Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

DU Admission 2017: छात्रों को मिल सकती है राहत, कट ऑफ में कमी आने की संभावना

पिछले साल सात कट ऑफ आई थी परन्तु इस साल पांच कट ऑफ में ही सीट भरने का प्रयास किया जाएगा। डॉ. भीम राव अंबेडकर कॉलेज के प्राचार्य डॉ. जीके अरोड़ा का कहना है कि सेंट स्टीफंस कॉलेज की कट ऑफ लिस्ट ने डीयू के कट ऑफ लिस्ट की स्थिती बता दी है।

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: June 17, 2017 11:35 IST
delhi university- India TV Hindi
delhi university

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय में पिछले साल की तुलना में इस साल आवेदन 30 हजार कम आए है। दिल्ली विश्वविद्यालय के अधिकारी से जब इसका कारण पूछा गया तो उन्होनें बताया कि ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के कारण इस साल कम आवेदन आए है। इस वर्ष विश्वविद्यालय में कई नए पाठ्यक्रम भी शुरू किए गए है तथा सीटों की संख्या भी 2000 बढ़ा दी गई है। डीयू में कम आवेदन का प्रभाव कट ऑफ में भी देखने को मिलेगा। इस साल यह आशा जताई जा रही है कि डीयू की कट ऑफ पिछले साल के मुकाबले कम हो सकती है। ये भी पढ़ें: कैसे होता है भारत में राष्ट्रपति चुनाव, किसका है पलड़ा भारी, पढ़िए...

पिछले साल सात कट ऑफ आई थी परन्तु इस साल पांच कट ऑफ में ही सीट भरने का प्रयास किया जाएगा। डॉ. भीम राव अंबेडकर कॉलेज के प्राचार्य डॉ. जीके अरोड़ा का कहना है कि सेंट स्टीफंस कॉलेज की कट ऑफ लिस्ट ने डीयू के कट ऑफ लिस्ट की स्थिती बता दी है। सेंट स्टीफंस कॉलेज की कट ऑफ पिछले वर्ष के मुकाबले कॉफी कम आई है। कई विषयों में कट ऑफ की गिरावट 0.75 अंक तक दर्ज की गई है। इसके अलावा अर्थशास्त्र विषय की कट ऑफ में बढ़ोतरी हुई है।

सेंट स्टीफंस कॉलेज में जिस तरह कट ऑफ लिस्ट प्रभावित हुई है आशा की जा रही है कि ऐसा ही असर डीयू के सभी कॉलेजो में देखने को मिलेगा। आवेदकों की संख्या कम रहने के कारण इस बार कट ऑफ में कमी आने की संभावना है। जिससे छात्रों को काफी राहत मिल सकती है। डीयू में आवेदन करने वाले लगभग 80% छात्र सीबीएसई से आते है परन्तु इस बार सीबीएसई का रीजल्ट अच्छा नहीं आया जो कट ऑफ को प्रभावित कर सकती है।

ये भी पढ़ें: 500 रुपए में बनवाइए इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस, दुनिया में कहीं भी चलाइए कार

भारत के लिए एससीओ की सदस्यता मिलने के क्या हैं मायने?

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement