Sunday, May 05, 2024
Advertisement

चंद्रयान-3 के बाद अब Aditya-L1 की लॉन्चिंग, इन लिंक से घर बैठे देखें ISRO के सूर्य मिशन का लाइव टेलीकास्ट

ISRO Aditya-L1 Launching: चंद्रयान-3 की सफलता के बाद इसरो और पूरा देश काफी उत्साह में है। चांद पर पहुंचने के बाद अब इसरो की नजर सूर्य पर है। सूर्य पर रिसर्च के लिए अब इसरो रिसर्च के लिए एक खास मिशन लॉन्च कर रहा है, वह भी बेहद जल्द. इस मिशन का नाम आदित्य एल-1 है, पूरा देश इसकी सफलता के लिए प्रार्थना कर रहा है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: September 01, 2023 18:18 IST
ISRO Chairman S Somanath, space agency, launch of Aditya-L1, country ambitious solar mission, Aditya- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो चंद्रयान के बाद अब देशभर की निगाहें इसरो के सूर्य मिशन पर टिकी हैं।

ISRO Aditya-L1 Launching :  चंद्रयान-3 के बाद अब भारत का आदित्य L-1 स्पेसक्राफ्ट जल्दी ही लॉन्च होने वाला है। जिसके जरिए इसरो सूर्य की स्टडी करने वाला है। वैसे भी चंद्रयान-3 की सफलता के बाद इसरो और पूरा देश काफी उत्साह में है। चांद पर पहुंचने के बाद अब इसरो की नजर सूर्य पर है। सूर्य पर रिसर्च के लिए अब इसरो रिसर्च के लिए एक खास मिशन लॉन्च कर रहा है, वह भी बेहद जल्द. इससे पहले नासा और चीन भी इसे जुड़े स्पेसक्राफ्ट लॉन्च कर चुके हैं. इस मिशन का नाम आदित्य एल-1 है, पूरा देश इसकी सफलता के लिए प्रार्थना कर रहा है।

इसरो के अनुसार, PSLV-C57 रॉकेट के जरिए आदित्य L-1 स्पेसक्राफ्ट को अंतरिक्ष भेजा जाएगा. इस स्पेसक्राफ्ट की लॉन्चिंग 2 सितंबर की सुबह 11:50 पर श्रीहरिकोटा से की जानी है। ऐसे में हर कोई जानना चाहता है कि आखिर वह कब और कैसे इसकी लॉन्चिंग देख सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि आप कैसे घर बैठे आदित्य-एल 1 की लॉन्चिंग का टेलीकास्ट देख सकते हैं।

स्पेस एजेंसी के अनुसार, इसरो की टीम आम जन के लिए सुबह 11.20 पर आदित्य एल-1 की लॉन्चिंग को सभी सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर लाइव टेलीकास्ट करेगी। यानी, जो कोई भी इसका लाइव टेलीकास्ट देखना चाहते हैं, आसानी से सोशल नेटवर्किंग साइट और टीवी पर इसे देख सकते हैं। आप फोन, टीवी, लैपटॉप किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पर आदित्य एल 1 की लॉन्चिंग देख सकते हैं। इससे पहले इसरो ने चंद्रयान-3 की लॉन्चिंग और लैंडिंग का लाइव टेलीकास्ट किया गया था। 

लाइव टेलीकास्ट के लिंक

  1. ISRO की वेबसाइट- https://isro.gov.in
  2. फेसबुक का लिंक- https://facebook.com/ISRO
  3. यूट्यूब पर देखना हो तो- https://youtube.com/watch?v=_IcgGYZTXQw
  4. इसके अलावा डीडी नेशनल प भी आदित्य एल 1 की लॉन्चिंग लाइव देखी जा सकती है.

मिशन का उद्देश्य क्या है?

इसरो द्वारा लॉन्च किए जा रहे सन मिशन का उद्देश्य सूर्य की संरचना, सौर तूफान, उससे निकलने वाली किरणों और सूर्य की संरचना का अध्ययन करना है। क्योंकि, सूर्य पृथ्वी से 15 करोड़ किलोमीटर की दूरी पर है, ऐसे में टेलीस्कोप से हर चीज का अध्यन कर पाना बेहद मुश्किल है। यही वजह है कि इसरो इसके अध्ययन के लिए आदित्य एल-1 लॉन्च कर रहा है।

यह भी पढ़ें- IND vs PAK, Asia Cup 2023 Live Match: आ गई क्रिकेट के महाजंग की घड़ी, फ्री में ऐसे उठाएं भारत-पाकिस्तान के लाइव मैच का मजा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement