ ही धारावी में कुल संक्रमितों की संख्या 13 हो गई जिनमें दो मौतें शामिल है। उल्लेखनीय है कि धारावी एशिया की सबसे बड़ी मलिन बस्ती है जिसमें एक छोटे से इलाके में 15 लाख लोग रहते हैं और मुंबई के सबसे घने बसे इलाकों में एक है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement