Thursday, May 02, 2024
Advertisement

क्रिकेट मैच में जश्न: पाकिस्तान को सपोर्ट करने वाली टीचर समेत 4 गिरफ्तार, दो हिरासत में

शिक्षिका ने एक वीडियो संदेश में माफी मांगते हुए कहा कि उसका इरादा किसी की भावना को ठेस पहुंचाने का नहीं था। उसने कहा, ''मैं एक भारतीय हूं और भारत से प्यार करती हूं। मैं भारत से उतना ही प्यार करती हूं जितना कि दूसरा कोई अन्य करता है।’’

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: October 28, 2021 11:25 IST
क्रिकेट मैच में जश्न:...- India TV Hindi
Image Source : PTI क्रिकेट मैच में जश्न: पाकिस्तान को सपोर्ट करने वाली टीचर समेत 4 गिरफ्तार, दो हिरासत में

जयपुर/जम्मू: राजस्थान के उदयपुर जिले में रविवार को टी-20 विश्व कप मैच में भारत के खिलाफ पाकिस्तान की जीत पर खुशी जताते हुए व्हाट्सऐप पर संदेश पोस्ट करने वाली एक अध्यापिका को स्कूल से उसके निष्कासन के बाद बुधवार को गिरफ्तार कर लिया गया। वहीं, उत्तर प्रदेश के आगरा में इस मामले में कश्मीर के तीन इंजीनियरिंग छात्रों को व्हाट्सऐप पर कथित आपत्तिजनक पोस्ट के लिए पकड़ा गया है। जम्मू-कश्मीर के सांबा में भी दो और लोगों को मैच के बाद पाकिस्तान के समर्थन में नारेबाजी करने के आरोप में हिरासत में लिया गया है।

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने इससे पहले श्रीनगर के करण नगर के राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय और एसकेआईएमएस के छात्रावास में रह रहे कुछ मेडिकल छात्रों के खिलाफ सख्त गैर कानूनी (निषेध) अधिनियम (यूएपीए) के तहत मामला दर्ज किया था। पुलिस ने यह कार्रवाई सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद किया जिसमें विद्यार्थी और अन्य लोग क्रिकेट मैच में पाकिस्तान की जीत का जश्न मनाने के साथ आपत्तिजनक नारेबाजी करते हुए दिख रहे हैं।

उदयपुर स्थित नीरजा मोदी स्कूल की अध्यापिका नफीसा अटारी ने पाकिस्तानी खिलाड़ियों की तस्वीर के साथ "जीत गए...हम जीत गए" कहते हुए स्टेटस अपडेट किया था। सोशल मीडिया पर शिक्षिका के व्हाट्सऐप स्टेटस का स्क्रीनशॉट वायरल होने के बाद स्कूल प्रबंधन ने अध्यापिका को नौकरी से निकाल दिया था और उसके खिलाफ मामला दर्ज किया गया था। अंबामाता थानाधिकारी नरपत सिंह ने बताया कि अध्यापिका को बुधवार सुबह गिरफ्तार कर लिया गया। उन्होंने कहा कि अध्यापिका को भारतीय दंड संहिता की धारा 153 (बी) (राष्ट्रीय अखंडता पर प्रतिकूल प्रभाव डालने से संबंधित) के तहत गिरफ्तार किया गया है।

शिक्षिका ने एक वीडियो संदेश में माफी मांगते हुए कहा कि उसका इरादा किसी की भावना को ठेस पहुंचाने का नहीं था। अटारी ने अपने वीडियो संदेश में कहा, ‘‘किसी ने मुझे संदेश भेजकर पूछा कि क्या तुम पाकिस्तान का समर्थन करती हो..संदेश इमोजी के साथ था और मुझे मजाकिया माहौल लगा। मैंने उसका जवाब हां कर दिया लेकिन इसका यह कतई मतलब नहीं था कि मैं पाकिस्तान समर्थक हूं। मैं एक भारतीय हूं और भारत से प्यार करती हूं। मैं भारत से उतना ही प्यार करती हूं जितना कि दूसरा कोई अन्य करता है।’’ शिक्षिका ने कहा, ‘‘जैसे ही मुझे अहसास हुआ कि मेरे से गलती हुई है, मैंने स्टेटस संदेश को हटा दिया। यदि मेरे संदेश से किसी की भावना आहत हुई है तो उसके लिए मैं माफी मांगती हूं।’’

रविवार को भारत और पाकिस्तान के बीच हुए टी-20 विश्व कप मैच में पाकिस्तान ने 10 विकेट से जीत दर्ज की थी। इस बीच, उत्तर प्रदेश के आगरा में मैच में पाकिस्तान की जीत की खुशी में व्हाट्सएप स्टेटस पोस्ट करने पर कश्मीर के तीन इंजीनियरिंग छात्रों को एक कॉलेज से निलंबित कर दिया गया और उनके खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। इन छात्रों को देर रात पुलिस ने हिरासत में ले लिया। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की युवा इकाई के स्थानीय नेताओं ने भी उक्त छात्रों के विरुद्ध जगदीशपुरा थाने में शिकायत दर्ज कराई है। उक्त छात्र राजा बलवंत सिंह इंजीनियरिंग तकनीकी कैम्पस में पढ़ते हैं।

पुलिस अधीक्षक (नगर) विकास कुमार ने बताया, ‘‘तीन इंजीनियरिंग छात्रों को मंगलवार को शिकायत मिलने के बाद गिरफ्तार किया गया है।’’ पुलिस ने कहा कि इन छात्रों के खिलाफ भादंसं की धारा 153 ए (विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना), 505 (1) (बी) (जनता को डराने का इरादा या जिससे डर पैदा होने की संभावना हो) और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 66 एफ के तहत मामला दर्ज किया गया है। संस्थान के प्रशासन और वित्त निदेशक डॉ. पंकज गुप्ता ने बताया कि मंगलवार को तीनों छात्रों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया।

उन्होंने बताया, ‘‘ये छात्र प्रधानमंत्री सुपर स्पेशल स्कीम के तहत पढ़ाई कर रहे हैं। हमनें प्रधानमंत्री कार्यालय और एआईसीटीई को भी इन छात्रों के कृत्यों की जानकारी दी है। हालांकि, उन्होंने माफी मांगी है।’’ जम्मू-कश्मीर के सांबा जिले के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘दो और लोगों को बुधवार को हिरासत में लिया गया है। और लोगों को हिरासत में लिया जा सकता है। उन्होंने बताया कि अबतक आठ लोगों को हिरासत में लिया जा चुका है। अधिकारी के मुताबिक सोशल मीडिया पर पाकिस्तान की जीत का जश्न मनाने का वीडियो वायरल हुआ है जिसमें दिख लोग आपत्तिजनक नारे लगाते दिख रहे हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement