1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Weather Forecast: फिर बिगड़ेगा मौसम! इन राज्यों में बारिश और ओलावृष्टि के आसार

Weather Forecast: फिर बिगड़ेगा मौसम! इन राज्यों में बारिश और ओलावृष्टि के आसार

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने पश्चिमी विक्षोभ के चलते 16 से 20 फरवरी के बीच देश के कई अलग-अलग हिस्सों में बारिश को लेकर पूर्वानुमान जारी किया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 14, 2021 18:45 IST
weather forecast Delhi Uttarakhand uttar pradesh fog rain snowfall hailstorm IMD mausam ka hal lates- India TV Hindi
Image Source : PTI weather forecast Delhi Uttarakhand uttar pradesh fog rain snowfall hailstorm IMD mausam ka hal latest news

नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने पश्चिमी विक्षोभ के चलते 16 से 20 फरवरी के बीच देश के कई अलग-अलग हिस्सों में बारिश को लेकर पूर्वानुमान जारी किया है। यानि एक बार फिर मौसम करवट लेता नजर आएगा। मौसम विभाग के अनुसार, उत्तरी हिमालयी क्षेत्रों में पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टर्बेंस) के एक्टिव होने से  देश के कई हिस्सों में बारिश होने की संभावना है। वहीं उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान में हल्की वृद्धि हो सकती है।

वहीं उत्तर भारत के इलाकों में सुबह कोहरे और तापमान में हल्की वृद्धि देखने को मिल सकती है। कमजोर पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव उत्तराखंड के कुछ इलाकों में 14 से 16 फरवरी तक देखने को मिलेगा। जिससे उत्तराखंड के कुछ इलाकों में बारिश और बर्फबारी होने के आसार हैं। मौसम विभाग के पूर्वानुमान में कहा गया है कि 16-17 फरवरी के बीच मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा, दक्षिणी मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में बारिश हो सकती है और ओले गिर सकते हैं।

उत्तराखंड में बर्फबारी की संभावना

उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के लिए मौसम का पूर्वानुमान जारी किया है। मौसम विभाक के मुताबिक, 15 और 16 फरवरी की सुबह उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा छाया रह सकता है जिसका असर दिन चढ़ने के साथ ही कम होगा। पश्चिमी विक्षोभ की वजह से 14 से 17 फरवरी के बीच उत्तराखंड के उत्तरी हिस्से में हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई गई है। 

जानिए दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम का हाल

मौसम विभाग के मुताबिक, 15 और 16 फरवरी को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में घने से बेहद घने कोहरे का पूर्वानुमान जारी किया गया है। जिसमें समय के साथ गिरावट आने की उम्मीद है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में पश्चिमी विक्षोभ की वजह से कई राज्यों में मौसम करवट लेता नजर आएगा। 14 से 17 फरवरी तक कई राज्यों में बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है, जबकि पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी होने के आसार हैं। मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के कमजोर पड़ने से उत्तराखंड के कुछ इलाकों में 14 से 16 फरवरी तक कुछ इलाकों में तेज बारिश और बर्फबारी होने की प्रबल संभावना है। मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि चमोली में ग्लेशियर फटने के बाद से चल रहा राहत व बचाव कार्य प्रभावित हो सकता है।

यहां हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, महाराष्ट्र, तेलंगाना, कर्नाटक और तमिलनाडु में 16 से 20 फरवरी के बीच हल्‍की बारिश होने की संभावना है। वहीं, उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान में हल्की वृद्धि हो सकती है। वहीं, कोस्टल कर्नाटका के कुछ हिस्सों में भी 16 से 18 तक 3 दिन लगातार बारिश होने की संभावना जताई गई है। इसके अलावा अंडमान और निकोबार दीप समूह, अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में 14 से 18 फरवरी तक लगातार बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है।

मौसम विभाग ने 19 से 21 फरवरी के लिए 2 दिन बाद के दृष्टिकोण को भी स्पष्ट किया है। मौसम विभाग के मुताबिक 19 से 21 फरवरी के दौरान पेनिनसुला, सेंट्रल और ईस्ट इंडिया एवं आइलैंड के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश और आंधी तूफान आने के आसार हैं। वहीं, देश के बाकी के हिस्सों में मौसम शुष्क रहने का पूर्वानुमान लगाया है।

Click Mania