Friday, April 19, 2024
Advertisement

छत्तीसगढ़ में कोविड-19 टीकाकरण की तैयारी पूरी, इन्हें लगाया जाएगा पहला टीका

शनिवार से राज्य में प्रथम चरण का टीकाकरण अभियान शुरू होगा। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की संचालक डॉक्टर प्रियंका शुक्ला ने बताया कि राज्य में कोविड-19 के टीकाकरण की तैयारी पूरी कर ली गई है। 16 जनवरी से 97 टीकाकरण केंद्रों में टीकाकरण अभियान शुरू होगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 15, 2021 22:36 IST
Woman sanitation worker to get first vaccine jab in Chhattisgarh- India TV Hindi
Image Source : PTI छत्तीसगढ़ में 2.67 लाख स्वास्थ्य कर्मियों और अग्रिम मोर्चे के कर्मियों को कोविड-19 के टीकाकरण के लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। 

रायपुर: छत्तीसगढ़ में 2.67 लाख स्वास्थ्य कर्मियों और अग्रिम मोर्चे के कर्मियों को कोविड-19 के टीकाकरण के लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। शनिवार से राज्य में प्रथम चरण का टीकाकरण अभियान शुरू होगा। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की संचालक डॉक्टर प्रियंका शुक्ला ने बताया कि राज्य में कोविड-19 के टीकाकरण की तैयारी पूरी कर ली गई है। 16 जनवरी से 97 टीकाकरण केंद्रों में टीकाकरण अभियान शुरू होगा। शुक्ला ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को सुबह 10.30 बजे देश में टीकाकरण कार्यक्रम की शुरूआत करेंगे। इसके बाद छत्तीसगढ़ में भी स्वास्थ्य कर्मियों और अग्रिम मोर्चे के कर्मियों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू होगा। 

Related Stories

उन्होंने बताया कि राज्य में सबसे पहले रायपुर स्थित डॉक्टर भीमराव अंबेडकर अस्पताल में महिला स्वच्छताकर्मी तुलसा तांडी को कोविड-19 का टीका लगाया जाएगा। शुक्ला ने बताया कि पहले चरण में 2,67,399 स्वास्थ्य और महिला एवं बाल विकास विभाग के कर्मियों को टीका लगाया जाएगा जिसके लिए 1,349 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। हालांकि 97 टीकाकरण केंद्रों में टीकाकरण का कार्य पहले शुरू किया जाएगा। 

अधिकारी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रोटोकॉल के अनुसार राज्य के सभी जिलों में इन टीकों का वितरण किया जा चुका है। टीकाकरण के लिए राज्य के चिकित्सा महाविद्यालयों, जिला अस्पतालों, कुछ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों तथा निजी अस्पतालों में टीकाकरण केंद्र बनाया गया है। उन्होंने बताया कि उम्मीद है कि एक दिन में एक केंद्र में 100 कर्मियों का टीकाकरण किया जाएगा। 

शुक्ला ने बताया कि सभी जिलों में टीकाकरण के दौरान किसी भी आपात स्थिति से निपटने का पूर्वाभ्यास भी किया जा चुका है। छत्तीसगढ़ को भारत सरकार द्वारा पहली खेप में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित ‘कोविशील्ड’ के तीन लाख 23 हजार टीके उपलब्ध कराए गए हैं। टीकाकरण के लिए 7116 कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया है। सभी 28 जिलों में 83 स्थानों पर कोविड-19 टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया जा चुका है। 

उन्होंने बताया कि टीकाकरण के दौरान और बाद में जैव चिकित्सकीय अपशिष्टों के प्रबंधन के लिए भी समुचित व्यवस्था की गई है। अधिकारी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रोटोकॉल के अनुसार राज्य के सभी जिलों में इन टीकों के परिवहन और भंडारण की पुख्ता व्यवस्था की गई है। टीका लगाने के बाद व्यक्ति को आधे घंटे तक निरीक्षण कक्ष में रखा जाएगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement