Sunday, April 28, 2024
Advertisement

काशी विश्वनाथ मंदिर में टूट गए चढ़ावे के सारे रिकॉर्ड, दर्शन करने वालों की संख्या भी बढ़ी

वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर में सावन के महीने में चढ़ावे के पिछले सारे रिकॉर्ड टूट गए हैं, वहीं श्रद्धालुओं की संख्या में भी जबरदस्त बढ़ोत्तरी हुई है।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @JournoVineet
Published on: September 08, 2023 11:43 IST
Kashi Vishwanath, Kashi Vishwanath Temple News, Kashi Vishwanath News- India TV Hindi
Image Source : FILE काशी विश्वनाथ मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में रिकॉर्ड इजाफा हुआ है।

वाराणसी: काशी में कॉरिडोर बनने के बाद विश्वनाथ धाम में दान के सारे रिकॉर्ड टूट गए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, श्रद्धालुओं ने इस बार पिछली बार के मुकाबले 5 गुना ज्यादा चढ़ावा चढ़ाया है। बता दें कि विश्वनाथ धाम का कॉरिडोर बनने के बाद यहां आने वाले श्रद्धानुओं की संख्या में जबरदस्त बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। इस साल सावन में करीब एक करोड़ 63 लाख 17 हजार श्रद्धालुओं ने बाबा दरबार में हाजिरी लगाई और कुल मिलाकर 16.89 करोड़ रुपये दान दिए। धाम के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील वर्मा के अनुसार 2023 के सावन में 16.89 करोड़ रुपये का चढ़ावा आया है।

पिछले साल चढ़ा था 3.41 करोड़ का चढ़ावा

वर्मा ने बताया कि 2022 के सावन में भक्तों ने बाबा विश्वनाथ के धाम में 3,40,71,065 रुपये का चढ़ावा चढ़ाया था। धाम निर्माण के बाद प्रांगण में मूलभूत सुविधाओं समेत बाबा के दर्शन में आसानी होने के कारण यह बढ़ोतरी दर्ज की गई है। बता दें कि इस साल अधिकमास होने के कारण सावन करीब 2 महीने का था। सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि मंदिर न्यास श्रद्धालुओं की सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। उन्होंने कहा कि दर्शनार्थियों एवं पर्यटकों की बेहतर व्यवस्था व सुगम दर्शन व्यवस्था में 50 कर्मचारी कार्यरत हैं।

काशी विश्वनाथ धाम में बढ़ गई हैं सुविधाएं
मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने बताया कि 200 सफाईकर्मियों एवं दर्शनार्थियों की बेहतर सुरक्षा एवं सुविधा के लिए 100 कर्मियों को लगाया गया है। धाम में लॉकर व हेल्पडेस्क भी स्थापित हैं। विश्वनाथ धाम का नए स्वरूप में आना ऐतिहासिक घटना रही, तो लोकार्पण के बाद के 2 साल भी कई मायने में ऐतिहासिक रहे हैं। बता दें कि धाम में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या लगभग 20 गुना बढ़ गई है। श्री काशी विश्वनाथ धाम जहां पहले 3000 स्क्वॉयर फीट में था, अब उसका दायरा बढ़कर 5,00,000 स्क्वॉयर फीट हो गया है। वहीं, मूलभूत सुविधाएं बढ़ने की वजह से बाबा के दर्शन में सुगमता आई है। (IANS)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement