Sunday, May 05, 2024
Advertisement

छत्तीसगढ़: सरकार में फिर फेरबदल, प्रेमसाय सिंह टेकाम ने मंत्रिमडल से दिया इस्तीफा, इन्हें दिलाई जाएगी शपथ

बुधवार को मोहन मरकाम की जगह सांसद दीपक बैज को छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष बनाए जाने के बाद आज टेकाम ने इस्तीफा दे दिया। अटकलें लगाई जा रही थी कि मरकाम को बघेल मंत्रिमंडल में शामिल किया जाएगा और आज इसकी घोषणा हो गई।

Sudhanshu Gaur Edited By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: July 13, 2023 19:29 IST
Chhattisgarh- India TV Hindi
Image Source : FILE छत्तीसगढ़: सरकार में फिर फेरबदल

रायपुर: छत्तीसगढ़ के स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम ने बृहस्पतिवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। अब उनकी जगह पर प्रदेश अध्यक्ष पद से हटाए गए मोहन मरकाम राज्य सरकार के नए मंत्री होंगे, जिन्हें शुक्रवार को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी जायेगी। टेकाम के मुताबिक उनसे इस्तीफा मांगा गया है और उन्होंने प्रक्रिया का पालन किया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बताया कि मरकाम शुक्रवार को मंत्री पद की शपथ लेंगे।

मैने प्रक्रिया का पालन किया- प्रेमसाय सिंह टेकाम

टेकाम ने बृहस्पतिवार को कहा, ''मंत्रिमंडल में किसी को रखना और किसी को नहीं रखना यह मुख्यमंत्री के विवेकाधिकार पर निर्भर करता है। मुझे कहा गया कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी का निर्देश है कि आपको इस्तीफा देना है। मैने प्रक्रिया का पालन किया है।'' उन्होंने कहा, ''संगठन और मंत्रिमंडल में फेरबदल चलता रहता है। यह संगठन और पार्टी की प्रक्रिया है। चुनाव में काम करना है। पार्टी का जो निर्देश होगा उसमें काम करना है।'' वहीं उनके टिकट काटे जाने के सवाल पर उन्होंने कहा, ''किसे टिकट मिलेगा, किसका कटेगा यह अलग बात है लेकिन पार्टी हित में काम करना है।'' 

मोहन मरकाम कल शपथ लेंगे- भूपेश बघेल

वहीं टेकाम के इस्तीफे को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है, ''प्रेमसाय सिंह टेकाम का इस्तीफा स्वीकृत किया गया है। मोहन मरकाम कल शपथ लेंगे। राजभवन को पत्र भेज दिया गया है, जैसे ही वहां से समय निर्धारित होगा उसके हिसाब से शपथ ग्रहण होगा। प्रदेश के वरिष्ठ आदिवासी नेता टेकाम (69) राज्य के सरगुजा इलाके अंतर्गत प्रतापपुर विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं और वह प्रतापपुर अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है। टेकाम 1980 में वह पहली बार अविभाजित मध्यप्रदेश विधानसभा के लिए निर्वाचित हुए थे, तथा 2018 में छठवीं बार विधानसभा के लिए चुने गए। 

ये भी पढ़ें - 

महाराष्ट्र: अगले 24 घंटे में नए मंत्रियों को मिल जाएंगे मंत्रालय, अजित पवार की भी इच्छा होगी पूरी, जानिए अपडेट  

ये होगा राहुल गांधी का नया घर, कांग्रेस नेता से किराए पर लेंगे आवास, पूर्व सीएम शीला दीक्षित से है कनेक्शन

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement