Friday, March 29, 2024
Advertisement

पहली बार भारत दौर पर पहुंचे संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस, PM मोदी से करेंगे मुलाकात

संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख गुतारेस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित देश के शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात करेंगे

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: October 01, 2018 18:29 IST
United Nation's Secretary General Antonio Guterres on his first vist to India- India TV Hindi
United Nation's Secretary General Antonio Guterres on his first vist to India

नई दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस विश्व निकाय के प्रमुख के रूप में भारत के अपने पहले दौरे पर सोमवार को यहां पहुंचे। उनका दौरा ऐसे वक्त हो रहा है जब महात्मा गांधी की 150 वीं जन्मतिथि पर कार्यक्रमों की शुरूआत हो रही है। विश्व निकाय के एक अधिकारी ने बताया कि गुतारेस दोपहर को पहुंचे और संयुक्त राष्ट्र के वरिष्ठ अधिकारियों ने उनकी अगवानी की। 

संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख गुतारेस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित देश के शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात करेंगे और उनके तीन दिवसीय दौरे के दौरान जलवायु परिवर्तन और आतंकवाद जैसे वैश्विक मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है। अपने दौरे के पहले, संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा कि आतंकवाद से मुकाबले और हिंसक अतिवाद को रोकने में भारत संयुक्त राष्ट्र का महत्वपूर्ण साझीदार है। 

गुतारेस ने कहा कि आतंकवाद को वित्तीय मदद रोकने की दिशा में कदम उठाने के लिए संयुक्त राष्ट्र और भारत के बीच सहयोग प्रगाढ़ करने की योजना है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव के उप प्रवक्ता फरहान हक ने संवाददाताओं से कहा कि महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती मनाने के लिए कार्यक्रम की शुरूआत के साथ उनका दौरा शुरू हुआ है। 

अपने दौरे के दौरान गुतारेस महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन में शिरकत करेंगे और दो अक्तूबर को मोदी से मुलाकात करेंगे। वैश्विक चुनौतियां, वैश्विक समाधन थीम पर इंडिया हैबिटेट सेंटर में वह व्याख्यान भी देंगे। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख मंगलवार को लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन से मुलाकात करेंगे। गुतारेस महासचिव के चुनाव जीतने से कुछ समय पहले जुलाई 2016 में भारत आए थे। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement