Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

VIDEO: खाते-खाते जेब में फटा मोबाइल, मुंबई के भांडुप में हुआ हादसा

मोबाइल से अचानक निकले धुयें को देखकर शख्स घबरा गया। वो तेज़ी से टेबल से उठा। उसे धुएं के साथ उठता देख आसपास की टेबल पर बैठे लोगों भी घबरा गए। इसी बीच इस शख्स ने अपनी जेब से मोबाइल को निकालकर नीचे फेंकने लगा लेकिन उससे पहले ही उसमें धमाका हो गया।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 06, 2018 9:12 IST
Video: Man's mobile phone explodes in his pocket in Mumbai- India TV Hindi
आपकी जेब में मोबाइल है या ज़िंदा बम? ये सवाल इसलिए क्योंकि मुंबई से एक ऐसी तस्वीर आई है जिसके बाद ये सवाल सामने आ गया है।

नई दिल्ली: आपकी जेब में मोबाइल है या ज़िंदा बम? ये सवाल इसलिए क्योंकि मुंबई से एक ऐसी तस्वीर आई है जिसके बाद ये सवाल सामने आ गया है। मुंबई के एक रेस्टारेंट में एक शख्स खाना खा रहा था तभी उसकी जेब में रखे मोबाइल में ब्लास्ट हो गया। ब्लास्ट की तस्वीरें सीसीटीवी में कैद हुई हैं और ये आगाह कर रही हैं कि जेब में मोबाइल रखना कितना खतरनाक हो सकता है। मोबाइल फटने के बाद होटल में अफरातफरी मच गया। पूरा होटल धुएं से भर गया और लोगों में दहशत फैल गया।

सीसीटीवी की ये तस्वीरें मुंबई में भांडुप के एक रेस्टारेंट की है। दोपहर के वक्त रेस्टोरेंट में लोग लंच के लिये पहुंचे थे। लोग अपनी अपनी टेबलों पर आपस में बातें करते हुए बड़े आराम से खाना खा रहे थे। सीसीटीवी में सबसे नीचे वाले हिस्से की टेबल पर बैठे 3 दोस्त भी खाने में व्यस्त थे लेकिन तभी इस शख्स की जेब से धुआं निकलने लगा। तेज़ी से फैला ये धुआं उसकी जेब में रखे मोबाइल से निकल रहा था।

मोबाइल से अचानक निकले धुयें को देखकर शख्स घबरा गया। वो तेज़ी से टेबल से उठा। उसे धुएं के साथ उठता देख आसपास की टेबल पर बैठे लोगों भी घबरा गए। इसी बीच इस शख्स ने अपनी जेब से मोबाइल को निकालकर नीचे फेंकने लगा लेकिन उससे पहले ही उसमें धमाका हो गया। मोबाइल इस शख्स के दोस्त के पास गिरा जिसे देख उसका दोस्त भी बुरी तरह से घबराकर भागा।

जिस शख्स की जेब में मोबाइल का ये बम फटा था उसके कपड़े भी इसी वजह से फट चुके थे। इसके बाद पूरे रेस्टारेंट में हड़कंप मंच जाता है। खाना खाते-खाते लोग दूर भागते हैं। पूरे रेस्टारेंट में अफरातफरी मच जाती है। अच्छी बात ये रही कि बम बने मोबाइल के फटने से किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा लेकिन बड़ा सवाल ये है कि जेब में रखा मोबाइल ज़िंदा बम कैसे बन गया?

असल में मोबाइल खराब या गर्म बैटरी की वजह से ज़िंदा बम बन सकता है। बैटरी के गर्म होने या मोबाइल के हार्ड वेयर में किसी तरह की खराबी से ब्लास्ट हो सकता है। आजकल एंड्रायड मोबाइल या स्मार्ट फोन ही उपयोग में ज्यादा आते हैं। एंड्रायड मोबाइल की बैटरी लिथियम की होती है। सुरक्षित होने के बावजूद लीथियम की बैटरी में ब्लास्ट कई वजहों से हो सकता है।

मोबाइल के गिरने से हार्ड वेयर डैमेज हो जाता है इससे बैटरी ज़्यादा गर्म होने लगती है। ज़्यादा गर्म बैटरी फट सकती है। स्मार्टफोन में मल्टी टास्क वर्क होता है जिससे प्रोसेसिंग बेहद बढ़ जाता है। इससे भी बैटरी गर्म होने लगती है। गर्मी बढ़ने से ब्लास्ट हो सकता है और शार्ट सर्किट होने का भी खतरा होता है। खराब बैटरी में चार्जिंग के समय भी ब्लास्ट की आशंका होती है। चार्जिंग के समय कॉल रिसीव करना खतरनाक हाता है। अक्सर ब्लास्ट चार्जिंग के वक्त होता है।

ज़ाहिर है कि मुंबई से आईं ये तस्वीरें हमें इस तरह के खतरे से जागरूक रहने के लिये आगाह करती है। ब्लास्ट की वजह से कई बार जान-माल के नुकसान की खबरें भी आ चुकी हैं। हाल ही में मोबाइल बनाने वाली एक बड़ी कंपनी को बैटरी में खराबी और ब्लास्ट की शिकायतों के बाद अपना फोन वापस लेना पड़ा था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement