Thursday, May 02, 2024
Advertisement

J&K: सोपोर में आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर ग्रेनेड से किया हमला, पुंछ में एक व्यक्ति से 4 आईईडी बम बरामद

कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) विजय कुमार ने कहा कि मारे गए आतंकवादी की पहचान पाकिस्तान के उस्मान के रूप में हुई है, जो पिछले छह महीनों से सक्रिय एक ''खतरनाक आतंकवादी'' था। मुठभेड़ स्थल से भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद किया गया, जिसमें एक एके-47 राइफल, मैगजीन, ग्रेनेड, आरपीजी-7 रॉकेट लांचर शामिल हैं।

Manzoor Mir Reported by: Manzoor Mir
Updated on: August 13, 2021 19:40 IST
J&K: सोपोर में आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर ग्रेनेड से किया हमला- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO J&K: सोपोर में आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर ग्रेनेड से किया हमला

जम्मू-कश्मीर: जम्मू-कश्मीर के सोपोर में आतंकियों ने शुक्रवार को सुरक्षाबलों पर ग्रेनेड से हमला किया। आतंकियों ने सोपोर में SBI बैंक के सामने सुरक्षाबलों पर ग्रेनेड फेंककर हमला किया। सोपोर पुलिस ने बताया कि आतंकवादी हमले में केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के एक हेड कांस्टेबल और दो नागरिक घायल हुए हैं। वहीं जम्मू कश्मीर के अनंतनाग में सुरक्षाबलों ने पाकिस्तानी आतंकी उस्मान को मार गिराया है। ये आतंकी पिछले 6 महीने से कश्मीर में आतंकी वारदात कर रहा था। जो हथियार बरामद हुए हैं उससे पता चला है कि आतंकी बड़ी वारदात की तैयारी में थे।

कश्मीर के पुंछ में एक व्यक्ति से चार आईईडी बम बरामद 

स्वतंत्रता दिवस से पूर्व जम्मू-कश्मीर में एक बड़े हमले की साजिश को नाकाम करते हुए सुरक्षाबलों ने शुक्रवार को पुंछ जिले में एक व्यक्ति के पास से चार आईईडी (इम्प्रोवाइजड एक्सप्लोसिव डिवाइस) बम बरामद किए। पुलिस अधिकारियों ने यह जानकारी दी। जम्मू क्षेत्र के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक मुकेश सिंह ने बताया कि सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की ओर से मिली खुफिया सूचना के आधार पर जिले के मोर कोटन में पुलिस, बीएसएफ और सेना के संयुक्त तलाशी दल को तैनात किया गया। तलाशी के दौरान एक संदिग्ध व्यक्ति को पकड़ा गया और उसके पास से चार आईईडी बम बरामद किए गए। इसके अलावा उसके पास से 10 हजार रुपये नकद भी बरामद किए गए। अधिकारियों के मुताबिक व्यक्ति की पहचान पुंछ के कासबलारी इलाके के निवासी महमूद हुसैन के रूप में की गयी है और उसे गिरफ्तार कर लिया गया है। महमूद की गिरफ्तारी से एक बड़ी वारदात टल गयी है। पुलिस ने इस मामले में प्राथमिकी दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। 

जम्मू-कश्मीर राजमार्ग पर हमले की योजना बना रहा पाकिस्तानी आतंकवादी मुठभेड़ में ढेर 

जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रीय राजमार्ग पर हमले की योजना बना रहे एक पाकिस्तानी आतंकवादी के कुलगाम जिले में एक मुठभेड़ में मारे जाने से सुरक्षा बलों को बड़ी सफलता मिली है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि रात भर चली मुठभेड़ उस समय शुरू हुई थी जब एक इमारत में छिपे दो आतंकवादियों ने जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर बीएसएफ के काफिले पर “अंधाधुंध” गोलीबारी शुरू कर दी। 

कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) विजय कुमार ने कहा कि मारे गए आतंकवादी की पहचान पाकिस्तान के उस्मान के रूप में हुई है, जो पिछले छह महीनों से सक्रिय एक ''खतरनाक आतंकवादी'' था। पुलिस के एक प्रवक्ता ने कहा कि कुलगाम के मालपोरा मीर बाजार इलाके के पास श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर (बृहस्पतिवार) करीब तीन बजे आतंकवादियों ने बीएसएफ के काफिले पर गोलीबारी की। पुलिस और सुरक्षा बलों के एक आरओपी (सड़क खोलने वाले दल) ने जवाबी कार्रवाई की। शुरुआती हमले में कोई हताहत नहीं हुआ। 

प्रवक्ता ने कहा कि पुलिस और सेना के जवान तुरंत वहां पहुंचे और इलाके की घेराबंदी कर दी। उन्होंने कहा, ''दल ने सुनिश्चित किया कि आतंकवादियों को भागने का कोई मौका न दिया जाए। आतंकवादियों ने पास की एक विशाल इमारत में शरण ले रखी थी। छिपे हुए आतंकवादियों ने पुलिस/सुरक्षा बलों के संयुक्त दल पर अंधाधुंध गोलीबारी की। जवाबी कार्रवाई की गई तो मुठभेड़ शुरू हो गई।'' आईजीपी ने कहा कि पिछले एक सप्ताह से सामान्य जानकारी मिल रही थी कि ''आतंकवादी बारामूला-श्रीनगर रोड या काजीगुंड-पंथा चौक से राष्ट्रीय राजमार्ग पर हमला करने की योजना बना रहे थे।'' 

उस्मान के रूप में हुई मारे गए आतंकवादी की पहचान

कुमार ने यहां संवाददाताओं से कहा, ''इसलिए, पुलिस और सुरक्षा बल तैयार थे। इससे पता चलता है कि सुरक्षा बलों की प्रतिक्रिया कितनी अच्छी रही है कि जवाबी कार्रवाई के दौरान आतंकवादी को भागने नहीं दिया गया।'' उन्होंने कहा कि जब बीएसएफ का काफिला आ रहा था तब ''दो आतंकवादियों ने एक विशाल इमारत से अंधाधुंध गोलीबारी की, लेकिन हमें कोई चोट नहीं आई।'' कुमार ने कहा, ''सुरक्षा बलों ने इलाके को घेर लिया और मुठभेड़ शुरू हो गई। जीओसी (सेना के दक्षिण कश्मीर स्थित जनरल ऑफिसर कमांडिंग) विक्टर फोर्स और मैंने रात के दौरान ऑपरेशन की निगरानी की। हमने रॉकेट लॉन्चर का इस्तेमाल किया और एक आतंकवादी को मार गिराया।'' उन्होंने कहा, ''चूंकि अंधेरे में तलाश करना मुश्किल था, इसलिए सुबह एक पाकिस्तानी आतंकवादी का शव बरामद किया गया, जिसकी पहचान उस्मान के रूप में हुई है, जो पिछले छह महीने से सक्रिय था।'' 

भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद

कुमार ने बताया कि मुठभेड़ स्थल से भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद किया गया, जिसमें एक एके-47 राइफल, मैगजीन, ग्रेनेड, आरपीजी-7 रॉकेट लांचर शामिल हैं। कुमार ने कहा कि यह दिखाता है कि '' वे आतंकवादी कोई बड़ी योजना बना रहे थे।'' उन्होंने कहा, ''लंबे समय के बाद (कश्मीर में) आरपीजी-7 बरामद किया गया है और पुलिस व सुरक्षा बलों ने एक बड़ी घटना को टाल दिया है। मुझे पुलिस और सुरक्षा बलों पर गर्व है।'' उन्होंने कहा कि खूंखार पाकिस्तानी आतंकवादी उस्मान को मारकर बड़ी सफलता मिली है। पुलिस प्रवक्ता ने यह भी कहा कि ''आतंकवादियों द्वारा अंधाधुंध गोलीबारी'' में सीआरपीएफ और सेना का एक-एक जवान और दो नागरिक घायल हो गए। उन्होंने बताया कि सभी घायलों को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement