Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

स्पाइसजेट ने मुंबई में सीप्लेन का परीक्षण शुरू किया, इन खूबियों से लैस है यह विमान

किफायती विमानन कंपनी स्पाइसजेट ने शनिवार को मुंबई के गिरगांव चौपाटी पर सीप्लेन का परीक्षण शुरू कर दिया है। कंपनी ने मुताबिक, इस तरह के विमान का यह दूसरे दौर का परीक्षण है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 09, 2017 19:04 IST
Seaplane testing, spicejet, mumbai- India TV Hindi
Image Source : PTI Seaplane testing

नई दिल्ली: किफायती विमानन कंपनी स्पाइसजेट ने शनिवार को मुंबई के गिरगांव चौपाटी पर सीप्लेन का परीक्षण शुरू कर दिया है। कंपनी ने मुताबिक, इस तरह के विमान का यह दूसरे दौर का परीक्षण है। एयरलाइन ने कहा कि ये परीक्षण जापान की सेटोची होल्डिंग्स के साथ मिलकर किए जा रहे हैं और "दोनों कंपनियां मिलकर पिछले छह महीनों से छोटे 10 और 12 सीटों वाले पानी और जमीन पर उतरने वाले विमानों का परीक्षण कर रही हैं," ताकि छोटे शहरों में भी हवाई यात्रा मुहैया कराई जा सके। 

सेटोची होल्डिंग्स क्वेस्ट ब्रांड के तहत पानी में और जमीन पर उतरनेवाले विमानों का निर्माण करती है। दुनिया भर में पिछले 10 सालों से करीब 200 कोडियक क्वेस्ट विमान उड़ रहे हैं। इस बारे में स्पाइसजेट के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अजय सिंह ने बताया, "सीप्लेन के परिचालन से देश के दूरदराज के क्षेत्रों को भी हवाई नेटवर्क से जोड़ा जा सकेगा। इससे वहां एयरपोर्ट और रनवे बनाने की भारी लागत की बचत होगी।"

उन्होंने कहा, "हम दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते उड्डयन बाजारों में से एक हैं, हमें देश के भीतर समान और समावेशी हवाई संपर्क मुहैया कराने की जरूरत है। हमारी सीप्लेन सेवा एयरलाइन और पर्यटन उद्योग दोनों के लिए एक नया बाजार खोलेगा और क्षेत्रीय संपर्क योजना में क्रांतिकारी बदलाव लेकर आएगा।" वर्तमान में स्पाइसजेट रोजाना 51 गंतव्यों के लिए औसतन 396 उड़ानों का परिचालन करती है, जिसमें से 44 घरेलू और 7 अंतर्राष्ट्रीय गंतव्य हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement