Monday, April 29, 2024
Advertisement

Aditya L1 Launch: सूर्य के इतने करीब पहुंचने पर भी जलकर खाक नहीं होगा आदित्य एल1, जानिए आखिर कैसे होगा ये संभव

सूर्ययान यानी आदित्य एल1 को आज लॉन्च किया जाएगा। सुबह 11.50 बजे इसरो द्वारा आदित्य एल1 को श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर से लॉन्च किया जाएगा। इससे जुड़ा अहम सवाल ये है कि क्या सूर्य के इतने करीब पहुंचने पर आदित्य एल1 जलकर खाक नहीं होगा।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Updated on: September 02, 2023 8:36 IST
Aditya L1 Launch Aditya L1 will not burn after reaching so close to the Sun why would it happen- India TV Hindi
Image Source : PTI आदित्य एल1 आज होगा लॉन्च

Aditya L1 Launch: आदित्य एल1 यानी भारत का सूर्य मिशन जिसे भारतीय स्पेस एजेंसी इसरो आज लॉन्च करने वाला है। आदित्य एल1 को 2 सितंबर की सुबह 11.50 बजे लॉन्च किया जाएगा। इसे श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर से लॉन्च किया जाएगा जिसका लाइव प्रसारण इसरो के अधिकारिक यूट्यूब चैनल पर किया जाएगा। आदित्य एल1 की लॉन्चिंग से एक अहम सवाल जुड़ा है कि 'क्या आदित्य एल1 सूर्य के इतने करीब पहुंचने पर जलकर खाक नहीं होगा?' ऐसे में हम आपको बताएंगे कि आखिर क्यों आदित्य एल1 जलकर खाक नहीं होगा। इस दौरान क्या गड़बड़ी होने की संभावना रहेगी।

क्या जलकर खाक नहीं होगा आदित्य एल1

आदित्य एल1 मिशन 15 लाख किमी का सफर करके ऐसे स्थान पर पहुंचेगा जो सूर्य से एक निश्चित दूरी पर होगा। ऐसा इसलिए किया जाएगा ताकि सूर्य की गर्मी से आदित्य एल1 को खराब या बर्बाद न होने या फिर जलकर खाक होने से बचाया जा सके। आदित्य एल1 को धरती और सूर्य के बीच वाले प्वाइंट L1 पर स्थापित किया जाएगा, जहां सूर्य और धरती दोनों का ही गुरुत्वाकर्षण बल पहुंचता है। बता दें कि सूर्य की सतह पर तापमान 5500 डिग्री सेल्सियस रहता है। ऐसे में आदित्य एल 1 को पोजिशन एल1 पर स्थापित करना अनिवार्य है। अगर आदित्य एल1 प्वाइंट एल1 पर नहीं रुका तो यह सूर्य की तरफ आगे बढ़ने लगेगा। अगर ऐसा हुआ तो आदित्य एल1 सूर्य की तापमान को झेल नहीं पाएगा और जलकर खाक हो जाएगा।

इस लिंक के जरिए देखें लाइव टेलीकास्ट

आदित्य एल 1 की लॉन्चिंग को घर बैठे भी देखा जा सकता है। इसरो आदित्य एल1 की लॉन्चिंग का लाइव प्रसारण अपने अधिकारिक यूट्यूब चैनल पर करेगा। इस लिंक- https://www.youtube.com/watch?v=_IcgGYZTXQw के माध्यम से आप घर बैठे अपने फोन पर इस लॉन्चिंग को देख सकते हैं। बता दें कि भारतीय स्पेस प्रोग्राम में आदित्य एल1 नया आयाम जोड़ेगा। चंद्रयान 3 की सफलता के बाद दुनियाभर की निगाहें आदित्य एल1 की लॉन्चिंग पर टिकी हुई हैं। आदित्य एल1 मिशन का सबसे महत्वपूर्ण टूल है 'सोलर अल्ट्रावॉयलेट इमेजिंग टेलीस्कोप’ (SUIT) है जिसे पुणे के इंटर-यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर एस्ट्रोनॉमी एंड एस्ट्रोफिजिक्स (IUCAA) ने तैयार किया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement