Saturday, April 27, 2024
Advertisement

एक साल के लिए बढ़ाया गया ED प्रमुख संजय कुमार मिश्रा का कार्यकाल, केंद्र सरकार ने जारी किया आदेश

प्रवर्तन निदेशालय (ED) के प्रमुख संजय कुमार मिश्रा का कार्यकाल एक साल के लिए बढ़ा दिया गया है। संजय कुमार मिश्रा 1984 बैच के भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी है।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Updated on: November 18, 2022 6:23 IST
 संजय कुमार मिश्रा- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO संजय कुमार मिश्रा

प्रवर्तन निदेशालय (ED) के प्रमुख संजय कुमार मिश्रा का कार्यकाल एक साल के लिए बढ़ा दिया गया है। संजय कुमार मिश्रा 1984 बैच के भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी हैं। 

पांचवी बार कार्यकाल बढ़ाया गया

उनका चार साल का कार्यकाल इसी साल 18 नवंबर को पूरा होना था लेकिन उन्हें केंद्रीय धन शोधन रोधी जांच एजेंसी के प्रमुख के रूप में एक और कार्यकाल दिया गया है। पिछले साल केंद्र सरकार ने केंद्रीय सतर्कता आयोग अधिनियम में संशोधन के लिए एक अध्यादेश लाया था, जिसके जरिए मिश्रा का कार्यकाल 18 नवंबर, 2022 तक बढ़ा दिया गया था। पहले ईडी निदेशक का कार्यकाल दो साल का होता था । लेकिन अब इसे पांच साल तक बढ़ाया जा सकता है। यह पांचवीं बार है जब उनका कार्यकाल बढ़ाया गया है।

इन पदों पर रह चुके हैं
इससे पहले आयकर विभाग में तैनात मिश्रा को 19 नवंबर, 2018 को ईडी का प्रधान विशेष निदेशक नियुक्त किया गया था। कुछ दिनों बाद उन्हें निदेशक बना दिया गया था।ईडी में अपने कार्यकाल के दौरान, मिश्रा ने यस बैंक के राणा कपूर, आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व सीईओ चंदा कोचर के पति दीपक कोचर और विजय माल्या जैसे कई हाई-प्रोफाइल मामलों को देखा है। मिश्रा के कार्यकाल में, अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर घोटाले के मुख्य अभियुक्तों में से एक क्रिश्चियन मिशेल जेम्स को भारत लाया गया था, जो इस मामले में एक बड़ी सफलता थी। मिश्रा वर्तमान में विवादास्पद नेशनल हेराल्ड मामले को देख रहे हैं जिसमें गांधी परिवार शामिल है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement