1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. बदल गए ट्रेन के टिकट रिजर्वेशन नियम, पहले जान जरूर लें फिर करें बुक

बदल गए ट्रेन के टिकट रिजर्वेशन नियम, पहले जान जरूर लें फिर करें बुक

भारतीय रेलवे (Indian Railways) द्वारा ट्रेन के टिकट रिजर्वेशन नियमों में किया गया यह बदलाव आज से लागू हो गया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 10, 2020 16:19 IST
Indian Railways- India TV Hindi
Image Source : FILE Indian Railways

नई दिल्ली: अगर आप भारतीय रेल (Indian Railways) से टिकट बुक यानि रिजर्वेशन करके यात्रा करते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। दरअसल, भारतीय रेलवे ने ट्रेन के टिकट रिजर्वेशन (Ticket reservation) से जुड़े नियमों में बदलाव किया है। ट्रेन के टिकट रिजर्वेशन नियमों में किया गया यह बदलाव आपके लिए जानना बहुत जरूरी है। लेकिन, इससे पहले कि हम आपके नया नियम बताएं, जरा पुराने नियम को जान लीजिए।

पढ़ें- दिल्ली से देश के विभिन्न रूटों पर चलेंगी नई स्पेशल trains, यहां है पूरी जानकारी

क्या था नियम?

भारतीय रेलवे ने टिकट रिजर्वेशन से बनने वाले चार्ट से जुड़ा नियम बदला है। अभी तक भारतीय रेलवे (Indian Railways) के नियमों के अनुसार आरक्षण वाले टिकटों (Ticket reservation) का चार्ट ट्रेन (Train) के स्टेशन से छूटने के चार घंटे पहले ही बन जाता था। लेकिन, अब ऐसा नहीं होगा। भारतीय रेलवे ने ट्रेन के टिकट रिजर्वेशन से जुड़े इस नियम को बदल दिया है। 

क्या हैं नए नियम?

यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे ने टिकट आरक्षण के नियम को बदला है। नए नियमों के अमुसार, अब ट्रेन में टिकट आरक्षण (Train ticket reservation) का दूसरा चार्ट स्टेशन से ट्रेन के छूटने से आधा घंटा यानि 30 मिनट पहले जारी किया जाएगा। यह ट्रेन में टिकट रिजर्वेशन का फाइनल चार्ट (Reservation chart) होगा।

आज से बदल गए नियम

भारतीय रेलवे द्वारा नियमों में किया गया यह बदलाव 10 अक्टूबर यानि आज से लागू हो गया है। अब ट्रेनों में टिकट रिजर्वेशन का फाइनल चार्ट स्टेशन से ट्रेन के छूटने से सिर्फ 30 मिनट पहले जारी होने लगा है। इस चार्ट में जिसका नाम होगा उसकी कंफर्म होगी। इसका मतलब है कि इसी चार्ट के आधार पर ट्रेन में सीट कंफर्म मानी जाएगी। इस नियम से वेटिंग वाले टिकटों को कंफर्म होने के लिए करीब साढ़े तीन घंटे ज्यादा मिलेंगे।

क्यों बदले टिकट रिजर्वेशन नियम?

स्टेशन से ट्रेन के छूटने के आधा घंटा पहले टिकट रिजर्वेशन का दूसरा चार्ट जारी करने का उद्देश्य पहले रिजर्वेशन चार्ट के बाद खाली रही सीटों पर ऑनलाइन या खिड़की टिकट के जरिए बुकिंग को बंद करना है। इससे उन लोगों को फायदा होगा, जिन्होंने पहले ही वेटिंग में टिकट बुक कर रखे हैं। नियमों में हुए इन बदलावों से वेटिंग में लिए जा चुके टिकटों को कंफर्म होने के लिए ज्यादा वक्त मिलेगा।

स्पेशल ट्रेनों के लिए बना था अस्थाई नियम

कोरोना वायरस महामारी के कारण बने हालातों के बीच जब सरकार ने स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया तो उसके साथ ही इन स्पेशल ट्रेनों के लिए टिकट आरक्षण के नियमों में भी अस्थाई बदलाव किया गया। रेलवे ने स्पेशल ट्रेन के स्टेशन से चलने से दो घंटे पहले दूसरा आरक्षण चार्ट जारी करने का अस्थाई निर्णय लिया था। यह निर्णय भारतीय रेल द्वारा 11 मई 2020 को लिया गया था।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment