Breaking News Highlights: सूचना क्रांति के नए युग की शुरुआत, पीएम मोदी ने लॉन्च की 5G सर्विस

Breaking News in Hindi Live : देश और दुनिया की तमाम बड़ी खबरों के लिए आप बने रहिए इंडिया टीवी के LIVE ब्लॉग के साथ..

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 01, 2022 23:49 IST
Breaking News Live Updates- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Breaking News Live Updates

Breaking News Highlights:  हमारे दैनिक जीवन में खबरों की बेहद महत्वपूर्ण भूमिका होती है। कुछ लोगों की सुबह यह जाने बगैर अधूरी ही रहती है कि दुनिया में क्या हो रहा है? जो लोग डिजिटल तकनीक को समझते हैं, वे अपने खाली समय में या यात्रा करते हुए भी देश-दुनिया की खबरों की जानकारी लेते रहते हैं। आज के दौर में, जबकि लोग खबरें पाने के लिए न्यूज वेबसाइट्स पर निर्भर हैं, इंडिया टीवी न्यूज आपको हर तरह की ब्रेकिंग न्यूज, ब्रेकिंग स्टोरी वीडियो, लाइव टीवी और अन्य बेहतरीन शो एक मंच पर उपलब्ध कराता है ताकि आप किसी भी जरूरी जानकारी से छूट ना जाएं। आप यहां सिर्फ एक पेज पर सभी तरह की ताजा खबरें और ब्रेकिंग न्यूज की लाइव कवरेज देख और पढ़ सकते हैं। पढ़ें दिन भर के बड़े अपडेट्स...

 

Latest India News

Breaking news Updates 01 OCTOBER

Auto Refresh
Refresh
  • 11:48 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    नवी मुंबई के कोपर खैरने सेक्टर 10 में बहुमंजिला इमारत गिरी

    नवी मुंबई के कोपर खैरने सेक्टर 10 में बहुमंजिला इमारत गिरने की खबर है। ये इमारत 25 साल पुरानी बताई जा रही है। फिलहाल इस हादसे में किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है।

  • 10:57 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    कानपुर हादसे पर राष्ट्रपति मुर्मू ने दुख जताया

    राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उत्तर प्रदेश के कानपुर में ट्रैक्टर-ट्रॉली दुर्घटना पर शोक व्यक्त किया है।

  • 10:21 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    कानपुर ट्रैक्टर-ट्रॉली हादसे में 22 लोगों की मौत

    कानपुर में ट्रैक्टर-ट्रॉली के तालाब में गिरने से मरने वालों का आकड़ा 22 तक पहुंच गया है और कई घायल बताए जा रहे हैं।

  • 9:47 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    कानपुर में श्रद्धालुओं से भारी ट्रैक्टर ट्राली अनियंत्रित होकर पलटी

    कानपुर में श्रद्धालुओं से भारी ट्रैक्टर ट्राली अनियंत्रित होकर पलट गई। इस हादसे में करीब 10 लोगों की मौत की खबर है।

  • 9:27 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    प्रोफेसरों को बंधक बनाने के आरोप में आंदोलनरत छात्रों को गिरफ्तार किया

    इलाहाबाद विश्वविद्यालय में फीस वृद्धि के खिलाफ आंदोलन कर रहे छात्रों ने शनिवार की दोपहर कथित तौर पर एफआरसी बिल्डिंग में घुसकर हंगामा किया और वहां प्रोफेसर मनमोहन कृष्ण और प्रोफेसर आशीष सक्सेना को कथित तौर पर बंधक बना लिया जिसके बाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने पुलिस बुलाई और पुलिस ने छात्रों को गिरफ्तार कर लिया।

  • 7:36 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    लखनऊ सीएम आवास पर फोन करके दी गई धमकी

    लखनऊ में सीएम आवास पर फोन करके वाराणसी कोर्ट को बम से उड़ाने की धमकी दी गई। आधी रात को धमकी भरी कॉल आई थी जिसे ड्यूटी स्टाफ ने रिसीव किया था। कहां से बोल रहे हो? ये  पूछने पर कॉलर ने फोन काट दिया था।

  • 6:13 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    इंदौर लगातार छठी बार सबसे स्वच्छ शहर घोषित

    केंद्र के वार्षिक सर्वेक्षण में इंदौर को लगातार छठी बार सबसे स्वच्छ शहर चुना गया, जबकि सूरत और नवी मुंबई ने क्रमश: दूसरा तथा तीसरा स्थान हासिल किया।

  • 5:39 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    खालिस्तान के मुद्दे पर कार्रवाई करे पंजाब सरकार- अमरिंदर सिंह

    पंजाब सरकार को खालिस्तान के मुद्दे पर कार्रवाई करने की जरूरत है। मेरे कार्यकाल के दौरान खालिस्तान के नारे नहीं लगे क्योंकि मैंने सख्त कदम उठाए। कानून व्यवस्था राज्य का विषय है। वे (पंजाब सरकार) कुछ नहीं कर रहे हैं। पंजाब और केंद्र दोनों में बीजेपी बनाएगी सरकार: पंजाब के पूर्व सीएम और बीजेपी नेता अमरिंदर सिंह

  • 4:46 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    झारखंड में गोड्डा में ब्राउन शुगर के साथ तीन गिरफ्तार

    झारखंड के गोड्डा जिले में शुक्रवार को पुलिस ने ब्राउन शुगर का अवैध कारोबार करने वाले दो आरोपियों को बलबड्डा थाना क्षेत्र चौरा से, जबकि एक अन्य आरोपी को नगर थाना क्षेत्र के गोढी से गिरफ्तार कर लिया और उनके पास से आठ पुड़िया ब्राउन शुगर, गांजा व नकदी बरामद की।

  • 2:29 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    खड़गे की जगह युवा नेता को मौका दिया जाएः विश्वबंधु राय

    मुम्बई से एआईसीसी के सदस्य विश्वबंधु राय ने सोनिया गांधी को पत्र लिखकर खड़गे को अध्यक्ष न बनाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि खड़गे 80 वर्ष के हैं लोकसभा में विपक्ष के नेता थे। वे लोकसभा चुनाव भी नहीं जीत पाए। महाराष्ट्र कांग्रेस के प्रभारी बने। महाराष्ट्र का एक ही सांसद चुनकर आया। खड़गे अध्यक्ष बनेंगे तो पार्टी की ज्यादा दुर्दशा होगी। किसी युवा और तेज तर्रार नेता को मौका देना चाहिए था।

  • 2:26 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    बृजलाल खाबरी होंगे यूपी के कांग्रेस अध्यक्ष

    बृजलाल खाबरी को उत्तर प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया गया है। कांग्रेस द्वारा  एक अध्यक्ष के साथ 6 प्रांतीय अध्यक्ष का फ़ार्मूला रखा गया है। बृजलाल खाबरी जालौन से सांसद रहे हैं। इसी बीच यूपी में अध्यक्ष के साथ 6 प्रांतीय अध्यक्ष भी घोषित कर दिए गए हैं। नसीमुद्दीन सिद्दीक़ी, अजय राय, नकुल दुबे  प्रांतीय अध्यक्ष बनाए गए। वहीं विरेंद्र चौधरी, योगेश दीक्षित, अनिल यादव ‘इटावा‘ को  प्रांतीय अध्यक्ष की ज़िम्मेदारी मिली है।
     

  • 2:22 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    6 महीने में 200 से ज्यादा शहरों में शुरूर हो जाएगी 5जी सर्विसः अश्विनी वैष्णव

    दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आज 5जी सर्विस लॉन्चिंग के दौरान दिल्ली में कहा है कि आने वाले 6 महीनों में 200 से अधिक शहरों में 5जी सेवाएं उपलब्ध होंगी। अगले 2 वर्षों में देश के 80-90 फीसदी में 5जी सेवाएं उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है। बीएसएनएल अगले साल 15 अगस्त से 5जी सेवाएं मुहैया कराएगी। 

     

  • 1:22 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    पुणे के वडकी नाला में गोदाम में आग लगी, फायर ब्रिगेड ने पाया काबू

    महाराष्ट्र के पुणे में वडकी नाला में गोदाम में आग लग गई, हालांकि फायर बिग्रेड की मदद से इस पर काबू पा लिया गया। पुणे में 03:20 बजे, एमपी वाडकी नाला (पठार) के एक गोदाम में आग की सूचना मिली। कोलेबोरेट नगर फायर स्टेशन के यहां करीब दस हजार वर्ग फुट प्लास्टिक सामग्री निर्माण का गोदाम था। फायर ब्रिगेड ने करीब 30 मिनट में आग पर काबू पा लिया। आग में लोहे की चादरें, एक 407 टेम्पो और कुल 8 मशीनें और अन्य सभी सामग्री जल गई। घटना स्थल पर कोई हताहत या घायल नहीं हुआ है माना जा रहा है कि आग बिजली के शॉर्ट सर्किट के कारण लगी थी। (रिपोर्ट: नम्रता दूबे)

  • 1:00 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    प्रदूषण सर्टिफिकेट जरूरी, अन्यथा नहीं मिलेगा पेट्रोल-डीजल

    दिल्ली में बिना प्रदूषण सर्टिफिकेट के 25 अक्टूबर से गाड़ियों में पेट्रोल डीजल नहीं दिया जाएगा।

  • 12:36 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    देश को हर फील्ड में तरक्की की ओर ले जाएगा 5जी

    पीएम ने कहा कि क्यों न हम 5जी का इस्तेमाल करके अपने देश को हर फील्ड में तरक्की की ओर ले जाएं। 5जी को जो सबसे ज्यादा उत्साह से देख रहा है वो युवा है, युवा पीढी है। रोजगार के कितने ही नए अवसर बनने जा रहे हैं। मुझे विश्वास है कि हमारी इंडस्ट्रीज और युवा मिलकर इस दिशा में काम करेंगे। पीएम मोदी ने कहा कि सरकार के लोगों को भी कहूंगा कि वे दिल्ली में लगी इस 5 दिन की 5जी से जुड़ी एक्जीबिशन को देखें। स्कूली बच्चों से भी कहूंगा कि वे इस एक्जीबिशन को ध्यान से देखें। 

  • 12:35 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    5जी से बढ़ेंगे इनोवेशन के अवसर

    पीएम मोदी ने कहा कि कुछ सप्ताह पहले ही भारत विश्व की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना है। इसलिए 5जी टेक्नोलॉजी की मदद से हम इनोवेशन करके विश्व का ध्यान खींच सकते हैं। 

  • 12:35 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    जो कल्पना थी, आज साकार हो रही हैः पीएम मोदी

    सूचना क्रांति में भारत ने जो छलांग लगाई है, इसके हम साक्षी हैं। आज भारत को कोई इस फील्ड में पछाड़ नहीं सकता। आज 5जी लॉन्च हो रहा है तो मैं विश्वास से भरा हूं। जो हमारी कल्पना थी, वो आज साकार हो रही है। 

  • 12:35 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    हर व्यक्ति औसतन यूज कर रहा 14 जीबी डेटा

    पीएम मोदी ने कहा कि आज एक व्यक्ति 14 जीबी डेटा इस्तेमाल कर रहा है। पहले 2014 में 4200 रुपए महीना इतने डेटा की होती थी। अब 150 रुपए में इतना डेटा मिल जाता है। यानी आज करीब 4 हजार रुपए हर व्यक्ति का बच रहा है। 

  • 12:21 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    पहले संसद में नेता ‘डिजिटल सोच‘ पर उड़ाते थे मजाक

    पीएम मोदी ने कहा कि पहले संसद में भी लोग मजाक उड़ाते थे। वे इस बात पर संदेह करते थे कि गरीब लोग डिजिटल का मतलब ही नहीं समझते हैं। लेकिन मुझे आम जनमानस पर उनके विवेक पर उनके जिज्ञासु होने पर हमेशा से विश्वास था। मैंने देखा है कि भारत का गरीब से गरीब व्यक्ति भी नई से नई तकनीक को अपनाने को तत्पर रहता हैै। उन्होंने इस बात को गुजरात में जब वे सीएम थे उस वक्त के एक उदाहरण से भी समझाया।

  • 12:18 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    देश में 8 साल में 25 से बढ़कर 85 करोड़ हो गए इंटरनेट कनेक्शंसः पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि 2012 में 6 करोड़ यूजर्स थे। आज 80 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हो गए। 2014 में 25 करोड़ इंटरनेट कनेक्शंस थे, आज 85 करोड़ के करीब कनेक्शंस हो गए। शहरों के मुकाबले आज हमारे गांव के क्षेत्रों में इंटरनेट की संख्या तेजी से बढ़ रही है। क्योंकि वर्ष 2014 में जहां 100 से भी कम पंचायतों तक ऑप्टिकल फाइबर पहुंचता था। अब 1.70 हजार से भी ज्यादा पंचायतों तक ऑप्टिकल फाइबर पहुंच चुका है।

  • 12:14 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    8 साल में 2से बढ़कर 200 हो गई मोबाइल मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट्स की संख्या

    पीएम मोदी ने कहा कि हमने डिजिटल इंडिया के संबंध में  4 पिलर पर काम किया।डिवाइस की कीमत, डिजिटल कनेक्टिविटी ,डेटा की कीमत, डिजिटल फसर््ट की सोच।
    पीएम ने कहा कि 2014 तक हम बड़ी संख्या में मोबाइल फोन आयात करते थे। फिर हमने मोबाइल मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट्स को बढ़ाया। 8 साल में यह संख्या 2 से बढ़कर 200 हो गई। 

  • 12:11 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    5जी अवसरों के अनंत आकाश की शुरुआतः पीएम मोदी

    5जी अवसरों के अनंत आकाश की शुरुआत है। देश के 130 करोड़ लोगों को 5जी का तोहफा है। मुझे खुशी है कि विकसित भारत का संकल्प लेकर भारत के अन्य देशों के साथ किस तरह भारत कदम से कदम मिलाकर चल रहा है। यह भारत की बहुत बड़ी सफलता है। पीएम मोदी ने कहा कि डिजिटल इंडिया सिर्फ एक सरकारी योजना या नाम नहीं है, ये देश के विकास का बहुत बड़ा विजन है। इस विजन का लक्ष्य है उस टेक्नोलॉजी को आम लोगों तक पहुंचाना, जो लोगों के साथ मिलकर व जुड़कर काम करे। 

  • 12:03 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    पीएम मोदी ने स्कूली बच्चों से की चर्चा

    पीएम मोदी ने 5जी सर्विस लॉन्च के दौरान स्कूली बच्चों से भी बात की। स्कूली बच्चों ने वर्चुअली अपने विचार पीएम मोदी से साझा किए। वाराणसी के बच्चों से पीएम मोदी 5जी से जुड़े प्रश्नों पर चर्चा कर रहे हैं।  पीएम ने कहा कि 5जी के इस्तेमाल की वजह से खेलकूद न छोड़ें। 

  • 11:58 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    13 शहरों में 5जी सेवा का हुआ आगाज, पीएम मोदी ने लॉन्च की सर्विस

    दिल्ली के प्रगति मैदान में पीएम मोदी ने आज 5जी सर्विस लॉन्च कर दी है। इसके साथ ही सूचना क्रांति के नए युग का आगाज हो गया है। आज से देश के 13 शहरों में 5जी सेवा की शुरुआत हो गई है। इसमें 4जी के मुकाबले कम पावर का इस्तेमाल होगा। 

     

  • 11:46 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    पीएम मोदी ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस का किया उद्घाटन

    दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रगति मैदान में हो रहे इंडिया मोबाइल कांग्रेस का रिमोट का बटन दबाकर उद्घाटन किया। इस मौके पर केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव भी मौजूद रहे।

  • 11:42 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को मिलेगा बढ़ावाः मुकेश अंबानी

    मुकेश अंबानी ने आज 5जी सर्विस लॉन्चिंग के दौरान कहा कि ‘मेरे विचार से 5जी वह मूलभूत तकनीक है जो 21वीं सदी की अन्य तकनीकों जैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, रोबोटिक्स, ब्लॉकचैन और मेटावर्स की पूरी क्षमता को अनलॉक करने में मदद करेगी। 

  • 11:35 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    मल्लिकार्जुन खड़गे ने दिया राज्यसभा ‘एलओपी‘ के पद से इस्तीफा

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और कांग्रेस अध्यक्ष पद के प्रत्याशी मल्लिकार्जुन खड़गे ने कल रात राज्यसभा में लीडर ऑफ अपोजिशन ‘एलओपी‘ यानी विपक्ष के नेता पद से अपना इस्तीफा दे दिया। उन्होंने अपना इस्तीफा कांग्रेस अध्यक्ष को सौंपा है। 

  • 10:50 AM (IST) Posted by Sudhanshu Gaur

    भारत में पाकिस्तान सरकार का ट्विटर अकाउंट बैन

  • 10:27 AM (IST) Posted by Sudhanshu Gaur

    देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 3,805 नए मामले सामने आए

    देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 3,805 नए मामले सामने आए। जबकि पिछले 24 घंटों के दौरान 5,069 कोरोना संक्रमण से उबरकर ठीक हुए।

  • 10:06 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    प्रगति मैदान पहुंचे पीएम मोदी, थोड़ी देर में 5जी सर्विंस करेंगे लॉन्च

    पीएम मोदी थोड़ी देर में 5जी सर्विस को लॉन्च करेंगे।14 शहरों में आज से शुरू होगी 5जी सेवा। वहीं वाराणसी में सीएम योगी आदित्यनाथ लॉन्च करेंगे। पीएम मोदी दिल्ली के प्रगति मैदान पहुंच गए हैं। वे यहां अब से कुछ देर बाद 5जी सर्विस लॉन्च करेंगे।

  • 9:46 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    पीएम मोदी आज लांच करेंगे 5जी सर्विस

    5G in India: देश की फोन क्रांति में आज का दिन बड़ा ही विशेष है। आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश में  5G सर्विस का शुभारंभ करेंगे। दिल्ली के प्रगति मैदान में आज सुबह 10 बजे IMC कार्यक्रम में आधिकारिक तौर पर 5G सर्विस की शुरुआत की जाएगी। विशेषज्ञों की मानें तो कमर्शियल 5G सर्विस की शुरुआत हो जाएगी, लेकिन इसे आम लोगों तक पहुंचने एक साल से ज्यादा का वक्त लग सकता है। 

  • 9:42 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा का आज 24वां दिन

    कर्नाटकः कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने ‘भारत जोड़ो यात्रा‘ के 24वें दिन की शुरूआत बेगुर, चामराजनगर से की।

  • 8:57 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    गुरुग्राम के ग्लोबल फायर मॉल में लगी आग

    दिल्ली से सटे गुरुग्राम के ग्लोबल फायर मॉल में आग लग गई हैै। आग बुझाने के लिए दमकल की कई गाड़ियां मौके पर पहुंच गई हैं। 

  • 8:54 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    एलपीजी गैस हुई सस्ती, एक सिलेंडर का ये है दाम

    तेल कंपनियों ने कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दामों में कटौती की है। इंडियन आयल कार्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) के मुताबिक, आज 1 अक्टूबर से दिल्ली में इंडेन के 19 किलो के कमर्शियल सिलेंडर के दाम 25.5 रुपये, कोलकाता में 36.5 रुपये, मुंबई में 32.5 रुपये, चेन्नई में 35.5 रुपये कम में मिलेगा। हालांकि घरेलु इस्तेमाल में आने वाले सिलेंडर के दाम जस के तस रखे गए हैं। 14.2 किलो वाला घरेलू एलपीजी सिलेंडर पुराने दामों पर ही मिलेगा। 

  • 8:53 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    एनसीपी नेता छगन भुजबल के खिलाफ मामला दर्ज

    महाराष्ट्रः एनसीपी नेता छगन भुजबल और 2 अन्य लोगों के खिलाफ आईपीसी की धारा 506 के तहत मामला दर्ज किया गया है। चेंबूर के एक निवासी ने चेंबूर पुलिस स्टेशन में भुजबल और अन्य लोगों पर उसे जान से मारने की धमकी देने का आरोप लगाया। इस मामले मे कायमी दर्ज हुई हैै।

  • 8:51 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    हिमालय क्षेत्र में हुा लैंडस्लाइड, केदारनाथ मंदिर सुरक्षितः अजेंद्र अजय

    उत्तराखंड स्थित श्री बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय उत्तराखंड ने बताया कि हिमालय क्षेत्र में आज सुबह हिमस्खलन हुआ। हिमस्खलन से केदारनाथ मंदिर को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन