Sunday, April 28, 2024
Advertisement

20 लाख के रिश्वत केस में CBI ने खोज निकाले 1 करोड़, NHAI के जनरल मैनेजर समेत 6 लोग गिरफ्तार

सीबीआई ने 20 लाख रुपये की रिश्वतखोरी में एनएचएआई के जनरल मैनेजर, डिप्टी जनरल मैनेजर और एक निजी कंपनी के दो निदेशकों सहित 6 लोगों को गिरफ्तार किया है। रिश्वत की रकम समेत 1.1 करोड़ रुपये भी बरामद हुए हैं।

Reported By : Abhay Parashar Edited By : Swayam Prakash Published on: March 03, 2024 22:21 IST
CBI- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO रिश्वतखोरी मामले में CBI का बड़ा एक्शन

CBI ने दो NHAI के 2 अधिकारियों सहित 6 लोगों को गिरफ्तार किया है। इनमें से रिश्वत लेने वाला अधिकारी NHAI का एक जनरल मैनेजर और परियोजना निदेशक है और दूसरा डिप्टी जनरल मैनेजर और परियोजना निदेशक है। इनके अलावा निजी कंपनी के दो निदेशक और दो कर्मचारी भी गिरफ्तार हुए हैं। इन्हें 20 लाख रुपये की रिश्वतखोरी से जुड़े मामले में गिरफ्तार किया गया है। सीबीआई ने अब तक रिश्वत की रकम सहित लगभग 1.10 करोड़ रुपये कैश बरामद कर लिया है।

निजी कंपनी के निदेशक NHAI के अधिकारियों देते थे घूस

सीबीआई ने एनएचएआई के चार अधिकारियों, भोपाल स्थित एक निजी कंपनी, उक्त निजी कंपनी के दो निदेशकों और कर्मचारियों सहित पांच निजी व्यक्ति और कुछ अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है। आरोप है कि भोपाल स्थित इस निजी कंपनी के निदेशक NHAI द्वारा दी गई सड़क परियोजनाओं का काम पूरा होने के प्रमाण पत्र, बिलों की प्रोसेसिंग, कार्यों की सुचारू प्रगति के प्रमाण पत्र जारी करने के बदले, अपने कर्मचारियों के माध्यम से NHAI के विभिन्न अधिकारियों को रिश्वत दे रहे हैं।

जनरल मैनेजर के लगातार संपर्क में निजी कंपनी

आगे यह भी आरोप लगाया गया कि उक्त कंपनी का एक कर्मचारी प्रोजेक्ट आउटर रिंग रोड के लिए रिश्वत के बदले लंबित बिलों की प्रोसेसिंग और कम्पलीशन प्रमाण पत्र जारी करने सहित लंबित मामलों को निपटाने के लिए NHAI के जनरल मैनेजर और परियोजना निदेशक, पीआईयू, नागपुर के साथ नियमित संपर्क में है। बताया गया है कि निजी कंपनी का उक्त कर्मचारी नागपुर और मध्य प्रदेश के विभिन्न स्थानों में अधिकारियों को रिश्वत देते हैं।

सीबीआई ने बिछाया था जाल 

इसके अलावा, यह भी आरोप लगाया गया है कि 25 लाख रुपये की रिश्वत की रकम उक्त महाप्रबंधक और परियोजना निदेशक, एनएचएआई, पीआईयू, नागपुर को पहुंचाई जाने वाली थी। सीबीआई ने जाल बिछाया और निजी कंपनी के कर्मचारी द्वारा एनएचएआई के जनरल और प्रोजेक्ट मैनेजर को 20 लाख रुपये की रिश्वत देने के बाद गिरफ्तार कर लिया गया।

अब तक 1 करोड़ रुपये से ज्यादा जब्त

फिलहाल आरोपियों के नागपुर, भोपाल और हरदा सहित विभिन्न कार्यालयों और आवासों पर तलाशी ली जा रही है। तलाशी के दौरान अन्य आपत्तिजनक दस्तावेजों, डिजिटल उपकरणों आदि के साथ अब तक ट्रैप मनी सहित 1.10 रुपये (लगभग) नकद बरामद किए गए हैं। आगे की जांच जारी है।

ये भी पढ़ें-

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement