1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. काशी विश्वनाथ और ज्ञानवापी मस्जिद मामले में अहम फैसला, पुरातत्व सर्वेक्षण को कोर्ट ने दी मंजूरी

काशी विश्वनाथ और ज्ञानवापी मस्जिद मामले में अहम फैसला, पुरातत्व सर्वेक्षण को कोर्ट ने दी मंजूरी

वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर पक्ष के लोगों के पक्ष में बड़ा फैसला आया है। काशी विश्वनाथ मंदिर और ज्ञानवापी मस्जिद मामले में फास्ट ट्रेक कोर्ट की अदालत में पुरातात्विक सर्वे कराए जाने के पक्ष में फैसला सुनाया है।

Ruchi Kumar Ruchi Kumar
Updated on: April 08, 2021 17:22 IST
Court orders ASI survey of Kashi Vishwanath Temple-Gyanvapi mosque complex- India TV Hindi
Image Source : PTI वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर पक्ष के लोगों के पक्ष में बड़ा फैसला आया है।

लखनऊ: वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर पक्ष के लोगों के पक्ष में बड़ा फैसला आया है। काशी विश्वनाथ मंदिर और ज्ञानवापी मस्जिद मामले में फास्ट ट्रेक कोर्ट की अदालत में पुरातात्विक सर्वे कराए जाने के पक्ष में फैसला सुनाया है। पुरातत्व विभाग के 5 लोगों की टीम बनाकर पूरे परिसर का अध्धयन कराने के लिए फैसला दिया।

गौरतलब है कि, दिसंबर 2019 में अधिवक्ता विजय शंकर रस्तोगी ने सिविल जज की अदालत में स्वयंभु ज्योतिर्लिंग भगवान विश्वेश्वर की ओर से एक आवेदन दायर किया था, जिसमें भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा संपूर्ण ज्ञानवापी परिसर का सर्वेक्षण करने का अनुरोध किया गया था। उन्होंने स्वयंभु ज्योतिर्लिंग भगवान विश्वेश्वर के 'वाद मित्र' के रूप में याचिका दायर की थी।

इसके बाद जनवरी 2020 में अंजुमन इंतजामिया मस्जिद समिति ने ज्ञानवापी मस्जिद और परिसर का एएसआई द्वारा सर्वेक्षण कराए जाने की मांग पर प्रतिवाद दाखिल किया। पहली बार 1991 में वाराणसी सिविल कोर्ट में स्वयंभु ज्योतिर्लिंग भगवान विश्वेश्वर की ओर से ज्ञानवापी में पूजा की अनुमति के लिए याचिका दायर की गई थी।

ये भी पढ़ें

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X