Friday, April 26, 2024
Advertisement

कोरोना वायरस संकट के बीच लोगों ने अपने-अपने घरों में मनाया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

कोरोना वायरस महामारी के बावजूद देशभर में रविवार को अलग-अलग अंदाज में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। योग के मुरीदों ने सामाजिक दूरी के नियम का सख्ती से पालन किया तथा मास्क पहने रखे।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 22, 2020 7:55 IST
Yoga Day celebrations go virtual amid COVID-19 restrictions; PM says world needs yoga more than ever- India TV Hindi
Image Source : AP Yoga Day celebrations go virtual amid COVID-19 restrictions; PM says world needs yoga more than ever

चेन्नई: कोरोना वायरस महामारी के बावजूद देशभर में रविवार को अलग-अलग अंदाज में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। योग के मुरीदों ने सामाजिक दूरी के नियम का सख्ती से पालन किया तथा मास्क पहने रखे। छठे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर तमिलनाडु में परंपरागत मार्शल आर्ट सिलम्बम के साथ-साथ बर्फ की बड़ी सिल्लियों पर लगभग एक घंटे तक विभिन्न तरह के योग आसन का प्रदर्शन किया गया। योग प्रशिक्षक विजय कुमार ने कड्डलूर में बर्फ की सिल्लियों पर कई तरह के आसनों का प्रदर्शन किया। धरमपुरी में सिलम्बम तथा योग के जानकार शामनुगम ने बांस हाथ में लेकर योग करके दिखाया। 

Related Stories

केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद नाईक ने उत्तर गोवा जिले में पणजी के निकट रिबंदर गांव में अपने घर में योग किया। उन्होंने कहा कि योग करने वालों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने का जोखिम कम होता है। मंत्री ने कहा, ‘‘मुझे विश्वास है कि मोदी सरकार के कार्यकाल में देश और दुनिया में योग ने कोविड-19 से लड़ने में बहुत मदद की है। योग करने वालों को कोविड-19 से संक्रमित होने की बहुत कम आशंका होती है।’’ केरल सरकार ने ‘घर में परिवार के साथ योग’ थीम के साथ ऑनलाइन मंचों पर योग दिवस मनाया। 

इस अवसर पर मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा, ‘‘योग कोई व्यायाम नहीं है, बल्कि यह मानसिक रूप से स्वस्थ रखने वाली वैज्ञानिक पद्धति है। यह धर्मनिरपेक्ष है। योग और आयुर्वेद दुनिया को भारत के दो महत्वपूर्ण उपहार हैं और सरकार इन्हें बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।’’ सरकार की ओर से आयोजित कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि योग के महत्व को समझना होगा और जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों को दूर करने के लिए उसका प्रभावी उपयोग करना होगा। तेलंगाना में भी वहां के लोगों और नेताओं ने अपने घरों में योग किया। मंत्रियों वी.श्रीनिवास राव, और टी.हरिष राव, ई.दयाकर राव, सरकार के मुख्य सचेतक दासम विनय भास्कर ने अपनी योग करती हुई तस्वीरें सोशल मीडिया पर डालीं और स्वस्थ जीवन में योग के महत्व को समझाया। पुडुचेरी में उपराज्यपाल किरण बेदी ने भी योग किया। 

Yoga Day celebrations go virtual amid COVID-19 restrictions; PM says world needs yoga more than ever

Image Source : AP
Yoga Day celebrations go virtual amid COVID-19 restrictions; PM says world needs yoga more than ever

ओडिशा के राज्यपाल गणेशी लाल ने आज कहा कि ‘‘मानव सभ्यता को भारत का दैवीय उपहार है योग।’’ अन्य राज्यों की तरह ओडिशा में भी लोगों ने अपने-अपने घरों में योग किया और दो गज की दूरी का बखूबी पालन किया। गौरतलब है कि ओडिशा सरकार ने अपने 30 में से 11 जिलों में कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए 30 जून तक शनिवार और रविवार को राज्य में पूर्ण लॉकडाउन लागू किया हुआ है। योग दिवस के अवसर पर केन्द्रीय पेट्रोलियम एवं स्टील मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ट्वीट किया, ‘‘घरों में सुरक्षित रहते हुए परिवार के साथ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2020 मनाएं। व्यक्तिगत कल्याण और सामाजिक सौहार्द बनाए रखने के लिए योग का उपयोग करने की शपथ लें।’’ 

केन्द्रीय मंत्री प्रताप सारंगी ने कहा कि स्वस्थ्य जीवन जीने में योग एक संतुलन कायम करता है। बालू से कलाकृतियां बनाने वाले कलाकार सुदर्शन पटनायक ने पुरी के बीच पर एक शिल्प तैयार कर लोगों को घर में रहते हुए योग करने का संदेश दिया है। बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कहा कि योग व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और कोरोना वायरस संक्रमण से लड़ने के लिए यह बहुत आवश्यक है। इस अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं देते हुए उन्होंने राजेन्द्र नगर स्थित अपने आवास की छत पर योग करते हुए अपनी तस्वीरें और वीडियो ट्वीट किए। 

Yoga Day celebrations go virtual amid COVID-19 restrictions; PM says world needs yoga more than ever

Image Source : AP
Yoga Day celebrations go virtual amid COVID-19 restrictions; PM says world needs yoga more than ever

इस साल योग दिवस का थीम ‘घर में योग’ होने के कारण लोगों ने अपने-अपने घरों के भीतर या छतों पर योग किया। पूर्व केन्द्रीय मंत्री रामकृपाल यादव और राज्य के कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने पटना स्थित अपने आवास पर योग किया। कृषि मंत्री ने कहा कि योग मन को स्वस्थ रखने का सबसे अच्छा तरीका है। उन्होंने कहा, ‘‘कोविड-19 महामारी के दौरान योग का महत्व और बढ़ गया है। क्योंकि यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है।’’ लेकिन मुंगेर स्थित बिहार का प्रतिष्ठित योग स्कूल कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर इस साल बंद है। 

अपने आवास पर योग करते हुए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, ‘‘ योग भारत की प्राचीन परंपरा है। यह वास्तव में तन, मन और आत्मा को शुद्ध करने की प्रक्रिया है। आज पूरी दुनिया स्वस्थ, तनावमुक्त और अनुशासित जीवन जीने के लिए योग के महत्व को समझने लगी है।’’ कर्नाटक में राज्यपाल वजुभाई वाला, मुख्यमंत्री बी.एस येदियुरप्पा, केन्द्र सरकार के संसदीय कार्य, कोयला एवं खान मंत्री प्रह्लाद जोशी ने अपने-अपने आवास पर योग किया और उसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा कीं। 

जोशी ने कहा कि योग रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है और कोरोना वायरस संक्रमण से लड़ने का सबसे प्रभावी तरीका है। सुबह छह बजे राजभवन के उद्यान में योग करने के बाद राज्यपाल ने लोगों से रोज योग करने की अपील करते हुए कहा कि इससे ना सिर्फ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, बल्कि मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य बेहतर होता है। मुख्यमंत्री येदियुरप्पा ने ट्वीट किया कि योग दुनिया को भारत का वह उपहार है जो हमें अपने पूर्वजों से विरासत में मिला है। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने उत्तरी गोवा जिले के सांखलिम में अपने विधानसभा क्षेत्र में एक समारोह में भाग लिया। 

गुजरात, महाराष्ट्र एवं देश के अन्य राज्यों में भी लोगों ने घरों में और छतों पर योग किया तथा कोरोना वायरस महामारी के कारण कोई सामूहिक शिविर आयोजित नहीं किये गये। गुजरात के लोगों ने सोशल मीडिया पर अनेक योगासनों की तस्वीरें और वीडियो डाले तथा कोरोना वायरस से निपटने में योग के फायदों के संदेश दिए। गुजरात राज्य योग बोर्ड के आधिकारिक फेसबुक पेज पर एक वीडियो का सीधा प्रसारण किया गया। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने गांधीनगर में अपने आवास पर पत्नी अंजलि रूपाणी तथा गुजरात योग बोर्ड के अध्यक्ष शीशपाल राजपूत के साथ योग किया।

रूपाणी के फेसबुक पेज पर डाले गए 41 मिनट के वीडियो में वह अनेक योग आसन करते हुए देखे जा सकते हैं। राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने भी अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो क्लिप डाली जिसमें वह सूर्य नमस्कार करते हुए देखे जा सकते हैं। महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने मुंबई में राज भवन के एक खुले प्रांगण में योग किया। राज भवन की एक विज्ञप्ति के अनुसार समारोह में राज भवन के अधिकारियों और कर्मचारियों ने भी भाग लिया। मुंबई, पुणे, नागपुर और नासिक समेत राज्य के विभिन्न शहरों में बड़ी संख्या में लोगों ने अपने-अपने घरों में योग दिवस के अवसर पर योगाभ्यास में भाग लिया। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement