Friday, April 26, 2024
Advertisement

बिहार में सफाईकर्मी को लगेगा पहला टीका, दूसरे नंबर पर इनको लगेगी वैक्सीन

देश में शनिवार से कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू हो रहा है। बिहार में भी 16 जनवरी से कोरोना टीकाकरण का कार्य प्रारंभ हो जाएगा। इसके लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 15, 2021 20:38 IST
Bihar prepared for Covid-19 vaccination drive- India TV Hindi
Image Source : PTI देश में शनिवार से कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू हो रहा है। बिहार में भी 16 जनवरी से कोरोना टीकाकरण का कार्य प्रारंभ हो जाएगा। 

पटना: देश में शनिवार से कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू हो रहा है। बिहार में भी 16 जनवरी से कोरोना टीकाकरण का कार्य प्रारंभ हो जाएगा। इसके लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। बिहार में पहला कोरोना का टीका सफाईकर्मी को लगाया जाएगा, जबकि दूसरा टीका एंबुलेंस के चालक को लगाया जाएगा। बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने शुक्रवार को बताया कि 16 जनवरी से प्रारंभ हो रहे कोरोना टीकाकरण को लेकर राज्य में सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उन्होंने कहा कि बिहार में कोरोना का पहला टीका इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (आईजीआईएमएस) के सफाईकर्मी रामबाबू एवं एम्बुलेंस चालक अमित कुमार को दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य में पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन और इसके उपकरण मौजूद हैं।

मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शनिवार सुबह 10.45 बजे आईजीआईएमएस जाएंगे और टीकाकरण अभियान की शुरूआत करेंगे।राज्य स्वास्थ्य समिति ने सभी जिलों के जिलाधिकारी और सिविल सर्जनों को इस संबंध में निर्देश दिया है। बिहार में कोरोना टीकाकरण को लेकर राज्य में 300 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। सभी 9 सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल सहित जिला स्तरीय अस्पताल और विभिन्न प्राथमिक चिकित्सा केंद्रों में भी कोरोना टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं।

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री ने अपील करते हुए कहा कि कोरोना का टीका लेने के बाद भी लोग कोरोना को लेकर सावधानी बरतें। मास्क का प्रयोग, सफाई और सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखें। अब देश आगे बढ़ गया है और दुनिया का नेतृत्व कर रहा है। भारतीयों के लिए यह गर्व की बात है कि हम स्वदेशी टीका लेंगे। उन्होंने कहा कि 'आत्मनिर्भर भारत' को पीएम मोदी ने चरितार्थ किया है। राज्यभर में 10 हजार 600 लोगों को टीकाकरण को लेकर प्रशिक्षण दिया गया है।

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि टीकाकरण के लिए पहली प्राथमिकता स्वास्थ्यकर्मी हैं, जिसमें डॉक्टर, नर्स, एम्बुलेंस ड्राइवर, लैब टेक्नीशियन और सफाई कर्मचारी शामिल हैं। इसके बाद फ्रंटलाइन वॉरियर्स जैसे पुलिसकर्मी, होम गार्ड, सुरक्षा बल और प्रदेश में सैनिकों को दूसरे चरण में टीका दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement