Friday, April 26, 2024
Advertisement

वंदे भारत एक्सप्रेस को लेकर हुआ बड़ा बदलाव, 15 फरवरी से ये ट्रेन चलेगी नए नाम से

ट्रेन संख्या 02435/02436 नई दिल्ली-वाराणसी-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस 15 फरवरी से 31 मार्च तक तेजस रैक के साथ तेजस एक्सप्रेस के रूप में चलेगी।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 11, 2021 18:11 IST
vande bharat to run as tejas express train route time table fare IRCTC Indian Railways Latest News - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO vande bharat to run as tejas express train route time table fare IRCTC Indian Railways Latest News 

नई दिल्ली। उत्तर रेलवे ने नई दिल्ली-वाराणसी-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस को लेकर नई जानकारी दी है। उत्तर रेलवे  नई दिल्ली के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी दीपक कुमार ने बताया कि नई दिल्ली-वाराणसी-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस का रैक जरूरी संरक्षा ओवर हॉलिंग कार्य के लिए मैनटेनैंस के लिए जाएगा। इसलिए ट्रेन संख्या 02435/02436 नई दिल्ली-वाराणसी-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस 15 फरवरी से 31 मार्च तक तेजस रैक के साथ तेजस एक्सप्रेस के रूप में चलेगी। हालांकि, प्रस्तावित कारपोरेट ट्रेन तेजस की समय सारिणी को लेकर रेलवे प्रशासन ने अभी कोई निर्णय नहीं लिया है। जल्द ही समय सारिणी जारी कर दी जाएगी।

मेंटेनेंस की वजह से रेलवे ने लिया ये फैसला

उत्तर रेलवे के मुताबिक, "रेलवे बोर्ड ने 15 फरवरी से 31 मार्च 2021 तक नई दिल्ली-वाराणसी-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस को चलाने के संबंध में अनुमति दी है।" नई दिल्ली से वाराणसी के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन 45 दिनों के लिए सर्विस से हटेगी। उत्तरी रेलवे के मुताबिक, ट्रेन का संचालन केवल भारतीय रेलवे द्वारा किया जाएगा और किराए में कोई अंतर नहीं होगा। भारतीय रेलवे अभी तेजस एक्सप्रेस सेवाओं के तहत चार जोड़ी ट्रेनों का संचालन कर रही है, जिसकी शुरुआत तीन साल पहले की गई थी, इनमें से दो, छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस-करमाली तेजस एक्सप्रेस और चेन्नई एग्मोर-मदुरै जंक्शन तेजस एक्सप्रेस भारतीय रेलवे द्वारा चलाई जा रही है। 

वंदे भारत एक्सप्रेस में जानिए कितना होगा किराया

वंदे भारत एक्सप्रेस नई दिल्ली और वाराणसी के बीच की दूरी आठ घंटे में तय करती है। सोमवार और गुरुवार को छोड़कर सप्ताह के सभी दिनों में इसका संचालन होता है। तेजस एक्सप्रेस ट्रेन में 16 वातानुकूलित कोच (AC Coach) हैं। ट्रेन बेहतरीन सुविधाओं से लैस है, जिसमें हाई-स्पीड ऑन-बोर्ड वाईफाई, जीपीएस-आधारित यात्री सूचना प्रणाली, टच-फ्री बायो-वैक्यूम शौचालय, एलईडी लाइटिंग, मोबाइल चार्जिग पॉइंट और एक जलवायु नियंत्रण प्रणाली है जो स्वचालित रूप से तापमान को एडजस्ट करती हैं, जहां तक किराए की बात है तो किराया तेजस एक्सप्रेस का वसूला जाएगा जो कि वंदे भारत की तुलना में थोड़ा कम होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 फरवरी, 2019 को वंदे भारत एक्सप्रेस को राष्ट्र को समर्पित किया था, और इसने दो दिन बाद नई दिल्ली से वाराणसी तक अपने वाणिज्यिक संचालन की शुरुआत की थी। 

तेजस एक्सप्रेस: यात्री स्टेशन पर ही खरीद सकेंगे टिकट

लखनऊ-नई दिल्ली और अहमदाबाद-मुंबई अपने दोनों रूट्स पर 14 फरवरी से तेजस एक्सप्रेस फिर से शुरू होने जा रही है। यात्रियों की सुविधा को देखते हुए आईआरसीटीसी ने स्टेशन पर ही तेजस एक्सप्रेस के टिकट मुहैया करवाने की व्यवस्था भी की है। आईआरसीटीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक तेजस एक्सप्रेस सप्ताह में चार दिन यानी शुक्रवार, शनिवार, रविवार और सोमवार को चलेगी। 

Tejas express का रूट टाइमिंग समेत जानिए शेड्यूल

यात्रियों की सुविधा के लिए तथा उनकी मांग के मद्देनज़र पश्चिम रेलवे द्वारा ट्रेन नंबर 82901/82902 मुंबई सेंट्रल-अहमदाबाद तेजस एक्‍सप्रेस (Tejas express) को 14 फरवरी, 2021 से सप्‍ताह में चार दिन पुन: चलाने का निर्णय लिया गया है। ट्रेन नंबर 82901 मुंबई सेंट्रल-अहमदाबाद तेजस एक्‍सप्रेस (Tejas express) मुंबई सेंट्रल से 15.50 बजे प्रस्थान कर और उसी दिन 22:05 बजे अहमदाबाद पहुँचेगी। इसी तरह, ट्रेन नंबर 82902 अहमदाबाद-मुंबई सेंट्रल तेजस एक्‍सप्रेस (Tejas express) अहमदाबाद से 06.40 बजे प्रस्थान कर और उसी दिन 13:05 बजे मुंबई सेंट्रल पहुँचेगी। ये सेवाएँ 14 फरवरी, 2021 से शुक्रवार, शनिवार, रविवार एवं सोमवार को चलेंगी। यह ट्रेन दोनों दिशाओं में बोरीवली, वापी, सूरत, भरूच, वडोदरा और नडियाड स्टेशनों पर रुकेगी। इस ट्रेन में एसी चेयरकार एवं एसी एक्जिक्‍यूटिव चेयरकार कोच होंगे। तेजस एक्‍सप्रेस की बुकिंग सिर्फ आईआरसीटीसी वेबसाइट पर उपलब्‍ध है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement