Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Agnipath Protest: पलवल में हिंसा के बाद इंटरनेट बंद, पुलिस के हाथ लगे CCTV और कई अहम वीडियो

अग्निपथ योजना को लेकर हरियाणा के पलवल में भी हिंसा हुई। पलवल में हुए बवाल पर तीन जिलों से पुलिस बुलानी तब जाके हालात काबू में आए। इतना ही नहीं पलवल में प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर भी पथराव किया। डीसी कार्यालय में भी तोड़फोड़ की है।

Kumar Sonu Reported by: Kumar Sonu @Sonu_indiatv
Updated on: June 16, 2022 19:23 IST
Agnipath protest gets violent in Haryana's Palwal, Police in action- India TV Hindi
Image Source : ANI Agnipath protest gets violent in Haryana's Palwal, Police in action

Highlights

  • केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना का देशभर में विरोध
  • हरियाणा के पलवल में प्रदर्शन के दौरान भड़की हिंसा
  • पुलिस पर पथराव, डीसी कार्यालय में भी हुई तोड़फोड़

Agnipath Protest: मोदी सरकार की अग्निपथ योजना के खिलाफ देश के कई राज्यों में आज जोरदार प्रदर्शन देखे गए, इनमें से कई प्रदर्शन हिंसक भी हो गए। अग्निपथ योजना को लेकर हरियाणा के पलवल में भी हिंसा हुई। पलवल में हुए बवाल पर तीन जिलों से पुलिस बुलानी तब जाके हालात काबू में आए। इतना ही नहीं पलवल में प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर भी पथराव किया। डीसी कार्यालय में भी तोड़फोड़ की है। 

पलवल में इंटरनेट बंद, फरीदाबाद में धारा 144

पलवल में हुई हिंसा को देखते हुए जिले में एसएमएस और विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक ट्विटर आदि के माध्यम से दुष्प्रचार और अफवाहों के प्रसार को रोकने के लिए इंटरनेट सेवाओं को अगले 24 घण्टे के लिए बंद करने का निर्णय लिया है। हाल ही के घटनाक्रमों को देखते हुए फरीदाबाद में धारा 144 लागू कर दी गई है। पुलिस आयुक्त ने कड़े शब्दों में चेतावनी देते हुए कहा कि पुलिस उपद्रव करने वालों के साथ सख्ती से पेश आएगी और उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज करके कानून के तहत उन्हें सख्त से सख्त सजा दिलवाई जाएगी।

पलवल हिंसा में 3 FIR दर्ज

पलवल में हुई हिंसक घटना के मामले में 2 SHO समेत 15 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। वहीं 3 SHO की सरकारी गाड़ी सहित प्रदर्शनकारियों ने पुलिस की 5 गाड़ियां जलाई हैं। जानकारी है कि पलवल में हुई हिंसा मामले में हरियाणा पुलिस ने 2 अलग-अलग FIR दर्ज की हैं। इसके साथ ही हाइवे जाम करने के मामले में भी एक FIR अलग से दर्ज की गई है। 

गार्ड से गोलियां छीनकर ले गए उपद्रवी 

अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान पलवल में हुई हिंसा की जांच के लिए 2 SIT का गठन किया गया है। पुलिस के मुताबिक कुछ असामाजिक तत्वों ने भीड़ को भड़काया जिसके बाद भीड़ ने हिंसा की। पलवल पुलिस के मुताबिक कुछ उपद्रवी DC आवास में तैनात गार्ड से 20 गोलियां छीनकर भी ले गए। पुलिस ने स्थिति को नियंत्रण में करने के लिए हल्का लाठीचार्ज किया और आंसू गैस के गोले भी छोड़े। पलवल हिंसा मामले में पुलिस अब सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो, CCTV फुटेज, और मोबाईल वीडियो के आधार पर जांच कर रही है।

क्या है केंद्र की अग्निपथ योजना?

देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को अग्निपथ योजना की घोषणा की। इसके तहत भारतीय सेना में कम समय के लिए नियुक्तियां होंगी। योजना के मुताबिक़ युवाओं की भारतीय सेना में चार सालों के लिए भर्तियां की जाएंगी। सेना में 4 साल नौकरी के बाद उन्हें सेवा निधि पैकेज दिया जाएगा। उनका नाम होगा अग्निवीर। नए अग्निवीरों की उम्र साढ़े 17 से 21 साल के बीच होगी और उनका वेतन 30-40 हज़ार रुपए प्रतिमाह के बीच होगा। भर्ती किए गए 25 प्रतिशत युवाओं को भारतीय सेना में आगे बढ़ने का मौक़ा मिलेगा जबकि बाकियों को इस योजना के तहत नौकरी छोड़नी होगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement