Thursday, April 25, 2024
Advertisement

चीन के सुरक्षा कानून के खिलाफ हांगकांग में भारी प्रदर्शन, अमेरिका सहित कई देशों ने की निंदा

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 29, 2020 22:22 IST
Hong Kong- India TV Hindi
Image Source : AP Hong Kong

हांगकांग। एशियाई वित्तीय केंद्र हांगकांग में विपक्ष की राजनीतिक गतिविधियों को गंभीर रूप से सीमित करने और नागरिक संस्थाओं पर अंकुश लगाने की आशंका पैदा करने वाले कानून को मंजूरी के लिए चीन की रस्मी संसद में मतदान के बाद शुक्रवार को यहां दर्जनों लोग ने एक मॉल में प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने इस मध्य जिले के एकमॉल में प्रदर्शन किया। कुछ बैनरो में लिपटे थे जिसपर ‘हांगकांग की आजादी’ लिखा था। 

पुलिस ने मॉल के बाहर खड़े वाहनों में इंतजार किया लेकिन उसने भीड़ को तितर-बितर करने का प्रयास नहीं किया। हाल के प्रदर्शनों के दौरान सैकड़ों लोगों को गिरफ्तार किया था। चीन की नेशनल पीपुल्स कांग्रेस ने बृहस्पतिवार को उस विधेयक के पक्ष में मतदान किया जो अब अंतिम मंजूरी के लिए उसकी स्थायी समिति के पास भेजा जाएगा। वैसे तो इस कानून के अंतिम संस्करण का विवरण ज्ञात नहीं है लेकिन चीन का कहना है कि वह अलगाववादी गतिविधियों और उन हरकतों पर रोक लगाएगा जो चीन की मुख्य भूमि में राजनीतिक सत्ता पर कम्युनिस्ट पार्टी के एकाधिकार को कमजोर करेगा। 

चीन और हांगकांग में उसके समर्थक अमेरिका समेत विभिन्न देशों द्वारा की जा रही आलोचना से इस कानून का बचाव करने का प्रयास कर रहे हैं। अमेरिका ने इस पूर्व ब्रिटिश उपनिवेश को दिये गये विशेष व्यापार विशेषाधिकार को निरस्त करने की धमकी दी है। 1997 में इसे चीन को ‘एक देश, दो विधान’ के तहत सौंपा गया था ओर उसके अंतर्गत हांगकांग को 50 सालों के लिए उसके राजनीतिक, कानूनी, सामाजिक संस्थानों को गारंटी दी गयी थी। बीजिंग में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजान ने कहा कि चीन हांगकांग को अपना बिल्कुल अंदरूनी मामला मानता है और वह किसी के दखल को बर्दाश्त नहीं करेगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement