1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. सावधान! नकली कोरोना वायरस वैक्सीन बेची जा रही है, चेतावनी जारी की गई

सावधान! नकली कोरोना वायरस वैक्सीन बेची जा रही है, चेतावनी जारी की गई

स्विट्जरलैंड के स्वास्थ्य नियामक स्विसमेडिक ने ऑनलाइन टीके खरीदने के खतरे की चेतावनी देते हुए कहा है कि फर्जी कोरोनावायरस वैक्सीन पहले से ही इंटरनेट पर बेचे जा रहे हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 13, 2021 17:23 IST
सावधान! नकली कोरोना वायरस वैक्सीन बेची जा रही है, चेतावनी जारी की गई- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY सावधान! नकली कोरोना वायरस वैक्सीन बेची जा रही है, चेतावनी जारी की गई

जनेवा: स्विट्जरलैंड के स्वास्थ्य नियामक स्विसमेडिक ने ऑनलाइन टीके खरीदने के खतरे की चेतावनी देते हुए कहा है कि फर्जी कोरोनावायरस वैक्सीन पहले से ही इंटरनेट पर बेचे जा रहे हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, स्विसडेमिक ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि कोरोनोवायरस के टीके की मांग बढ़ रही है, आपराधिक व्यक्ति और संगठन इंटरनेट पर नकली टीके देकर लोगों के डर का फायदा उठा रहे हैं।

बयान में कहा गया, "अवैध दवाओं और टीकों और विशेष रूप से कोविड-19 टीकों से जुड़े अपराध स्वास्थ्य और आबादी के जीवन के लिए एक गंभीर खतरा पैदा कर सकते हैं।"

उन्होंने कहा, "बहुत बार, वे जो उत्पाद पेश कर रहे हैं, वे नकली हैं जिनमें या तो कोई सक्रिय तत्व नहीं है या फिर ऐसे खतरनाक पदार्थ हैं जो लोगों के स्वास्थ्य को खतरे में डाल सकते हैं। कई मामलों में, अग्रिम भुगतान किया जाता है।"

पढ़ें- मात्र 899 रुपए में करें हवाई सफर, जल्दी करें बुकिंग, आखिरी तारीख नजदीक

पढ़ें- 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए बड़ा अपडेट, शिक्षा मंत्रालय करेगा यह काम?

स्विसमेडिक ने जोर देकर कहा कि टीके ऐसे समाधान हैं, जिन्हें एक चिकित्सा पेशेवर द्वारा तैयार किए जाने के बाद एक सिरिंज के साथ इंजेक्ट किया जाता है, और उन्हें अक्सर एक कोल्ड स्टोरेज में सही तापमान में रखा जाता है। इसलिए, ऐसे उत्पादों को ऑनलाइन बेचा नहीं जा सकता है। उन्होंने कहा, "टीकाकरण की इच्छा रखने वाले किसी भी व्यक्ति को अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।"

पढ़ें- कोरोना वैक्सीन इन शहरों में भेजी गई, क्या लिस्ट में आपका शहर हैं? करें चेक

पढ़ें- ALERT: अगले 3 दिन होगी भारी बारिश, चलेगी शीतलहर; देखें मौसम का हाल

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment