Friday, April 26, 2024
Advertisement

छोटे उपग्रह प्रक्षेपण यान छोड़ने की तैयारी कर रहा इसरो: के. सिवन

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) श्रृंखलाबद्ध अभियानों की तैयारी कर रहा है जिसमें छोटे उपग्रह प्रक्षेपण यानों का छोड़ा जाना शामिल है। इसरो के अध्यक्ष के.सिवन ने शनिवार को यह जानकारी दी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 07, 2020 21:05 IST
SRO gearing up for launch of small satellite launch vehicles: K. Sivan- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE) SRO gearing up for launch of small satellite launch vehicles: K. Sivan

श्रीहरिकोटा: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) श्रृंखलाबद्ध अभियानों की तैयारी कर रहा है जिसमें छोटे उपग्रह प्रक्षेपण यानों का छोड़ा जाना शामिल है। इसरो के अध्यक्ष के. सिवन ने शनिवार को यह जानकारी दी। भू-पर्यवेक्षण उपग्रह ईओएस-01 तथा पोलर रॉकेट पीएसएलवी-सी 49 से नौ अन्य उपग्रहों के सफल प्रक्षेपण के बाद सिवन ने यह बयान दिया।

अभियान नियंत्रण केंद्र में वैज्ञानिकों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, “हमने यह अभियान कोविड-19 महामारी के बाद शुरू किया। अब हमारे हाथ में कई अभियान हैं। तात्कालिक तौर पर हम पीएसएलवी- सी 50 प्रक्षेपित करेंगे। यह सीएमएस 01 उपग्रह छोड़ेगा और इसके बाद हमारा नया यान एसएसएलवी होगा।” इसरो के अनुसार जिन उपग्रहों का वजन कम होता है और हर प्रक्षेपण स्थल से प्रक्षेपित नहीं किया जा सकता उन्हें एसएसएलवी की सहायता से छोड़ा जा सकता है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement