Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

चंद्रयान-3 की लैंडिंग के वक्त कैसा दिख रहा था चांद? ISRO ने जारी किया वीडियो

इसरो की ओर से जारी की गई जानकारी के अनुसार, चंद्रयान-3 के सभी सिस्टम सही तरीके से काम कर रहे हैं। रोवर की मोबिलिटी भी शुरू हो गई है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar
Updated on: August 24, 2023 20:25 IST
chandrayaan 3 - India TV Hindi
Image Source : PTI चंद्रयान-3

भारत के चंद्रयान-3 ने चंद्रमा के दक्षिणी हिस्से पर सफलतापूर्वक लैंडिंग कर ली है। इस सफलता के बाद भारत चांद के दक्षिणी हिस्से में पहुंचने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। 23 अगस्त की तारीख को शाम 6 बजकर 4 मिनट पर चंद्रयान-3 ने चांद को फतह कर लिया। अब इसरो ने हाल ही में चंद्रयान-3 की लैंडिंग के समय का खूबसूरत वीडियो शेयर किया है। 

वीडियो में दिखी चांद की सतह

इसरो ने चंद्रयान-3 की लैंडिंग के समय का एक वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में चांद की खूबसूरत सतह दिखाई पड़ रही है। वीडियो को चंद्रयान के लैंडर के कैमरा द्वारा कैप्चर किया गया है। लोग इस वीडियो को काफी पसंद कर रहे हैं और इसरो की तारीफ कर रहे हैं।

कैसी है उपकरणों की हालत?
इसरो ने चंद्रयान-3 के लैंड होने के बाद इसके उपकरणों की हालत की जानकारी भी साझा की है। इसरो ने बताया है कि चंद्रयान-3 के सभी सिस्टम सही हैं और तय शेड्यूल के मुताबिक काम कर रहे हैं। लैंडर मॉड्यूल के पेलोड ILSA, रंभा और ChaSTE को आज ऑन कर दिया गया है। इसके साथ ही रोवर की मोबिलिटी को भी शुरू कर दिया गया है। 

अब क्या करेगा चंद्रयान-3?
लैंडिंग के बाद अब चंद्रयान-3 चांद पर 14 दिन तक अपनी रिसर्च करेगा। चंद्रयान-3 चंद्रमा के दक्षिणी हिस्से में लैंड हुआ है। यहां सौरमंडल निर्माण के रहस्य, पानी और कई खनिज मिलने की संभावना है। चंद्रयान-3 यहां पानी-खनिज की खोज और भूकंप, गर्मी व मिट्टी पर रिसर्च करेगा। अगर चांद के दक्षिणी हिस्से में पानी मिलता है तो भविष्य में यहां मानव कॉलोनियां भी बसाई जा सकेंगी। इसके साथ ही अन्य अंतरिक्ष मिशनों को भी इससे मदद मिल पाएगी। 

ये भी पढ़ें- India TV Poll: चंद्रयान-3 की सफलता के बाद क्या भारत अब चांद पर इंसान को उतारने की तैयारी करेगा? जानें जनता की राय

ये भी पढ़ें- Chandrayaan 3: अमेरिका, रूस और चीन से कहीं अलग है भारत का मिशन, जानें सॉफ्ट और हार्ड लैंडिंग में अंतर

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement