Monday, April 29, 2024
Advertisement

Rajat Sharma’s Blog : 'आप की अदालत' में जयशंकर ने खोले कई राज़

पहली बार सरकार की तरफ से किसी मंत्री ने चीन को लेकर हर सवाल का जवाब दिया, सारी आशंकाओं को दूर किया. जयशंकर ने कहा कि भारत इस वक्त दुनिया का अकेला देश है जो चीन से आंख में आंख डालकर बात कर रहा है. भारत एकमात्र देश है जिसकी फौज चीन की सेना के सामने सीना तानकर खड़ी है.

Rajat Sharma Written By: Rajat Sharma
Updated on: September 19, 2023 6:12 IST
इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा।- India TV Hindi
Image Source : इंडिया टीवी इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पहली बार साफ साफ कहा है कि न तो चीन ने हमारी एक इंच जमीन पर कब्जा किया, न हम चीन की सीमा में घुसे. भारत चीन सीमा को लेकर जयशंकर ने कहा कि LAC पर जमीनी हालात बदल गए हैं. फर्क ये आया है कि पहले दोनों देशों के सैनिक अपनी अपनी चौकियों में रहते थे लेकिन अब हमारे हथियारों से लैस 70 हजार सैनिक चीनी फौज के बिल्कुल सामने खड़े हैं. जयशंकर ने कहा कि जहां तक हमारी हजारों मील जमीन पर चीन के कब्जे का सवाल है तो 1962 में चीन ने हमारी 38 हजार किलोमीटर जमीन कब्जा कर ली थी. उसके बाद और खास कर पिछले दस सालों में चीन एक इंच भी आगे नहीं बढ़ पाया है. जयशंकर ने पहली बार चीन के sensitive  मुद्दे पर इतना खुलकर बात की. हर सवाल का बेबाकी से जबाव दिया. विदेश मंत्री एस जयशंकर 'आप की अदालत' में इस बार मेरे मेहमान हैं. उनसे मैंने चीन को लेकर वो सारे सवाल पूछे जो लोगों के मन में हैं. क्या चीन भारत की सीमा के अंदर घुस आया है...क्या चीन ने हमारी हजारों किलोमीटर जमीन पर कब्जा कर लिया है? अगर चीन अंदर नहीं घुसा तो मिलिट्री लेवल पर 19 बार बात किसलिए हुई? क्या चीन ने सरहद के किनारे गांव बसा दिए हैं? क्या चीन की फौज के आगे हमारी तैयारी कम है? क्या सरहद पर चीन ने सड़कें, पुल और टनल बनाए हैं और हमने कुछ नहीं बनाया?  ऐसे बहुत से सवाल हैं, जिनके जवाब अभी तक साफ साफ नहीं मिले थे. इसके अलावा चीन को लेकर राजनीतिक सवाल भी हैं. शी जिनपिंग से नरेंद्र मोदी 18 बार मिले लेकिन उनसे रिश्ते क्यों नहीं बना पाए? क्या नरेंद्र मोदी चीन से डरते हैं ? मैंने विदेश मंत्री से ये सारे सवाल पूछे. पहली बार सरकार की तरफ से किसी मंत्री ने चीन को लेकर हर सवाल का जवाब दिया, सारी आशंकाओं को दूर किया. जयशंकर ने कहा कि भारत इस वक्त दुनिया का अकेला देश है जो चीन से आंख में आंख डालकर बात कर रहा है. भारत एकमात्र देश है जिसकी फौज चीन की सेना के सामने सीना तानकर खड़ी है. राहुल गांधी ने थोडे़ दिनों पहले लद्दाख में आरोप लगाया था कि चीन ने हमारी हजारों किलोमीटर जमीन पर कब्जा कर लिया है. मैंने एस. जयशंकर से राहुल गांधी के इस इल्जाम पर सफाई मांगी. चीन पर हर सवाल का  बेबाक जवाब आपको देखने को मिलेगा 'आप की अदालत' में शनिवार रात 10 बजे मैंने एस जयशंकर से G20 समिट को लेकर भी बात की. G 20 से देश के लोगों को क्या मिला ? ज्वॉइंट डिक्लेरेशन पर सहमति कैसे बनी? ट्रंप के दोस्त माने जाने वाले मोदी ने जो बायडेन से इतने गहरे रिश्ते कैसे बनाए? सऊदी अरब के प्रिंस सलमान मोदी के मुरीद क्यों हो गए?  जयशंकर ने ऐसे कई राज़ खोले. अगर आप मोदी की विदेश नीति को समझना चाहते हैं, अमेरिका और रूस से भारत के रिश्तों को समझना चाहते हैं, तो 'आप की अदालत' में आपको हर सवाल का जवाब मिलेगा. (रजत शर्मा)

देखें: ‘आज की बात, रजत शर्मा के साथ’ 15 सितंबर, 2023 का पूरा एपिसोड

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement