1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Weather forecast: भीषण ठंड, शीतलहर, बर्फबारी और बारिश; जानें कई दिनों के मौसम का हाल

Weather forecast: भीषण ठंड, शीतलहर, बर्फबारी और बारिश; जानें कई दिनों के मौसम का हाल

मौसम विभाग ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तरी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तमिलनाडु, पुदुचेरी, कराईकल, केरल, माहे और लक्षद्वीप का मौसम कैसा रहेगा इसकी जानकारी साझा की गई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 16, 2021 23:31 IST
Weather forecast: भीषण ठंड, शीतलहर, बर्फबारी और बारिश; जानें कई दिनों के मौसम का हाल- India TV Hindi
Image Source : PTI Weather forecast: भीषण ठंड, शीतलहर, बर्फबारी और बारिश; जानें कई दिनों के मौसम का हाल

नई दिल्ली: मौसम विभाग ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तरी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तमिलनाडु, पुदुचेरी, कराईकल, केरल, माहे और लक्षद्वीप का मौसम कैसा रहेगा इसकी जानकारी साझा की गई है। मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए कहा कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान में बहुत घना कोहरा छाया रहेगा। 

वहीं स्काईमेट के अनुसार 18 जनवरी से पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में तापमान गिरेगा उसके बाद उत्तर प्रदेश, बिहार और मध्य प्रदेश फिर से प्रभावित होंगे। कम से कम 21 जनवरी तक इसी तरह से उत्तर पश्चिमी बर्फीली आफत देश के अधिकांश राज्यों पर जारी रहने की संभावना है। 

स्काईमेट के अनुसार 22 से 25 जनवरी के बीच उत्तर भारत के पहाड़ों पर बर्फबारी और मैदानी इलाकों में कुछ स्थानों पर वर्षा होने की संभावना है। दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश में भी 22-23 जनवरी से मौसम करवट ले सकता है। न्यूनतम तापमान में वृद्धि हो सकती है और आंशिक बादल छा सकते हैं। मैदानी राज्यों में बारिश होगी या नहीं अभी इस बारे में स्पष्ट संकेत मौसमी मॉडलों की तरफ से नहीं मिल रहे हैं।

पढ़ें- खुशखबरी! LPG सिलेंडर सिर्फ 30 मिनट में पहुंचेगा घर, ऐसे करें बुकिंग

पढ़ें- सावधान! नकली कोरोना वायरस वैक्सीन बेची जा रही है, चेतावनी जारी की गई

मौसम विभाग ने बारिश को लेकर बताया कि अगले 2 दिन तमिलनाडू, पुदुचेरी और कराईकल, केरल और माहे और लक्षद्वीप में गरज के और बिजली के साथ बारिश होने की संभावना है। लेकिन 18 जनवरी से बारिश में कमी आएगी और वहां बारिश का सिलसिला रुक भी सकता है। 

राजधानी नई दिल्ली में घना कोहरा होने की वजह से दिल्ली हवाई अड्डे पर 50 से अधिक उड़ानों के संचालन में विलंब हुआ। अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी। भारत मौसम विभाग ने बताया कि राजधानी में शनिवार को बहुत घना कोहरा होने के कारण दृश्यता कम होकर शून्य मीटर पर आ गयी । हवाई अड्डा अधिकारियों ने बताया कि इसका असर उड़ानों पर पड़ा है और 50 से अधिक उड़ाने विलंबित रही है। 

यदि मैदानी इलाकों में चार डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया जाता है, तो आईएमडी शीत लहर की घोषणा करता है और यदि तापमान दो डिग्री सेल्सियस या उससे भी नीचे गिर जाता है तो भीषण शीत लहर घोषित की जाती है।

पढ़ें- खुशखबरी! उत्तर प्रदेश के हजारों छात्रों को जल्द होगा फायदा, होने वाला है यह काम

पढ़ें- Indian Railways: हजारों यात्रियों को होगा फायदा, स्पेशल ट्रेनों को लेकर रेलवे का बड़ा ऐलान

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X