Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

संस्कृत ने ली उर्दू की जगह, देहरादून हुआ देहरादूनम

बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने एक तस्वीर शेयर की है, जिसमें देश के मशहूर हिल स्टेशन देहरादून के रेलवे स्टेशन पर लगे बोर्ड में हिंदी, अंग्रेजी के साथ संस्कृत में भी नाम दिया गया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 13, 2020 21:36 IST
Urdu replaced with Sanskrit on Dehradun Railway station signboard?- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA Urdu replaced with Sanskrit on Dehradun Railway station signboard?

नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर आज #SANSKRIT ट्रेंडिंग में बना हुई है। दरअसल, बीजेपी के फायर ब्रांड नेता और प्रवक्ता संबित पात्रा ने एक तस्वीर शेयर की है, जिसमें देश के मशहूर हिल स्टेशन देहरादून के रेलवे स्टेशन पर लगे बोर्ड में हिंदी, अंग्रेजी के साथ संस्कृत में भी नाम दिया गया है। इसी के साथ ट्विटर पर लोग संस्कृत के पक्ष और विपक्ष में धड़ाधड़ ट्विट कर रहे हैं। साथ ही कुछ लोग इस वायरल तस्वीर पर सवाल भी खड़े कर रहे हैं।  

देहरादून रेलवे स्टेशन में लगी नाम पट्टिका में हिंदी, अंगेजी के साथ अब देहरादून संस्कृत में भी लिखा दिखाई देगा। रेलवे स्टेशन में लगी नाम पट्टिका में उर्दू की जगह अब संस्कृत में देहरादूनम लिखा गया है। सोशल मीडिया में देहरादून स्टेशन पर लगी नाम पट्टिका काफी वायरल हो रही है। गौरतलब है कि भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने भी कैपिटल लेटर में SANSKRIT लिखते हुए देहरादून रेलवे स्टेशन पर लगी पट्टिका की फोटो अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर की है। 

भाजपा नेता अनिल शर्मा ने इसको लेकर ट्विट भी किया है, जिसमें उन्होंने लिखा है कि 'बदलता भारत हमारी संस्कृति ही हमारा अभिमान है।' 

बता दें कि, इस साल जनवरी में उत्तराखंड सरकार ने रेलवे स्टेशन का नाम संस्कृत में लिखने का फैसला लिया था। संस्कृत राज्य की दूसरी राजकीय भाषा है। रेलवे के नियमों के मुताबिक हिंदी और अंग्रेजी के अलावा राज्य अपनी राजकीय भाषा में स्टेशन का नाम लिख सकते हैं। जनवरी 2020 में उत्तराखंड ने संस्कृत को दूसरी राजभाषा बनाया था। हिमाचल प्रदेश ने 2019 में संस्कृत को राज्य की दूसरी राजभाषा बनाया था। हिमाचल प्रदेश ने 2019 में राजभाषा बनाया था। यह तस्वीरें अभी की नहीं हैं बल्कि पुरानी बताई जा है। 

नोट- फोटो की सत्यता की हम पुष्टि नहीं करते हैं, फिलहाल ये सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement