Saturday, May 04, 2024
Advertisement

'आप की अदालत' में विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने रजत शर्मा के सवालों का दिया जवाब

पहली बार चीन सीमा पर तनाव जैसे संवेदनशील मुद्दे पर सरकार के किसी नुमाइंदे ने आप की अदालत में सवालों का जवाब दिया। इंडिया टीवी के एडिटर इन चीफ रजत शर्मा के सवालों का जवाब विदेश मंत्री एस जयशंकर ने दिया।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: September 17, 2023 0:11 IST
'आप की अदालत' में विदेश...- India TV Hindi
Image Source : इंडिया टीवी 'आप की अदालत' में विदेश मंत्री एस. जयशंकर

Aap Ki Adalat:  देश के लोकप्रिय शो 'आप की अदालत' में आज रजत शर्मा के मेहमान थे विदेश मंत्री एस जयशंकर। भारत-चीन सीमा विवाद, एलएसी पर मौजूदा स्थिति से लेकर जी-20 सम्मेलन के आयोजन से जुड़े सवालों का उन्होंने सामना किया। जयशंकर ने सभी सवालों का खुलकर जवाब दिया। 

क्या चीन भारत की सीमा के अंदर घुस आया है ? 

रजत शर्मा ने उनसे चीन को लेकर वो सारे सवाल पूछे जो लोगों के मन में है। क्या चीन भारत की सीमा के अंदर घुस आया है ? क्या चीन ने हमारी हजारों किलोमीटर जमीन पर कब्जा कर लिया है? अगर चीन अंदर नहीं घुसा तो मिलिट्री लेवल पर 19 बार बात किसलिए हुई? क्या चीन ने सरहद के किनारे गांव बसा दिए हैं? क्या चीन की फौज के आगे हमारी तैयारी कम है? क्या सरहद पर चीन ने सड़कें, पुल और टनल बनाए हैं?

बिना किसी लाग लपेट के सीधा जवाब

बार बार कहा जाता है कि चीन ने भारत की जमीन पर कब्जा कर लिया है, चीन अंदर घुस आया है। राहुल गांधी के अलावा कई राजनीतिक दलों के नेताओं ने ये पूछा है। यह सवाल विदेशी मीडिया में भी उठता है। इसका जवाब आपकी अदालत में एस जयशंकर ने डिटेल में बिना किसी लाग लपेट के दिया। विदेश मंत्री की बात सुनेंगे तो आपको समझ आ जाएगा कि चीन ने हमारी जमीन पर कब्जा किया या नहीं।

पीएम मोदी से पहली मुलाकात 

एस जयशंकर ने किसी सवाल को टालने की कोशिश नहीं की। पहली बार इस संवेदनशील मुद्दे पर सारे जवाब मिले। एस जयशंकर भारत के वो डिप्लोमैट हैं, जिन्होंने चीन में सबसे ज्यादा समय बिताया है। नरेंद्र मोदी से उनकी पहली मुलाकात भी चीन में हुई थी जब मोदी, गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर पर वहां गए थे।

7 जनवरी से जारी है नए एपिसोड्स का सिलसिला

बता दें कि कोरोना वायरस से दुनिया में फैली महामारी की वजह से 2 साल तक 'आप की अदालत' के नए एपिसोड्स की शूटिंग नहीं हो पाई थी और पुराने एपिसोड ही प्रसारित किए जा रहे थे। लेकिन अब इस चर्चित शो के नए एपिसोड्स का प्रसारण बीते 7 जनवरी से शुरू हो चुका है। दर्शक इसे पहले की तरह ही हर शनिवार रात 10 बजे इंडिया टीवी पर देख सकते हैं। नए एपिसोड के पहले गेस्ट देश के जाने-माने उद्योगपति गौतम अडानी थे। अडानी के बाद विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े कई मेहमान ‘आप की अदालत’ के कटघरे में मौजूद होकर रजत शर्मा के सवालों के जवाब दे चुके हैं।

'आप की अदालत' के नाम दर्ज हैं कई रिकॉर्ड

'आप की अदालत' में करीब 200 जानी-मानी हस्तियां अपनी मौजूदगी दर्ज करा चुकी हैं। डिजिटल प्लेटफॉर्म्स की बात करें तो 'आप की अदालत' के वीडियो 172 करोड़ से भी ज्यादा बार देखे जा चुके हैं, जो कि अपने आप में एक कीर्तिमान है। सिर्फ इतना ही नहीं, इस शो के 1100 से ज्यादा एपिसोड टीवी पर आ चुके हैं, और यह यूट्यूब पर दुनिया के सबसे ज्यादा देखे जाने वाले न्यूज शो में शामिल है। ‘आप की अदालत’ इकलौता ऐसा मंच रहा है जहां पर बॉलिवुड सुपरस्टार्स आमिर खान, सलमान खान और शाहरुख खान एक साथ नजर आए हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement