Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Agnipath Scheme Protest: अग्निपथ योजना के विरोध को लेकर गुरुग्राम में एहतियात के तौर पर धारा 144 लागू

Agnipath Scheme Protest: हरियाणा में गुरुग्राम जिला प्रशासन ने एहतियात के तौर पर धारा 144 लागू कर दी है। डिप्टी कमिश्नर निशांत यादव ने कहा कि यह आदेश इसलिए जारी किया गया है क्योंकि दूसरे दिन भी विरोध प्रदर्शन होने की संभावना है।

Akash Mishra Edited by: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: June 17, 2022 17:46 IST
Gurugram: Block traffic at Bilaspur Chowk area to protest...- India TV Hindi
Image Source : PTI Gurugram: Block traffic at Bilaspur Chowk area to protest against Agnipath scheme

Highlights

  • आदेश के विरुद्ध जाने पर होगी कानूनी कार्रवाई
  • पलवल में हुए उपायुक्त आवास पर पथराव के मद्देनजर बढ़ाई सुरक्षा
  • जिले के हर मुख्य चौक पर पुलिसकर्मी तैनात हैं

Agnipath Scheme Protest: हरियाणा में गुरुग्राम जिला प्रशासन ने एहतियात के तौर पर धारा 144 लागू कर दी है। हालांकि सैनिकों की भर्ती के लिए केंद्र की अग्निपथ योजना के खिलाफ शुक्रवार को यहां कोई ताजा विरोध नहीं हुआ। डिप्टी कमिश्नर निशांत यादव ने कहा कि यह आदेश इसलिए जारी किया गया है क्योंकि दूसरे दिन भी विरोध प्रदर्शन होने की संभावना है। प्रशासन ने रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, बाजारों, राष्ट्रीय राजमार्गों और बिजली ग्रिड सहित जिले के विभिन्न स्थानों पर गुस्साई भीड़ के जुटने की आशंका जताई है। उन्होंने कहा, ‘‘इससे कानून-व्यवस्था बनाए रखने में रुकावट, गड़बड़ी या हस्तक्षेप हो सकता है।’’ आदेश में कहा गया है, ‘‘सीआरपीसी-1973 के तहत, मैं निशांत कुमार यादव, गुरुग्राम जिलाधिकारी, गुरुग्राम के भीतर व्यक्तियों की मुक्त आवाजाही और चार से अधिक व्यक्तियों को इकट्ठा करने पर रोक लगाता हूं।’’ 

उल्लंघन करने पर होगी कानून के अनुसार कार्रवाई

आदेश में कहा गया है कि उल्लंघन का दोषी पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा और कानून के अनुसार दंडित किया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि कुछ युवकों ने कथित तौर पर हेली मंडी के पास रेल सेवा बाधित करने की कोशिश की, लेकिन पुलिस ने उन्हें रेलवे ट्रैक पर पहुंचने से पहले ही रोक दिया। इससे पहले दिन में राजीव चौक पर प्रदर्शन का आह्वान किया गया था, जिसके बाद पुलिस बल को तैनात किया गया था। पुलिस ने कहा कि प्रदर्शनकारी पुलिसकर्मियों को देखकर वापस चले गए। 

योजना से नहीं हैं सहमत तो प्रदर्शन करें, लेकिन जिम्मेदारी के साथ

सदर ACP अमन यादव ने कहा, ‘‘राजीव चौक पर 200 से अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। जिले के अन्य मुख्य चौक पर भी पुलिसकर्मी तैनात हैं। हम युवाओं से अपील करते हैं कि यदि वे योजना से सहमत नहीं हैं, तो वे प्रदर्शन कर सकते हैं, लेकिन जिम्मेदारी के साथ।’’ उधर, पलवल में उपायुक्त के आवास पर बृहस्पतिवार को हुए पथराव के मद्देनजर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। थल सेना, नौसेना और वायु सेना में चार साल की अवधि के लिए जवानों की भर्ती संबंधित अग्निपथ योजना के खिलाफ बुधवार से कई राज्यों में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement