Thursday, March 28, 2024
Advertisement

'राजस्थान में हालात गंभीर, किसी भी समय भड़क सकता है किसान आन्दोलन'

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के वरिष्ठ विधायक एवं राज्य के पूर्व शिक्षा मंत्री घनश्याम तिवाडी ने अपनी ही पार्टी की सरकार को आगाह करते हुए कहा है कि समय रहते किसानों की समस्याओं का समाधान नहीं किया गया तो राजस्थान में कभी भी किसान आन्दोलन भड़क सकता है, रा

Bhasha Bhasha
Updated on: June 08, 2017 17:50 IST
rajasthan- India TV Hindi
rajasthan

जयपुर: भारतीय जनता पार्टी (BJP) के वरिष्ठ विधायक एवं राज्य के पूर्व शिक्षा मंत्री घनश्याम तिवाडी ने अपनी ही पार्टी की सरकार को आगाह करते हुए कहा है कि समय रहते किसानों की समस्याओं का समाधान नहीं किया गया तो राजस्थान में कभी भी किसान आन्दोलन भड़क सकता है, राज्य में हालात गंभीर हैं।

तिवाडी ने आज यहां अपने आवास पर संवाददाताओं से कहा कि मैं एक शुभचिंतक के नाते सलाह दे रहा हूं, प्रदेश के किसान उपज का उचित मूल्य नहीं मिलने, सिंचाई का पानी पर्याप्त रूप से नहीं मिलने समेत अन्य कई समस्याओं के कारण अत्यधिक परेशान हैं। सरकार ने समय रहते इस ओर ध्यान नहीं दिया तो महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश जैसा किसान आन्दोलन राजस्थान में भड़क सकता है।

ये भी पढ़ें

उन्होंने कहा कि समस्याओं के चलते प्रदेश के करीब बीस प्रतिशत किसान खेती बाड़ी छोड चुके हैं, प्रदेश के किसानों को लहसुन, प्याज, सरसों का उचित मूल्य मिलना तो दूर समर्थन मूल्य से भी आधे मूल्य पर उनको फसल मजबूरी में बेचनी पड़ रही है।

भाजपा विधायक ने कहा यदि सरकार द्वारा समय पर किसानों को राहत नहीं पहुंचाई गयी तो यह चिंगारी आग बन जाएगी। उन्होंने राजस्थान सरकार द्वारा लाए गये राजस्थान विशेष विनिधान विधेयक, 2016 की चर्चा करते हुए कहा कि यह विधेयक कॉरपोरेट जगत के साथ मिलकर राजस्थान के किसानों की जमीन हड़पने का षडयंत्र है।

तिवाडी ने सरकार से प्रदेश के किसानों के ऋण तुरंत माफ करने, समयबद्ध रूप से खेती के लिए मुफ्त बिजली, मनरेगा की मजदूरी को कृषि से जोड़ने और राजस्थान विशेष विनिधान विधेयक को वापस लेने की मांग की है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement