1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. 'अग्निपथ' के विरोध की आग 13 राज्यों में फैली, पटना में सीसीटीवी फुटेज से 170 प्रदर्शनकारियों की पहचान

Agnipath Scheme Protest: 'अग्निपथ' के विरोध की आग 13 राज्यों में फैली, पटना में सीसीटीवी फुटेज से 170 प्रदर्शनकारियों की पहचान

Agnipath Scheme Protest: UP, बिहार और तेलंगाना में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेनें फूंक दीं। कई जगह रेलवे ट्रैक और सड़क जाम कर दी गई। विरोध की आग 13 राज्यों तक पहुंच गई। 

Deepak Vyas Edited by: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: June 18, 2022 10:26 IST
Agnipath Scheme Protest- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Agnipath Scheme Protest

Agnipath Scheme Protest: बिहार में अग्निपथ स्कीम का विरोध जारी है। छात्र संगठनों ने इस योजना के विरोध में बिहार बंद का ऐलान किया है। इसी बीच कल पटना में हुई हिंसा को लेकर CCTV फुटेज के माध्यम से 170 लोगों की पहचान हुई है और इन पर नामजद FIR की गई है। इन 170 में से अब तक 86 छात्रों को गिरफ्तार किया गया है।

यूपी, बिहार में ट्रेनें फूंकी गईं

इसी बीच सेना में भर्ती के लिए बनाई गई अग्निपथ योजना में सरकार द्वारा एज लिमिट बढ़ाने के बाद भी प्रदर्शन थमने का नाम नहीं ले रहा है। UP, बिहार और तेलंगाना में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेनें फूंक दीं। कई जगह रेलवे ट्रैक और सड़क जाम कर दी गई। विरोध की आग 13 राज्यों तक पहुंच गई। इन प्रदर्शनों पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रेल संपत्ति को नुकसान नहीं पहुंचाने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि रेलवे राष्ट्र की संपत्ति है, छात्र इस बात का ख्याल रखें। 

सिकंदराबाद में रेलवे स्टाफ ने बचाई 40 यात्रियों की जान 

​विरोध प्रदर्शन की आंच तेलंगाना में भी दिखाई दी। यहां हैदराबाद के जुड़वा नगर सिकंदराबाद में ट्रेन के एक कोच में आग लगा दी गई। रेलवे स्टाफ ने तुरंत ही कोच सवार 40 यात्रियों को निकाला और जान बचाई। इनमें बच्चे भी शामिल थे। बिहार और तेलंगाना में हिंसात्मक प्रदर्शन के बीच 1-1 व्यक्ति की जान गई। वहीं रेलवे ने 316 पैसेंजर ट्रेनें रद्द कीं, इनमें 91 को आंशिक रद्द किया। बिहार के 12 जिलों में इंटरनेट सेवा 19 जून तक बंद कर दी गई है।

आंदोलन के कारण 200 ट्रेनें प्रभावित

राजस्थान के भरतपुर जंक्शन रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शनकारियों ने पुलिसकर्मी को लहूलुहान कर दिया। आंदोलन के कारण 200 ट्रेनें प्रभावित हुई हैं। यूपी के फिरोजाबाद में 4 बसों में तोड़फोड़ करके जाम लगाया गया। हरियाण में भी युवाओं ने प्रदर्शन किया।  बलिया में भी प्रदर्शन के दौरान कई वाहनों के शीशे फोड़े गए।