Friday, April 19, 2024
Advertisement

खतरनाक हुई बिहार की हवा, देश के सबसे प्रदूषित शहरों में कटिहार नंबर-1, दिल्ली हुई पीछे

CPCB ने देश के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची जारी की है। इस लिस्ट में बिहार के कटिहार को पहले स्थान पर रखा गया है। कटिहार में 7 नवंबर को 163 भारतीय शहरों में सबसे अधिक AQI दर्ज किया गया।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: November 08, 2022 12:17 IST
देश का सबसे प्रदूषित शहर- India TV Hindi
Image Source : PTI देश का सबसे प्रदूषित शहर

देश में वायु प्रदूषण के स्तर में बहुत ज्यादा सुधार होता दिखाई नहीं दे रहा है। लोगों को भी इससे भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। राजधानी दिल्ली में प्रदूषण ने जहां कोहराम मचा रखा है, वहीं इस इस लिस्ट में अब बिहार भी शामिल हो गया है। बिहार की राजधानी पटना समेत अन्य जिलों में हवा काफी प्रदूषित हो चुकी है। बिहार में सबसे बुरा हाल कटिहार जिले का है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में बिहार का कटिहार पहले नंबर पर है। वहीं, देश की राजधानी दिल्ली वायु गुणवत्ता सूचकांक में बहुत खराब AQI के साथ दूसरे नंबर पर काबिज है। बिहार के कटिहार में AQI 400 पार कर चुकी है। बिहार की राजधानी पटना का भी AQI 200 के पार पहुंच चुका है। 

अलग-अलग शहरों में प्रदूषण

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने सोमवार को जारी किए आंकड़ों में 163 अलग-अलग शहरों के प्रदूषण के स्तर को मापा है। इसके मुताबिक, बिहार के कटिहार में 7 नवंबर को 163 भारतीय शहरों में सबसे अधिक AQI 360 था। आंकड़ों से पता चलता है कि दूसरे नंबर पर दिल्ली का AQI 354 रहा। वहीं, एनसीआर के नोएडा का 328 और गाजियाबाद का AQI 304 रहा।

इसके अलावा कई और शहरों में प्रदूषण का स्तर बहुत खराब मापा गया। बिहार के बेगूसराय में AQI 339, सिवान का 331, हरियाणा के फरीदाबाद में 338, बल्लभगढ़ का 334 और सोनीपत में 324 रहा। इसके अलवा मध्य प्रदेश के ग्वालियर में 312 और एनसीआर में गुरुग्राम का AQI 305 रिकॉर्ड किया गया।

पराली जलाने की घटनाएं जारी

वायु प्रदूषण में ज्यादा सुधार नहीं होता देख दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने वाहनों से होने वाले उत्सर्जन को कम करने के लिए उत्तर प्रदेश और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों से अपील की है कि वे राजधानी की सीमाओं पर ट्रैफिक जाम से बचने के लिए पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर गैर-जरूरी सामान ले जाने वाले ट्रकों को डायवर्ट करने के उपाय करें। वहीं, पराली जलाने की घटनाओं में भी बहुत ज्यादा कमी नहीं देखी जा रही है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement