1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. अग्निपथ स्कीम को लेकर सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हुई अर्जी, की गई हैं कई मांगे

Agnipath Sceme: अग्निपथ स्कीम को लेकर सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हुई अर्जी, की गई हैं कई मांगे

Agnipath Sceme: अर्जी में कहा गया है कि इस कमेटी का चेयरमैन सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जस्टिस को बनाया जाना चाहिए। कमेटी की ओर से यह समीक्षा होनी चाहिए कि यह भर्ती स्कीम सेना और देश की सुरक्षा पर क्या असर डालेगी।

Sudhanshu Gaur Written by: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: June 18, 2022 14:06 IST
Petition filed in Supreme Court- India TV Hindi
Image Source : PTI Petition filed in Supreme Court

Highlights

  • कोर्ट में अर्जी दाखिल कर योजना की एक्सपर्ट कमेटी से समीक्षा की मांग
  • कमेटी का चेयरमैन सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जस्टिस को बनाने की मांग
  • हिंसक प्रदर्शनों की भी एसआईटी जांच की मांग की गई है

Agnipath Sceme: सेना में नई भर्ती योजना 'अग्निपथ' को लेकर देशभर में बवाल मचा हुआ है। पूरे देशभर में हिंसक विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। कई जगह रेलगाड़ियों में आग भी लगा दी गई। अब इस स्कीम का विरोध सुप्रीम कोर्ट की चौखट पर पहुंच गया। सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल कर सेना में भर्ती की इस योजना की एक्सपर्ट कमेटी का गठन कर समीक्षा कराने की मांग की गई है। 

सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की गई है अर्जी 

कोर्ट में दाखिल अर्जी में कहा गया है कि इस कमेटी का चेयरमैन सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जस्टिस को बनाया जाना चाहिए। कमेटी की ओर से यह समीक्षा होनी चाहिए कि यह भर्ती स्कीम सेना और देश की सुरक्षा पर क्या असर डालेगी। इसके बाद ही इसे लागू करने पर विचार किया जाना चाहिए। इसके साथ ही अर्जी में स्कीम के विरोध में हो रहे हिंसक प्रदर्शनों की भी एसआईटी जांच की मांग की गई है।

अर्जी में कहा गया है कि सुप्रीम कोर्ट एसआईटी के गठन का आदेश जारी करे। यह कमेटी पता लगाए कि हिंसा के दौरान सार्वजनिक संपत्ति को कितना नुकसान पहुंचा है। आपको बता दें कि अग्निपथ स्कीम का विरोध लगातार बढ़ता जा रहा है। आज बिहार में प्रदर्शनकारियों ने बंद बुलाया था। इस बंद के दौरान भी बिहार में कई जगह हिंसा होने की खबर है। इस बंद को एनडीए में शामिल दल 'हम' ने समर्थन किया है। इसके अलावा वीआईपी की ओर से भी सपोर्ट किया गया है। 

कांग्रेस रविवार को जंतर-मंतर पर करेगी प्रदर्शन 

अग्निपथ के विरोध में बढ़ते रोष के बीच कांग्रेस ने ऐलान किया है कि उसके सभी सांसद, कार्यसमिति के सदस्य और पार्टी के अन्य तमाम पदाधिकारी जंतर-मंतर पर रविवार को प्रदर्शन करेंगे। रविवार को कांग्रेस के नेता जुटेंगे। इसके अलावा आम आदमी पार्टी ने संयुक्त रोजगार समिति के प्रदर्शन के समर्थन का ऐलान किया है। जंतर मंतर पर यह प्रदर्शन किया जाएगा। बता दें कि कई राज्यों में तो अग्निपथ स्कीम के विरोध में हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं। उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा, राजस्थान समेत कई राज्यों में अब तक हिंसक प्रदर्शन हुए हैं।